GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

देश की टॉप 5 सुरक्षित जगह

शालू अवस्थी

30th August 2018

तुम लड़की हो, अकेले कैसे घूमने जाओगी? कुछ ऊँच नीच हो गयी तो...? देश का माहौल देखा है? अकेले नहीं जाने देंगे, एक बार शादी हो जाए फिर जहाँ जाना होगा जाना। हम भारतीय लड़कियों ने ऐसा कई बार सुना होगा।

देश की टॉप 5 सुरक्षित जगह

कई बार यानी हमेशा ही, जब-जब हमने कहीं बाहर अकेले जाने की इच्छा जताई होगी। क्या देश में बिगड़ रहे माहौल के जिम्मेदार हम लड़कियां हैं? नहीं न...तो फिर क्यों इसकी जिम्मेदारी का ठीकरा हम पर फोड़ा जाता है?

क्वीन की कंगना और सिमरन हमारी प्रेरणा हैं

पर दिलवाले दुल्हनिया ले जाएँगे का डायलाग ‘जा सिमरन जा, जी ले अपनी जिन्दगी’ सुनते हैं तो दिल में एक उम्मीद सी जग जाती है। उस समय अल्लाह कसम जो ख़ुशी मिलती है न...लगता है पूरा जहाँ ही अपने कदमों पर आ गया है। क्वीन फिल्म तो आपने देखी ही होगी, वो भी तो पति के साथ जाती है न...क्या होता है उसके साथ? जब बाद में वो अकेली हो जाती है तब मिलता है उसे सुकून और घूमती है वो पूरी दुनिया। क्वीन में कंगना ने दमदार रोल निभाया है, अकेले घूमने की आज़ादी दिखाई है, तमाम लड़कियों की प्रेरणास्त्रोत बनीं हैं। दुनिया में भले ही लड़कियाँ कितनी ही आगे क्यों न निकल रही हों पर कुछ चीजें हैं जहाँ उनकी हदों को बांध दिया जाता है।

अमरीका की एक लड़की ने बनाया 196 देश घूमने का रिकॉर्ड

पर क्या आप जानते हैं अमरीका की एक लड़की ने सिर्फ 15 महीनों में 196 देश घूमने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इस यात्रा में उसने कुल डेढ़ करोड़ खर्च किये। अब वो गर्व से कह सकती हैं, हाँ मैंने दुनिया घूमी है। 27 साल की कैसी पिकोल ने दुनिया के कई हिस्से देखें हैं। वो मिसाल हैं। वो टूरिज्म की पढ़ाई कर रही हैं। उन्होंने अपने हर होटल की तस्वीरें इन्स्टा पर शेयर की और अब वो अपने अनुभव अपने दोस्तों से शेयर कर रही हैं। इतना ही नहीं कई होटलों ने तो उन्हें अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाने तक की बात कही है। जुलाई 2015 में उन्होंने अपना सफर शुरू किया था।

समाज का डर लगाता है बंदिशे

ऐसा नहीं है भारतीय लड़कियाँ घूमना नहीं चाहतीं। वो घूमना चाहती हैं पर उनके पैरों पर समाज और इज्जत की बेड़ियाँ बाँध दी जाती हैं। सुरक्षा का मुद्दा सबसे पहला आता है। तमाम ऐसी लड़कियाँ हैं जिन्होंने दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे की सिमरन की तरह अपने पापा को समझाया और निकल पड़ी बंदिशों को तोड़, एक खुले आसमान में कई ऐसी जगह हैं जहाँ आप जा सकती हैं और आप खुद को सुरक्षित भी महसूस कर सकती हैं। उन जगहों पर आपको अपनी सुरक्षा की फ़िक्र करने की कोई जरूरत नहीं है। आइये जानते हैं उन शहरों के बारे में-

देश की टॉप सुरक्षित जगह

सुरक्षित शहरों की लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है उत्तराखंड का।

उत्तराखंड

शांत जगह की तरह वहां के लोग भी उतने ही शांत और सरल स्वभाव के हैं। यहाँ न सिर्फ देश की बल्कि विदेश की लड़कियां भी अकेले ही घूमने आ जाती हैं। यहाँ के लोग मेहमानों का स्वागत अच्छे ढंग से करते हैं। सुरक्षा के लिहाज से ये जगह परफेक्ट है।

शिमला

हसींन वादियों का शहर-शिमला। ये जगह साल के हर महीने भरी रहती है। दुनिया भर के लोग यहाँ घूमने आते हैं। ऐसे में  महिलाओं के लिए ये एकदम सुरक्षित है। इसका कारण है इस जगह का हर दम भरा होना।

लद्दाख

वहीँ लद्दाख भी बेहद सुरक्षित है। यहाँ लड़कियां अक्सर बाइक ग्रुप के साथ जाती हैं। कई लड़कियों ने तो रिकॉर्ड भी बनाया है। दरअसल, ऐसी लड़कियां औरों के लिए प्रेरणा बनती हैं। उन्हें हिम्मत देती हैं। खुले घूमने की आजादी देती हैं। पर लद्दाख जाने के लिए वहां की जानकारियां जरूर जुटा लें, हालाँकि वहां के लोग पर्यटकों के लिए बहुत मददगार साबित होते हैं।

अपनी सुरक्षा, अपने हाथ

पर इसके साथ ही हम ये भी कहेंगे कि अपनी सुरक्षा अपने हाथ. कहीं भी अकेले जाने के लिए कुछ सावधानियां हैं जिन्हें बरतनी चाहिए-

  • अकेले जा हैं तो कोशिश करें कि दिन का ही सफर करें ताकि रात होने से पहले आप वहां सुरक्षित पहुँच जाएँ।

  • आपके साथ वहां कोई होगा नहीं तो कोशिश करें कि बैग भारी न रखें। एक भारी भरकम अटैची से बेहतर है दो छोटे बैग ले लें. सेफ्टी चेन जरूर रखें।

  • स्थान पर पहुँचकर जिस भी होटल में ठहरना है उसके बारे में इन्टरनेट से जानकारी जुटा लें।

  • होटल के कमरे में भी काफी सावधानियां बरतें. देख लें कहीं कैमरा तो नहीं लगा। रूम हमेशा लॉक करके रखें, कहीं जाने से पहले रूम और सामान में ताला लगाकर ही जाएँ।

  • अगर आप अपने साथ कैश ले गयीं हैं तो बैग अपने साथ ही रखें। आज के समय तो डिजिटल पेमेंट का जमाना है तो कैश उतना ही रखें जितना जरूरत हो।

  • लड़कियों को लेट नाईट घूमने का शौक होता है, पर अलग माहौल में लेट नाईट घूमने से बचें। अनजान जगह में ज्यादा देर तक घूमना सही नहीं।

  • अपने साथ पैड और पेट दर्द की दवाइयां जरूर रखें क्योंकि पीरियड्स बिन बुलाये मेहमान की तरह होते हैं। अब अनजान जगह पर मेडिकल स्टोर ढूंढने से बेहतर है अपने साथ पैड लेकर चलें।

ये भी पढ़ें

कुंडली भाग्य की प्रीता ऐसे मना रही हैं बैंकॉक में छुट्टियां, देखिए ये मज़ेदार वीडियो

अनुष्का शर्मा का फेवरेट हॉलीडे डेस्टिनेशन है इटली

चंडीगढ खूबसूरत शहऱ

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription