GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

भाई-बहन के रिश्ते पर बनी बॉलीवुड फिल्में

रश्मि द्विवेदी उपाध्याय

24th August 2018

भाई-बहन के रिश्ते पर बनी बॉलीवुड फिल्में

भाई-बहन का रिश्ता सभी रिश्तों से अनमोल होता है, यह रिश्ता भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक होता है और इसीलिए हर बहन और भाई के लिये रक्षाबंधन का त्योहार खास होता है। भाई-बहन के इस प्यार भरे रिश्ते को कई बॉलीवुड  फिल्मों में भी दर्शाया गया है। तो चलिये आज हम आपको कुछ ऐसी खास फिल्मों के बारे में बताते हैं जो कि भाई-बहन के रिश्ते पर आधारित थी और भाई-बहन के इस किरदार ने हमारे दिल को छू लिया-

1-छोटी बहन

गुजरे जमाने की इस फिल्म ने दर्शकों के दिल को छू लिया था। फिल्म में नंदा और बलराज साहनी ने भाई-बहन का रोल निभाया था। फिल्म में नंदा ने अंधी बहन का रोल निभाया था। इसका गीत भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना आज भी लोगों को याद है।

2-राखी

पुराने जमाने की इस फिल्म में अशोक कुमार व वहीदा रहमान ने अनाथ भाई-बहन बने थे, शादी के बाद भाई को बहन से दूर जाना पड़ता है और लंबे अरसे के बाद राखी के ही दिन नंदा अपने भाई बने अशोक कुमार को राखी बांधती हैं। इस फिल्म में वाकई भाई-बहन के रिश्ते को बहुत ही संजीदा ढ़ग से फिल्माया गया है।

3- हरे रामा हरे कृष्णा

हरे रामा हरे कृष्णा फिल्म में जीनत अमान ने देवा आनंद की बहन का रोल निभाया था। फिल्म में जीनत अमान गलत रास्ते पर चली जाती है और उनके भाई का रोल निभा रहे देवा आनंद उन्हें सही रास्ते पर लाने के लिये हर तरह की कोशिश करते है। यह फिल्म दर्शकों द्वारा काफी पसंद की गई थी।

4-माय ब्रदर निखिल

इस फिल्म की जितनी भी प्रशंसा की जाये कम है। फिल्म में भाई-बहन की ताकत को बेहतरीन ढ़ग से दिखाया गया है। माय ब्रदर निखिल फिल्म की कहानी में कभी मशहूर रहे संजय सूरी को एड्स हो जाता है व समाज उनकी अपेक्षा करने लगता है ऐसे में उनकी बहन जूही चावला उनके साथ खड़ी होती है और उनकी ताकत बनकर समाज व सरकार से भी अपने भाई के न्याय के लिये भीड़ जाती है।

5-जब प्यार किया तो डरना क्या

इस फिल्म की कहानी एक ऐसे भाई पर थी जो कि अपनी बहन को लेकर बहुत ही ज्यादा प्रोटेक्टिव है । फिल्म में भाई का रोल अरबाज़ खान ने और उनकी बहन का रोल काजोल ने बेहतरीन ढ़ग से निभाया है। दोनों की आपस में नोंक-झोंक व प्यार दर्शकों के दिल को भा गया था। भाई-बहन की इस जोड़ी को काफी सराहना मिली थी ।

6- फिज़ा

रितिक रोशन व करिश्मा कपूर स्टारर यह फिल्म पूरी तरह से भाई-बहन पर आधारित फिल्म थी। दोनों स्टार्स ने अपने रोल को बखूबी निभाया था। फिल्म की कहानी में दिखाया गया था कि एक बहन अपने भाई को ढूढने के लिये किस हद तक जा सकती है। फिल्म को दर्शकों ने काफी सराहा था।

7-हम साथ-साथ हैं

बड़े स्टारर वाली यह फिल्म भाई-बहन के अटूट बधन पर बनी हुई है। फिल्म में छोटी बहन बनी नीलम अपने तीनों भाईयों मोहनीश बहल, सलमान खान और सैफ अली खान के लिये बहुत ही खास होती है। दर्शकों को यह फिल्म काफी पसंद आई थी।

8- अग्निपथ

फिल्म में रितिक रोशन ने एक बड़े भाई किरदार निभाया है। फिल्म में रितिक अपनी बहन जो कि उनसे अलग रहती है उससे बहुत प्यार करते है और उसके साथ रहने के लिये तड़पते है साथ वह अपनी बहन को हर तरह की खुशी देना चाहते है। फिल्म में रितिक रोशन ने बेहद ही उम्दा एक्टिंग की है।

 
ये भी पढ़ें-

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription