GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

पहाड़ी यात्रा के लिए 8 आसान टिप्स

शिखा जैन

17th July 2018

अपने आप को एक ब्रेक देने के लिए घूमने जाना एक बेस्ट ऑप्शन है लेकिन जाने से पहले एक बार देख लें कि आपकी सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं या नहीं. हम यहां आपके कुछ ऐसी ही जानकारी दे रहें हैं जो आपकी यात्रा को सुकून भरा बना देगी. 

पहाड़ी यात्रा के लिए 8 आसान टिप्स
 
कैश भी रखें साथ में जनाब
 
पहाड़ी क्षेत्रों में हर जगह एटीएम आदि की सुविधा नहीं मिलती और अगर होती भी है तो जरूरी नहीं कि उसमें आपको कैश मिल ही जाएं इसलिए पहाड़ी यात्रा के लिए जा रहे हैं तो ध्यान दें कि क्रेडिट डेबिट कार्ड के साथ अपने पास कुछ थेड़ा बहुत कैश अवश्य रखें ताकि कोई असुविधा ना हो और कोशिश करें कि अगर वहां कोई शापिंग करें तो दुकान वाले को मोबाइल वॉलेट, क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करें ताकि कैश खर्च ना हो और एटीएम से भी पैसे निकालने का झंझट ना रहें. 
 
वूलन के साथ हल्के कपड़े भी रखें
 
हम लोग सोचते हैं कि पहाड़ों पर जा रहे हैं तो भारी भारी सर्दियों के कपड़े ही रखें लेकिन आजकल गर्मियों में हिल स्टेशन पर भी गर्मी ही होती है. धूप निकलने के बाद गर्मी और बारिश के बाद ठंड हो जाती है इसलिए कपड़े ऐसे रखें जो दोनों मौसम में काम आ जाए जैसे कि कुछ हल्के कपड़ों के साथ एक आध जैकेट आदि रख लें ताकि गर्मी होने पर उपर से जैकेट निकाल दें और सर्दी होने पर ऊपर जैकेट पहन लें. 
 
टैवल पिटठू बैग हो कुछ ऐसा
 
आप अपने साथ अटैची और कुछ बड़ा बैग तो ले ही रहे होंगे लेकिन साथ में एक पिटठू बैग भी रखें ताकि अगर आप होटल से कहीं घूमने जा रहे हैंं तो कुछ सामान साथ ले जाएं जैसे कि कुछ खाने पीने का सामान, एक शॉल, कैप, पावर बैंक, पानी की बोटल, कैमरा आदि. लेकिन ध्यान रखें कि ये बैग लाइट वेट और वॉटर प्रूफ होना चाहिए. 
 
शूज स्लीपर आरामदायक हो
 
इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप पहाड़ी क्षेत्र में जा रहे हैं और वहां पहाड़ आदि उंचे नीचे रास्ते पर चलना होगा और इसके लिए आपके स्लीपर अच्छे होने चाहिए वरना बहुत जल्द पैर थक जाएंगे और घूमने का मजा भी किरकिरा हो जाएगा. अच्छा तो यह होगा कि आप स्पोटर्स शूज पहन कर जाएं ये काफी आरामदायक होते हैं और इसने कितना भी चला जा सकता है और यह फिसलते आदि भी नहीं है. 
 
सनस्क्रीन लोशन भी है जरूरी
 
पहाड़ों में धूप बहुत तेज लगती है और इससे टैनिंग की समस्या और खुजली आदि हो जाती है इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप कोई अच्छा सनसक्रीन लोशन अपने साथ रखें और हर दो से तीन घंटों के बाद उसे लगाएं ताकि आपको सनबर्न ना हो. 
 
वोमेट की दवाई साथ रखें
 
प्लेन शहर से जब आप पहाड़ी रास्तों की तरफ बढ़ रहे होते हैं तो वहां से घुमावदार सड़के और हिल्स शुरू हो जाते हैं जिससे कुछ लोगों का सिर घूमने लगता है और उन्हें पूरे रास्तें वोमेट आदि की समस्या हो जाती है इसलिए अपने पास वोमेट की गोली रखें और पहाड़ी रास्ता शुरू होने से पहले उसे खा लें इससे आपको पूरे रास्ते कोइ्र्र दिक्कत नहीं होगी और आप खिड़की से पूरे रास्ते की हरियाली और पहाड़ों का पूरा मजा लेते हुए जाएंगे. 
 
छाता भी रखें साथ
 
पहाड़ों में हर मिनट में मौसम बदलता है अभी धूप है तो थोड़ी ही देर में खूब तेज बारिश होने लगती है इसलिए घूमते समय अपने पास एक छाता जरूर रखें ताकि बारिश आने पर बचाव हो सकें. 
 
बुकिंग से पहले इंटरनेट से मौसम का हाल जान लें
 
जिन डेट्स में आप जाने का प्लान कर रहे हैंं उन डेट्स में पहले इंटरनेट पर चेक कर लें कि वहां उन दिनों मौसम कैसा रहेगा. अगर बारिश दिखा रहा है तो अपनी डेट्स आगे बढ़ा लें क्योंकि बारिश में पहाड़ों पर आपको काफी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. 
          
 
ये भी पढ़ें -

क्या आपने देखा है देशभर में फैले ये बेहद खूबसूरत वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स

मानसून के मौसम में घूमने जा रहे हैं तो ध्यान दें

इंडिया के ये 7 खूबसूरत और अनोखे जंगल सफारी आपको कर देंगे रोमांचित

आप हमें  ट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription