GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

pregnancy

Arpana Yadav

5th September 2018

यदि आप ऐसे कपल जिनकी अभी-अभी शादी हुई या फिर शादी के कुछ समय बाद आप अपना परिवार आगे बढ़ाने का प्लान बना चुके हैं तो ऐसे में आवश्यक है

pregnancy

कि पति-पत्नी को नए जीवन को इस दुनिया में लाने अर्थात प्रेगनेंसी से जुड़ी जरूरी बातों को पता होना चाहिए। ताकि आपको इस दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। साथ ही आप  स्वस्थ रहकर एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकें। तो आइये डालते हैं नजर कुछ ऐसी बातों पर जिन्हें एक कपल को मां-बाप बनने से पहले पता होना चाहिए।

डॉक्टर से एडवाइज लें

पढाई और फिर सफल करियर की चाहत में आजकल लड़के-ल़ड़कियां अधिक उम्र में शादी कर रहे हैं जिसके चलते मां-बाप बनने में देरी होती है। अधिक उम्र होने पर समस्याओं को सामना करना पड़ता है। अतः इसलिए जो भी कप्लस परेंटेंस बनने के बारे में सोचें तो  उससे तीन महीने पहले ही किसी गाइनोकालॅजिस्ट से मिल लें। उनसे अपने मेडिकल हिस्ट्री डिसकस करें। अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आप स्वस्थ गर्भावस्था के लिए डाक्टर से एडवाइज लें।

बिना सलाह के कोई दवाई ना लें

जिस समय भी आप फैमली प्लानिंग करना चाहती हैं, तभी से गर्भ ठहरने से रोकने वाली दवा अथवा कॅन्ट्रासेपटिव पिल्स लेना बंद कर दें । साथ ही बिना डाॅक्टर की सलाह की कोई भी दवा ना खाएं। क्योंकि बिना-सोचे समझे किसी भी दवाई का सेवन लेने से  दोनों की ही प्रजनन क्षमता पर बुरा असर डाल सकता है।

वेट बैलेंस करें

किसी भी कपल को पेरेंट बनने के लिए दोनों का ही वेट संतुलित होना बेहद जरूरी होता है क्योंकि वेट कम या  ज्यादा होने पर प्रेग्नेंट होने ही चंसेज में कमी होती है। यदि औरत मोटी होती है तो बाॅडी में एस्ट्रोजन हार्मोन अधिक  बनता है जोकि आॅव्यूलेशन में रूकावट पैदा करता है, वही पतली होने पर पीरियड्स एबनाॅर्मल हो जाते हैं। वहीं लड़को का वजन कम या ज्यादा होने पर उनके स्पर्म काउंट में समस्या  हो सकती हैं। 

डाइट में शामिल करें फर्टिलिटी फूड्स

फैमली प्लानिंग करने का प्लान बना लिया है तो अपना डाइट प्लान भी बना लें यानी अपनी खाने-पीने की अदातों में सुधार कर लें। अपने  डाइट में फर्टिलिटी बढ़ाने वाले फूड्स शामिल करें जैसे-हरी सब्जियां, फल, व सब्जियों का जूस, ड्राइफ्रूट्स इत्यादि का प्रतिदिन सेवन करें। डेयरी प्रोडक्ट्स जरूर लें ताकि भरपूर मात्रा में कैल्शियम शरीर को मिल सके ताकि आपकी हड्डियों को मजबूती मिले सकें। खासतौर से महिलाएं अपने खाने में दूध, दही, अंडे और मछलियों का सेवन अवश्य करें।

महिलाएं अपने पीरियड्स डेट का रिकाॅर्ड बनाएं-जो महिलाएं प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं, उन्हें सबसे पहले अपने पीरियड्स डेट का रिकार्ड बनाना चाहिए। उन्हें इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि महीने के जिस दिन उनका पीरियड्स शुरू हो रहा  है, प्रत्येक महीने उसी दिन ही उनका पीरियड्स शुरू हो। ऐसा करने पर उन्हें इस बात की जानकारी रखने में आसनी होगी कि हर महीने किन दिनों में उनकी ओवरी से अंडा रीलिज होगा । इन दिनों को ओव्यूलेशन पीरियडस कहते हैं और उन दिनों सम्बंध बनाने पर प्रग्नेंट होने के चांसेज अधिक रहते हैं।

एल्कोहल व धूम्रपान की आदत छोड़ें

धूम्रपान करना व एल्कोहल का सेवन करना महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि पुरूषों के लिए भी बहुत बुरा होता है। इस आदत के चलते पुरूषों और महिलाओं दोनों की ही प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। सिगरेट में मौजूद निकोटिन व कार्बन मोनोक्साइड महिलाओ के एग प्रोडक्शन को कम कर देता और वहीं पुरूषों के स्पर्म प्रोडक्शन पर भी बुरा असर डालता है। इसी प्रकार एल्कोहल पीने से महिलाओं की प्रेग्नेंट होने की क्षमता में कमी आती है।

फोलिक ऐसिड व मल्टी-विटामिन लेना शुरू कर दें

जो महिलाएं कंसीव करना चाहती हैं डाॅक्टर की सलाह पर प्रतिदिन मल्टी विटामिन व फोलिक एसिड का सेवन करना शुरू कर दें। इससे आप स्वस्थ रहेंगी और प्रग्नेंसी के चांसेज भी भी बढ़ेंगे। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि फोलिक ऐसिड का सेवन से होने वाले बच्चे का मानसिक विकास बढ़िया रहता है और कोई जन्म दोष होने की आंशका भी कम रहती है। इसलिए गर्भधारण करने से कम से कम एक महीने पहले से इनको खाना शुरू कर देना चाहिए।

स्ट्रेस से दूर रहें

यदि आप एक नन्हें मेहमान को लाने की तैयारी कर रहे हैं तो इसके लिए जरूरी है कि पति व पत्नी स्ट्रैस फ्री रहें। क्योंकि किसी भी तरह का स्ट्रैस आपके बाॅडी में हार्मोनल चेंजेज़ कर दें। जिससे कंसीव करने में दिक्कते आ सकती हैं। स्ट्रैस फ्री रहने के लिए योग करें व अपने मनपंसद के काम करें। बाहर कुछ समय के लिए घूम कर आएं।

इन सबके अलावा फैमली प्लान का निर्णय पति व पत्नी दोनों का होता है और दोनों के सयुंक्त प्रयास से ही नए जीवन की नीव पड़ती है। इसलिए माता-पिता होने में हो रही देरी के लिए एक दूसरे में कमियां ना निकालें और धैर्य के साथ आ रही परेशानियों का समाधान निकालें।

 

ये भी पढ़ें -

कैसे बनाएं घर पर हेयर प्रोडक्ट

8 हेयर एक्सटेंशन्स केयर टिप्स

अगर चाहिए स्वस्थ बाल तो अपनाएं ये 4 टिप्स

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription