GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

हिल स्टेशन- मनाली  

शिखा जैन          

13th July 2018

भारत के हिमाचल प्रदेश में स्थित मनाली एक खूबसूरत शहर है। यहां घूमने के बाद आपका यहां से जाने का दिल ही नहीं करेगा।

हिल स्टेशन- मनाली  

पहाड़ों के साथ साथ इस शहर में देखने के लिए बहुत झरने हैं. इसके अलावा यहां पर पर्यटकों के ठहरने के लिए सभी इंतजाम मौजूद हैं। यहां की हरियाली और झील के किनारे बैठकर आप घंटों सुकून पा सकते हैं। बर्फ गिरने के बाद तो इस शहर का नजारा देखने लायक होता है।

  • हिडिम्बा देवी मंदिर-लकड़ी से बना यह मंदिर मनाली का मुख्य आकर्षण है। 4 मंजिल का यह मंदिर भीम की पत्नी हिडिम्बा को समर्पित है। पूरे मंदिर में काष्ठ पर हिंदू मिथकों से ली गई गाथाएं उकेरी गई हैं। इस मंदिर में मई के महीने में भव्य उत्सव होता है।
  • पुराना मनाली-मनाली से दो किलोमीटर उतर पश्चिम में स्थित पुराना मनाली भी पर्यटकों को मुग्ध कर देता है। यह स्थान गेस्ट हाउसों और फूलों के बगीचों के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर स्थित है मनु महर्षि मंदिर। मान्यता है कि आदि पुरूष मनु ने यहीं पर ध्यान लगाया था।
  • वशिष्ट नामक गांव-मनाली में माल रोड से करीब 4 किलोमीटर दूरी पर वशिष्ठ नामक एक छोटा सा गांव बसा हुआ है। इस गांव में मुनि वशिष्ठ और भगवान राम को समर्पित कई पुराने मंदिर हैं। यहीं पर ठंडे और गर्म चश्मे हैं, जहां आप भी स्नान कर सकते हैं।
  • सोलांग घाटी- सोलांग घाटी को ‘हिम पाइंट’ के रूप में जाना जाता है और स्कीइंग, पैराशूटिंग और पैराग्लिंग आदि जैसे विभिन्न सर्दियों के साहसिक खुलों की मेजबानी के लिए प्रसिद्ध है. सोलांग वैली समुद्र से 2,560 मीटर की औसत उंचाई पर स्थित है। इस जगह स्कीइंग का प्रशिषण भी दिया जाता है।
  • रोहतांग दर्रा-यह मनाली से 51 किलोमीटर दूर है। यहां से पहाड़ों का सुंदर दृश्य दिखाई देता है। यह दर्रा प्रति वर्ष जून से अक्टूबर तक खुला रहता है। यहां से ग्लेशियरों, चोटियों और लाहौल घाटी से बहती चंद्रा नदी के सुंदर दृश्य दिचााई देते हैं। बर्फ का लुत्फ उठाने के लिए सैलानी यहां पर आते हैं। गिरती हुई बर्फ को देखकर सैलानियों का मन आकाश की उंचाईयों को छूने लगता है।
  • नेहरू कुंड-लेह की ओर जाने वाले राजमार्ग पर 5 किलोमीटर की दूरी पर ठंडे पानी का एक प्राकृतिक झरना है, जो पंडित जवाहरलाल नेहरू के नाम पर है. अपने मनाली प्रवास  के दौरान वे इसी झरने का पानी पिया करते थे। माना जाता है कि यह झरना उंचे पहाड़ों में स्थित भृगु झील से अवतरित हुआ था।
  • क्लब हाउस-शहर से 2 किलोमीटर दूर मनाल्शु नाले के बाएं किनारे पर स्थित क्लब हाउस में इंडोर गेम्स की सुविधाएं मौजूद हैं। इसके आसपास कुछ पिकनिक स्पाॅट भी हैं।
  • एडवेंचर टेकिंग-मनाली न केवल प्राकृतिक दृश्यों के कारण प्र्यटकों को बांधे रखने में सक्षम है बल्कि यहां उपलब्ध एडवेंचर टूरिज्म के कारण बार बार यहां आने का मन करता है। एक ओर हिमाचल प्रदेश लर्जी, कसौल में मछली के शिकार की सुविधा देता है तो वहीं रोहतांग ला में आप माउन्टेन बाइकिंग का मजा ले सकते हैं। व्यास नदी में राफिटंग का लुत्फ लिया जा सकता है। अगर आप रोमांच चाहते हें ते सोलांग बाहें पसारे आपका स्वागत करता है. यहां पर पर्वतारोहण, टैकिंग के लिए भी ढेर सारी जगहें हैं।
  • क्या खरीदें-हिडिम्बा मन्दिर के पास म्यूजियम आॅफ टेडीशनल हिमाचल कल्चर है। इस संग्रहालय से आप अपने प्रियजनों के लिए हस्तशिल्प तथा कला के नमूने खरीद सकते हैं।
  • पर्व, त्योहार, उत्सव- कुल्लू मनाली में हर वर्ष ढेर सारे पर्व त्योहार व उत्सव मनाए जाते हैं। मंडी का शिवरात्रि मेला, मार्च के महीने में लगता है। इसी महीने में शिशु नाम का त्योहार भी मनाया जाता है। अप्रेल से जून तक नदी पर वाॅटर राफिटंग का आयोजन किसा जाता है। मई के महीने में मनाली में डूंगरी मेले का आयोजन किया जाता है, जिसमें आसपास के हजारों लोग भग लेते हैं। इसके बाद सितम्बर में वाॅटर स्पोर्टस होते हैं। अक्टूबर माह में कुल्लू का विश्वप्रसिद्ध मेला, कुल्लू का दशहरा मनाया जाता है, जो करीब 15 दिनों तक चलता है। इसके बाद अक्टूबर में पैराग्लाइडिंग खेलों का आयोजन किया जाता है जो नवम्बर तक चलते हैं।

                                                               

 

ये भी पढ़ें -

क्या आपने देखा है देशभर में फैले ये बेहद खूबसूरत वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स

घूमने जा रहे हैं तो बैग पैक करने के पहले जरूर पढ़े सेलिब्रिटीज़ के ये स्मार्ट ट्रैवलिंग टिप्स

इंडिया के ये 7 खूबसूरत और अनोखे जंगल सफारी आपको कर देंगे रोमांचित

आप हमें  ट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

 



कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription