GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

कैसे रखें घर को नमी से दूर

निकिता सक्सेना

30th July 2018

बारिश के मौसम में हमारी लाख कोशिशों के बावजूद घर के किसी न किसी कोने में नमी के लक्षण देखने को मिल ही जाते हैं। कभी फर्नीचर, तो कभी दीवार, छत तो कभी अलमारी। कैसे रखें इस मौसम में घर को नमी रहित, आइए जानें।

कैसे रखें घर को नमी से दूर

कपड़े और अलमारी

धूप न निकलने के कारण इस मौसम में कपड़े अच्छे से सूख नहीं पाते हैं जिसके चलते उनमें एक अजीब तरह की बदबू आने लगती है। अपनी अलमारी को नमी व बदबू से बचाने के लिए उसमें कपूर की गोलियां रखें, ये नमी सोखती है। इसके साथ ही कपड़े तभी अलमारी में रखें, जब वह पूरी तरह सूख गए हों।

फर्नीचर

बारिश के दिनों में लकड़ी पर दीमक का लगना आम है। इसलिए हर हफ्ते इसे मिट्टी के तेल से साफ करती रहें। इसके साथ ही कोशिश करें कि फर्नीचर में इस्तेमाल की गई लकड़ी दीमक रोधी ही हो। अगर आप कुछ दिनों के लिए घर से बाहर जा रही हैं तो फर्नीचर को प्लास्टिक के कवर से ढ़क दें, ताकि उनमें नमी न लगे। फर्नीचर को साफ रखना भी बेहद ज़रूरी है। नमी से उनकी सुरक्षा करने के लिए आप ग्लिसरीन और मिट्टी के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर लकड़ी पानी से फूल गई है तो उस पर एसिटोन का इस्तेमाल करें। यह पानी जल्दी सोख लेता है। लकड़ी की चीज़ों को पोंछने के लिए सूखे कपड़े का ही प्रयोग करें।

जूते-चप्पल की रैक

समय-समय पर जूते-चप्पलों की अलमारी की सफाई करते रहें। जूते-चप्पल बड़ी मात्रा में नमी सोखते हैं और इन्हें गीला पहनने पर पैरों में संक्रमण होने का ख़तरा रहता है। रैक में कम पॉवर का बल्ब लगाएं, ताकि उससे निकलने वाली गर्मी जूते-चप्पलों से नमी सोखती रहे।

पर्दे और कालीन

बारिश के मौसम में कालीन का इस्तेमाल न करें। उन्हें उठाकर अलमारी में रख दें। अगर आप फिर भी कालीन का इस्तेमाल करना चाह रही हैं तो उन पर गीले पांव न आने दें। उसे सूखा रखने की पूरी कोशिश करें। अगर आपकी कालीन पर धूल-मिट्टी लग जाए तो उसे ब्रश से अच्छे से झाड़ें। पर्दों को मोड़कर डोरी से बांध दें। पर्दे अगर भीग जाएं तो उनमें से तेज़ बदबू आ सकती है। ऐसे में उन्हें धोकर व धूप में सुखाकर ही दोबारा इस्तेमाल करें। धूप निकलने पर पर्दे, कालीन और रग को बाहर ज़रूर सुखाएं।

कीमती गहने

सोने, चांदी व अन्य धातु के गहनों को नमी से बचाने के लिए उन्हें रूई में लपेटकर ही रखें। मॉनसून में चांदी के गहने अक्सर काले पड़ जाते हैं। उनकी चमक बनाए रखने के लिए बटर पेपर का इस्तेमाल करें।

 

अन्य लेख पढ़ें

अब चमकेगा घर का हर कोना

पुराना फर्नीचर भी लगे नया-नया

 
आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription