GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

Black Hair Care Myths And Facts Hindi

Arpana Yadav

1st September 2018

बालों से जुड़ी कुछ बातें - क्या सच है या क्या झूठ खूबसूरत काले बाल हम सभी लोगों की पहली पसंद होते हैं. हम सभी यही चाहते हैं कि बालों का झड़ना, सफेद होना या पतले पड़ना ना हो . ऐसे में हमें जो भी आधी अधूरी जानकारी मिलती है

Black Hair Care Myths And Facts Hindi

हम उसके अनुसार उपाय करने लगते हैं जो कि बालों के लिए काफी नुकसानदायक साबित होती है. बालों से जुड़ी कुछ  बातें तो इतनी कॉमन है, जो हर तीसरे व्यक्ति के मुंह से अक्सर सुनने को मिल जाती हैं .आइए देखते क्या है सच ? और क्या है झूठ? जिसे अपनाकर हम अपने बालों की केयर कर सकते हैं.

मिथ- सबसे कॉमन भ्रांति यह है कि बाल कटने से  लंबे होते हैं.

सच- अक्सर महिलाएं और लड़कियां यही सोचती है कि यदि हर दूसरे महीने नीचे से बालों की ट्रिमिंग करा ली जाए तो बाल  दोगुना तेजी से बढ़ते हैं .लेकिन ऐसा मानना सही नहीं है .क्योंकि बाल जड़ों की तरफ से बढ़ते  हैं.  जब बालों को नीचे की ओर से कटवाया जाता है तो, एकसार होने के कारण बाल घने दिखाई देने लगते हैं.

मिथ-अक्सर घर में महिलाएं कहते हुए दिखती हैं कि बालों को सिर्फ ठंडे पानी से ही धोना चाहिए .जितना गर्म पानी इस्तेमाल करोगे बाल उतनी ही जल्दी झड़ेंगे. 

सच - हकीकत में ठंडे पानी से बाल धोने पर, सिर की शिराााओं का ब्लड सरकुलेशन तेज  होता है. ब्लड सरकुलेशन बढ़ने से बालों की जड़ों को प्रॉपर ऑक्सीजन मिलती हैं .जिसकी वजह से बालों की नेचुरल चमक बढ़ती है

लेकिन बालों के गिरने से इसका कोई भी संबंध नहीं होता.

मिथ- तीसरी सबसे ज्यादा फैली हुई मिथ  है कि डेली शैंपू करने से बाल ज्यादा झड़ते हैं.

सच- जबकि ऐसा नहीं है . डेली शैंपू करने से बाल साफ रहते हैं. बालों की डैंड्रफ की समस्या खत्म होते हैं और बाल पहले की अपेक्षा स्ट्रांग बनते हैं साफ-सुथरे बाल आपकी ओवरऑल लुक को इंप्रेसिव बनाते हैं. इसलिए सप्ताह में दो या तीन बार शैंपू करना चाहिए .

मिथ- नीना के बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे थे

एक अच्छे ब्यूटी एक्सपर्ट के पास गई और उनसे अपनी समस्या बताई की बाल हल्के होते जा रहे हैं.

सच- ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार ,"आमतौर पर लोग कहते हैं कि जितने ज्यादा जल्दी बाल झड़ेंगे उतनी ही जल्दी गंजापन  आएगा . लेकिन ऐसा नहीं है जितने पुराने या कमजोर बाल हैं वो तो टूटेंगे ही. जितने पुराने बाल गिरते हैं ,उतने ही नए बाल आ भी जाते हैं .अगर बाल बहुत ही ज्यादा टूट रहे हैं तो फिर आपको किसी अच्छे विशेषज्ञ की सलाह जरूर लेनी चाहिए. यही नहीं अपनी रोज की डाइट में प्रोटीन और विटामिन दूध दही शामिल करना चाहिए.

मिथ - अक्सर महिलाएं सोचती हैं कि सिर कि जितनी ज्यादा मालिश की जाए बाल गिरना बंद हो जाएंगे .

सच- असल में मसाज शरीर में किसी भी हिस्से की हो फायदा करती है लेकिन अत्याधिक मसाज नुकसानदायक भी होती है इसलिए सप्ताह में एक बार तेल से बालों की मसाज काफी फायदेमंद होती है .लेकिन हर दूसरे दिन मालिश करी जाए तो बाल नहीं झड़गे  ऐसा मानना सही नहीं है. मालिश करने से बाल हेल्दी होते हैं .

मिथ- अक्सर धूप में बहुत ज्यादा घूमने से बाल सफेद हो सकते हैं. 

सच- यह बात भी कुछ हद तक सही है. धूप में अधिक रहने से काले  बालों की चमक कम हो जाती है. सूरज की रोशनी में अधिक वक़्त बिताने से उनका रंग हल्का पड़ने लगता है. इसलिए अक्सर कहा जाता है कि धूप में निकलने से पहले कोई स्कार्फ या कैप लगायी  जाये.

 

ये भी पढ़ें -

कैसे बनाएं घर पर हेयर प्रोडक्ट

8 हेयर एक्सटेंशन्स केयर टिप्स

अगर चाहिए स्वस्थ बाल तो अपनाएं ये 4 टिप्स

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription