GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

वीकेंड्स यानि सप्ताहांत- यात्रा के लिये जरूरी टिप्स

नीति वर्मा

26th June 2018

वीकेंड्स यानि सप्ताहांत का अपना एक अलग ही मजा है। वीकेंड्स आते ही ढेर सारे काम के बाद थक हार कर आराम फरमाने का मन करने लगता है। यह जरूरी भी है। क्योंकि इसके बाद ही हम अपने आपको नये सप्ताह के लिये भरपूर ऊर्जा के साथ काम करने के लिये  तैयार करतें हैं।

वीकेंड्स यानि सप्ताहांत- यात्रा के लिये जरूरी टिप्स

हर कोई वीकेंड में ऐसी जगह पर जाना पसंद करते हैं जहां शांति हो, जहाँ दिन भर आराम कर सकें, अच्छी-अच्छी चीज़ों के मज़े ले सकें।  ताकि हफ्ते भर कि अपनी थकावट दूर कर नये हफ्ते की तैयारी ताज़े और अच्छे मन के साथ कर सकें। आज आपके वीकेंड को ही ध्यान में रख कर हम आपके लिए कुछ ट्रैवल टिप्स लेकर आए हैं, जो आपके वीकेंड ट्रिप को सफल बनाएँगे।

  • सबसे पहले अपने वीकेंड को अच्छे से प्लान करें और इसके बाद ही एक मजेदार वीकेंड के लिए अपनी यात्रा शुरू करें।
  • अच्छा होगा कि आप अपनी मनपसंद जगह चुनिए। जहां आप जाना चाहते हैं या जहां जाने के लिए आप काफी समय से सोच रहे हैं। सेकेंड च्वाईस दूसरों की बताये हुये स्थानों को दें।
  • आप अपनी मनपसंद जगह घूमने के लिये एक निश्चित बजट तय करें। यह बजट ऐसा होना चाहिये कि जिससे आपके जरूरी काम प्रभावित न हों।
  • बेहतर होगा कि आप ग्रुप में यात्रा करें। क्योंकि ग्रुप में वीकेंड ट्रिप का मजा और अनुभव ही अलग होगा। इसलिए आप जिन लोगों के साथ सहज हों उनके साथ योजना बनाएं। इसके लिये अपने परिवार, नाते रिश्तेदार या मित्रों व शुभचिंतकों से बात करें और उन्हे अपने यात्रा-ग्रुप मे शामिल करें।
  • वीकेंड ट्रिप मे एक यात्री के लिए खाने की चीजें पैक करना सबसे जरूरी होता है। इसलिए यात्रा पर निकलने से पहले ध्यान दें कि आपने अपनी मनपसंद खाने और पीने के सामान अपने साथ रखें हैं या नहीं।
  • कोशिश करें कि कम समान ही यात्रा मे साथ ले जायें। कम से कम और बस कुछ जरूरी सामानों को ही पैक करें, जिससे कि आप आराम से अपनी यात्रा का भरपूर मजा ले सकें।
  • कोशिश करें कि जहां आपको जाना है उसके नजदीक ही अपने रूकने का स्थान बुक करें। यह इसलिये अच्छा होगा क्योंकि इससे आपके पास आपके मनपसंद जगह में घूमने के लिए ज्यादा से ज्यादा समय होगा। ऐसे होटल का चुनाव करें जो आपके बजट में ही हो, जिससे कि आप शॉपिंग के लिए कुछ पैसे बचा सकें।
  • आपका यह प्रयास होना चाहिये कि आप अपने मोबाईल को बंद रखें या उसका न्यूनतम उपयोग करें। याद रखें कि आप एक वीकेंड ट्रिप पर आए हैं अपने सारे परेशानियों से दूर, इसलिए अपने फोन और लैपटॉप को बिल्कुल बंद रखें ताकि आपके  कॉल, मेल या मेसेज से आपकी आनंद में किसी भी तरह की बाधा ना आए।
  • वीकेंड पर सप्ताह के आखिरी दिनों में सारे नियम और कामों से दूर अपने आपको ही पूरा समय दें, ताकि आपको पूरा आराम मिल सके और आप नए जोश के साथ नए सप्ताह के लिए तैयार हो सकें।
  • अब आप अपनी यात्रा से लौट कर जब आयेंगे तो आपके पास एक नया जोश, नई ऊर्जा और अच्छी यादें होंगी। साथ मे जो प्रसन्नता होगी वह आपके व्यक्तित्व और कार्यकुशलता मे चार चांद लगायेगी।

 

ये भी पढ़ें -

क्या आपने देखा है देशभर में फैले ये बेहद खूबसूरत वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स

घूमने जा रहे हैं तो बैग पैक करने के पहले जरूर पढ़े सेलिब्रिटीज़ के ये स्मार्ट ट्रैवलिंग टिप्स

इंडिया के ये 7 खूबसूरत और अनोखे जंगल सफारी आपको कर देंगे रोमांचित

आप हमें  ट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription