GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

वैवाहिक जीवन को बनाएं फूलों की बगिया

प्रियंका वर्मा

7th August 2018

समय तेज़ी के साथ गुजरता जा रहा है और नई-नई जिम्मेदारियां अपनी-अपनी परेशानियों के जाल फैलाती जा रही हैं।

वैवाहिक जीवन को बनाएं फूलों की बगिया

इसे देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि आज लगभग हर व्यक्ति अपनी जिम्मेदारियों के बोझ तले दब सा गया है लेकिन अगर अपनी इस बोरिंग दिनचर्या से नज़र हटाएं तो कोई है जो आपका हर पल इंतज़ार कर रहा है और वो है आपका पार्टनर। जी हां, आपका ये बोरिंग रोटीन आपके वैवाहिक जीवन की नाज़ुक डोर को और भी कमज़ोर कर रहा है, जिसे हम जानते हुए भी कई बार नज़रअंदाज़ कर देते हैं।  

तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर वे कौन से सीक्रेट्स हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने वैवाहिक जीवन को सुखमय और आनंदमय बना सकते हैं।

छोटे-छोटे काम भी रखते हैं मायने- कई बार देखा जाता है कि पुरूष छोटे-छोटे घरेलू कामों को कुछ खास महत्व नहीं देते। उन्हें ऐसा लगता है कि ये तो उनका काम नहीं है फिर वो क्यों करें, लेकिन आपको ये बात नहीं भूलनी चाहिए कि आज महिलाएं भी पुरुषों की तरह जॉब करती हैं और दिनभर थकने के बाद घर का काम भी करती हैं, ऐसे में अगर वो आपसे थोड़ी सी मदद की उम्मीद करती हैं तो इसमें गलत ही क्या है। एक बार आप छोटे-छोटे कामों में हाथ बटाकर देखिए आपका वैवाहिक जीवन खुशियों से भर जाएगा।  

दोस्ती भरा रवैया अपनाएं- एक खूबसूरत और खुशियों भरे जीवन के लिए ये बहुत ज़रूरी है कि पति-पत्नी अपने रिश्ते को दोस्ताना बनाएं। दोस्ती इस दुनिया का सबसे बेहतरीन रिश्ता है। इसे गहराई से समझने का प्रयास करें और कोशिश करें कि कुछ ऐसा ही रिश्ता आप दोनों के दरम्यान कायम हो सके। अपने अहंकार को छोड़कर एक-दूसरे की भावनाओं को समझे और अपने पार्टनर की उम्मीदों पर खरा उतरने की भरपूर कोशिश करें।

रखें मान-सम्मान का ख्याल- कई लोगों को गुस्सा बहुत जल्दी आता है, जिसकी वजह से न सिर्फ घर में बल्कि कभी-कभी सार्वजनिक जगहों पर भी पति-पत्नी के बीच झगड़ा हो जाता है। आपको अपने पार्टनर के मान-सम्मान का खास तौर पर ख्याल रखना चाहिए और कोशिश करें कि ऐसा न हो।  

एक-दूसरे को करें प्रोत्साहित- आज के समय में अधिकतर पति-पत्नी नौकरी करते हैं और ऐसे में उन्हें चाहिए कि वे अपने जीवनसाथी के करियर में सहयोग दें। कदम-कदम पर एक-दूसरे को प्रोत्साहन और आगे बढ़ने का माहौल दें। अगर आपके पार्टनर के ऑफिस में कोई मानसिक पेरशानी है तो उसे सुलझाने और दूर करने में उनकी मदद करें।

अपनी भावनाओं को दर्शाएं- महिलाओं के साथ तो नहीं लेकिन कई बार पुरुषों में ऐसा देखा गया है कि वो अपनी भावनाओं को खुलकर व्यक्त नहीं करते। हम यहां पर सिर्फ प्यार की बात नहीं कर रहे बल्कि कई बार ऐसा देखा जाता है कि पुरुष अपना कोई भी दुख-दर्द अपने पार्टनर के साथ सांझा नहीं करते। उन्हें लगता है अगर वो कुछ भी बताएंगे तो इससे घर में तनाव का वातावरण बन जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है आपने एक-दूसरे के जीवनभर साथ रहने की कसम खाई है ऐसे में ये आपका फर्ज़ बनता है कि आप अपने पार्टनर के साथ सभी बातों को खुलकर बताएं। हो सकता है उनके पास समस्या से निकलने का बेहतरीन उपाय हो।   

बेडरूम में न करें उपेक्षित- ऐसा देखा जाता है कि महिलाएं अपने सेक्सुअल संबंधों को लेकर उतना नहीं खुलती। इसकी वजह शर्म-ओ-हया के साथ-साथ नारी का संकोची स्वभाव भी कई बार आड़े आता है, लेकिन पत्नी का फर्ज़ बनता है कि वह पति के साथ सहयोग भरा रवैया अपनाएं साथ ही पति भी पत्नी को स्नेह, प्यार और रोमांच से भरपूर आनंद दें। ऐसा करने से आपका वैवाहिक जीवन फूलों की बगिया बन जाएगा और सदैव अपनी महक बिखेरता रहेगा।

यह भी पढ़े-

ये 10 टिप्स जो पति को आपका दीवाना बना देंगे

लाइफ में रोमांस बढ़ाने के 10 टिप्स 

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं




कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription