GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

Job interview tips in Hindi

Arpana Yadav

4th September 2018

एक सफल करियर का सबसे बड़ा और पहला पड़ाव होता है 'इंटरव्यू पास करना'। इंटरव्यू में पास होने के लिए सबसे जरूरी जो चीज होती है, वो है आपकी काबिलियत और आत्मविश्वास। अनुभवी लोगों से बात करने पर पता चला कि इंटरव्यू के दौरान कंपनियां काबिलियत से ज्यादा आत्मविश्वास को तवज्जो देती हैं। तो आइये आज हम इंटरव्यू को आसान बनाने के कुछ आसान उपायों के बारे में बताते हैं ताकि आप किसी भी इंटरव्यू को आसानी से पास कर सके।

Job interview tips in Hindi

समय का खास ध्यान

इंटरव्यू के वक्त पहुंचते समय सबसे ज्यादा समय पर ध्यान दीजिए। ये याद रखिए 'फस्र्ट इंप्रेशन इज दि लास्ट इंप्रेशन'। तो ऐसे वक्त समय से पहले ही इंटरव्यू वाली जगह पर पहुंचना बेहतर होगा। पहले ही दिन ट्रैफिक जाम जैसी समस्या का बहाना न बनाना पड़े, इसके लिए बेहतर है आप थोड़ा मार्जिन लेकर चलें। देर से पहुंचने के कारण आपको सांस तक लेने का मौका नहीं मिलेगा और आपको इरिटेशन हो सकती है और इंटरव्यू शुरू करने का यह आपके लिये सही समय नहीं होगा। आपको नर्वसनेस होने लगेगी और इंटरव्यू अच्छा नहीं होगा। समय पर पहुंचकर आप अच्छी तरही से रिलैक्स भी कर सकते हैं। 

गहरी साँस लें

इंटरव्यू वाली जगह पहुंचकर आप गहरी साँस लें, इससे आपका अपनी ताकतों पर नियंत्रण रहेगा और साथ ही इससे आपकी चिंता भी दूर होगी। इंटरव्यू में आपके अच्छे प्रदर्शन के लिये सकारात्मक रवैया बहुत जरूरी है। गहरी साँस से आपके दिमाग में ऑक्सीजन भरता है, जिससे आप आसानी से सोच सकते हैं और अच्छे जवाब दे सकते हैं।

पानी पीते रहिए

इंटरव्यू में जाने से पहले अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें और बीच बीच में चुस्की लेते रहिए क्योंकि जिस समय में आप बहुत ही चिंतित होते हैं, और ज्यादा बोलने की अवस्था में रहते हो तब आपके होंठ आसानी से सूख जाते हैं। इसका सीधा असर आपकी मानसिकता पर पड़ता है, और फिर आप आने वाले प्रश्नों के जवाब सही तरीके से नहीं दे पाते। इसके लिए अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें और बीच बीच में पानी पीते रहें।

अपना पूरा समय लीजिये

सवाल पूछे जाने पर जवाब देने में हड़बड़ी ने करें, अपना पूरा समय लीजिये। आप इंटरव्यू में हैं, किसी गेम शो में नहीं जहाँ आपको प्रश्न पूछे जाने से पहले ही जवाब देना होता है। यह जरूरी है की आप पहले पूरे प्रश्नों को सुने और तभी सोच-समझकर जवाब दीजिये। इंटरव्यू के समय में आपको अपना पूरा समय लेना चाहिये। और किसी भी प्रश्न का डायरेक्ट जवाब देने से पहले एक बार जरूर सोचना चाहिए। जवाब देते समय कुछ सेकंड तक सोचना कोई नकारात्मक बात नहीं है बल्कि यह सही जवाब देने की आपकी काबिलियत मानी जाएगी। इससे अपना जवाब देते समय आप और भी ज्यादा कॉंफिडेंट रहेंगे और आपका अपने जवाब पर नियंत्रण भी रहेगा। इससे इंटरव्यू लेने वाले के मन में आपकी सकारात्मक छाप जाएगी।

बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें

इंटरव्यू के दौरान सबसे पहले ध्यान आपकी शारीरिक हलचल पर ही जाता है, ऐसे में इसका ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। परिचय देते समय सबसे पहले मजबूती से एक दूसरे से हाथ मिलाएं, सामने वाले की आँखों में देखे, इधर-उधर देखने से बचें। आपके कंधे सामने वाले की दिशा में होने चाहिये। आपके कंधे शरीर से मुक्त दिखने चाहिये और चेहरे पर हल्की सी मुस्कान होनी चाहिये। इससे आप तुरंत सामने वाले को आकर्षित कर सकते हैं और आपकी सकाराच्मक छाप पहुंचेगी। इंटरव्यू लेने वाले का 60% ध्यान आपके बॉडी लैंग्वेज पर ही रहता है, इसीलिए इंटरव्यू के लिये जाते समय कुछ दिनों पहले से ही इसकी तैयारी करना बहुत जरुरी है

 

ये भी पढ़ें -

कैसे बनाएं घर पर हेयर प्रोडक्ट

8 हेयर एक्सटेंशन्स केयर टिप्स

अगर चाहिए स्वस्थ बाल तो अपनाएं ये 4 टिप्स

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription