GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

वेट लॉस डाइट फॉर यंगस्टर्स

सुचि बंसल, योगा एक्सपर्ट एवं डाइटीशियन  गम

29th June 2019

इस उम्र में शरीर का महत्वपूर्ण विकास होने के साथ- साथ उनकी लंबाई और वजन में भी वृद्धि होती है। इसके लिए बेहद जरूरी है कि इस समय न्यूट्रीशियस और संतुलित आहार लिया जाए।

वेट लॉस डाइट फॉर यंगस्टर्स

टीनएज अवस्था जीवन का सबसे अहम पड़ाव होता है। इस समय शरीर में कई शारीरिक और मानसिक परिवर्तन होते हैं। इस दौरान कई तरह के हार्मोनल परिवर्तन होने से शरीर में कई तरह के बदलाव दिखाई देने लगते हैं।

लेकिन आजकल ज़्यादातर युवा हैल्दी खाने की जगह बाहर का जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करने लगे हैं जिसके कारण उनमें मोटापा या वजन का ज्यादा होना जैसी समस्याएँ उत्पन्न हो रही हैं। जो कि आगे चलकर एक जटिल समस्या का रूप ले लेती है। यदि आप इन समस्याओं से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन आहारों को जरूर शामिल कीजिये –

साबूत अनाज

साबूत अनाज में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेटस होते हैं जिससे इन्हे पचने में समय लगता है। देर से पचने के कारण भूख भी देर से लगती है जिससे जल्दी- जल्दी खाने से बच जाते हैं। जो वजन कम करने में सहायक होता है। साबूत अनाज में ज्वार, बाजरा और रागी को भी शामिल कर सकते हैं। ये शरीर में ब्लड शुगर का स्तर मेंटेन रखते हैं, साथ ही फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स भी प्रदान करते हैं।