GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

Beauty Tips Fairness

Arpana Yadav

1st September 2018

आज कल गोरा और सुंदर दिखने की चाह महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों में भी है. प्रदूषण सन टैन और चेहरे पर पड़े डार्क स्‍पॉट और पिगमेंटेशन की वजह से चेहरा काला दिखाई देने लगता है.

Beauty Tips Fairness

इस चाहत में हम महंगे-महंगे स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट आजमाते हैं. जो संवेदनशील त्‍वचा के लिए हानिकारक होते हैं. इनके इस्‍तेमाल से कुछ दिन तो चेहरे पर असर दिखाई देता है मगर बाद में चेहरे की रंगत वैसी की वैसी ही हो जाती है. 

 क्यों ना कुछ घरेलू उपाय करें जाएं और 10 मिनट में जादू जैसा असर पाए 

चेहरे की रंगत मलाई से

दूध के ऊपर जमने वाली मलाई में कुदरती पोषण और मिनरल्‍स होते हैं . मलाई आपकी त्वचाा को निखारतीी है . कभी तो एक इन्फेंट की मलाई से मालिश करी जाती है. आपको सिर्फ जरूरत है  1 चम्‍मच मलाई की इसमें चुटकीभर हल्‍दी मिला कर चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट के बाद चेहरे को हल्के हाथों से रगड़ते हुए  साफ कर लें . ऐसा हफ्ते में दो बार करें. 

 नींबू और टमाटर का उपयोग

नींबू के रस में बीज निकल हुए टमाटर का  गूदा मिलाएं और  इसे चेहरे पर लगा कर कुछ देर केेेे लिए छोड़ दें. सूखने पर चेहरे को धो लें. यह पैक संवेदनशील स्‍किन पर बेहद कारगर है.

बेसन का पैक

ऑयलीीी और मिश्रित त्वचा क लिए बेसन से बना बहुत उपयोगी है. बेसन चेहरे के कालेपन को दूर करताा है. इसके लिए बेसन, हल्‍दी और दही मिलाएं. इसमें एक चम्मच गुलाबजल भी मिला लें.10 मिनट के बाद चेहरे को हल्के हाथों से स्‍क्रब कर के ठंडे पानी से धो लें. इससे चेहरे के पोर्स अंदर से साफ होते हैं और चेहरा कुछ ही मिनट में गोरा दिखने लगता है. 

संतरे के छिलके का उपयोग

संतरे के सूखे छिलकों को पीस कर पाउडर बना लें. फिर उसमें ब्राउन शुगर और रोज वॉटर मिलाााएं और 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं उसके बाद गोलाई में स्‍क्रब करते हुए ठंडे पानी  से  चेहरे को धो लें. ऐसा करने से आपकी डेड स्‍किन हटेगी, चेहरा साफ बनेगा और स्‍किन ग्‍लो करेगी.

संदल पाउडर

संदल पाउडर फेस को कांति मय बनाने के लिए बहुत कारगर है.चेहरे को गोरा बनाने में चंदन पाउडर को कोई जवाब नहीं. इस पैक को बनाने के लिए आधा चम्‍मच चंदन पाउडर में चुटकीभर हल्‍दी और 4 बूंद बादाम तेल मिक्‍स करें. इसके बाद इस पैक को मिक्‍स कर के चेहरे पर लगाएं. यह चेहरे को पोषण देगा और डार्क स्‍पॉट हटा कर चेहरे की रंगत लौटाएगा.

 

ये भी पढ़ें -

कैसे बनाएं घर पर हेयर प्रोडक्ट

8 हेयर एक्सटेंशन्स केयर टिप्स

अगर चाहिए स्वस्थ बाल तो अपनाएं ये 4 टिप्स

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription