GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

morning good habbits1

Arpana Yadav

4th September 2018

कहते हैं ना हम जिस तरह से अपने दिन की शुरूआत करते हैं पूरा दिन भी वैसा ही बीतता है. इसलिए अपने दिन की शुरूआत करने के लिए कुछ ऐसी आदतों को अपनाएं जोकि ना सिर्फ आपकी हेल्थ के लिए अच्छी हो बल्कि उन आदतों की वजह से आपका वेट लॉस भी हो और आप जल्द ही स्लिम दिखने लगें. आइए जाने वे कौन सी गुड हैबिट्स हैं-

morning good habbits1

हल्का गुनगुना पानी पीएं- सुबह उठते ही हल्क गुनगुना पानी पीने से आपका मैटाबोलिज्म और डायजैस्टिव सिस्टम बिल्कुल सही तरीके से काम करता है. यह कैलोरी के इनटेक को भी कम करता है. इससे वेट लॉस में भी मदद मिलती हैं. कम से कम 2-4 गिलास पानी पीना काफी अच्छा रहता इससे पेट भी साफ होता है.

विटामिन डी लेना अच्छा है- सुबह सुबह विटामिन डी लेना शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. विटामिन डी यानी की सन लाइट. कई स्टडी में यह बतया गया है कि सूरज की अल्टा वायलेट रेज हेल्थ के लिए बहुत अच्छी होती है. यह बॉडी को न सिर्फ एनर्जी देती है बल्कि मैटाबोलिक एक्टिविटी को भी बढ़ाती हैं. यह बी एम आई को कम करता है और ओवरऑल हेल्थ को सही रखता है इसका सीधा असर वेट पर भी पड़ता है. इसलिए सुबह सूरज की रोशनी में कुछ जरूर खड़े हों. 
खाली पेट एक्सरसाइज करें- ब्रिटिश जनरल ऑफ न्यूटरिशियंस के अनुसार सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करने से आप बहुत ज्यादा और जल्दी कैलोरीज बर्न करते हैं और इससे वेट बढ़ने की संभावनाएं बहुत कम रह जाती है. सुबह खाली पेट एक्सरसाइज करने से बॉडी का फैट काफी जल्दी घटता है और वेट गेन की प्रक्रिया कम हो जाती है और इसी वजह से वेट लॉस भी होता है. हां इसके लिए आपके अपनी सुबह की नींद जरूर छोड़़नी पड़ेगी. ये एक्सरसाइज आप जिम जाकर कर सकते हैं, कोई आउटडोर स्पोर्ट खेलकर जैसे फुटबाल, बैडमिन्टन खेलकर, जांगंग करके, योगा करके या फिर किसी भी ओर तरीके से कर सकते हैं जो भी आपको सूट करें.
सुबह का ब्रेकफास्ट- सुबह का ब्रेकफास्ट पूरे दिन की सबसे इंर्प्रोटेंट मील होती है. यह एनर्जी लेवल को बढ़ाता है और बॉडी सही करती से काम करती हैं. यह ग्लूकोज के लेवल को भी सही रखता है. लेकिन अगर आप ब्रेकफास्ट मिस करते हैं तो आपके मेटाबोलिज्म और बॉडी फैट बर्निंग का प्रोसेस स्लो हो जाता है. नतीजन आप पूरे दिन कुछ भी उल्टा सीधा खाते हैं. लेकिन अगर आप सुबह ब्रेकफास्ट करते हैं तो पूरे दिन बार बार कुछ खाने की क्रेविंग कम होती है और पूरे दिन भूख भी कम लगती है.
ब्रेकफास्ट हो हेल्दी- अगर आप ब्रेकफास्ट में तला भुना और पैकड फूड लेते हैं तो इसका मतलब साफ है कि आप अपनी वेट लॉस करने की दिशा से भटक चुके हैं. इस तरह के खानपान में बहुत अधिक मात्रा में शुगर और नमक होता है जोकि आपकी ओवरऑल हेल्थ पर असर डालता है. सुबह ब्रेकफास्ट में आपको फू्रटस, नट्स जैसी चीजें चूज करनी चाहिए ये आपको फिट रखेंगी.
ओवरस्लीपिंग से बचें- ओवरस्लीपिंग से आपके ब्रेकफास्ट के टाइमिंग गड़बड़ा जाएंगे जोकि आपके मेटाबोलिज्म पर खराब असर डालेंगे. इसलिए सुबह जल्दी उठें और हेल्दी ब्रेकफास्ट लें. वरना आप वेट लॉस करने का अपना गोल अचीव नहीं कर पाएंगे.
 

ये भी पढ़ें -

कैसे बनाएं घर पर हेयर प्रोडक्ट

8 हेयर एक्सटेंशन्स केयर टिप्स

अगर चाहिए स्वस्थ बाल तो अपनाएं ये 4 टिप्स

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

            

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription