GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

12 Special Bridal Makeup Tips in Hindi

Arpana Yadav

11th September 2018

भावी दुल्हन के लिये शादी का दिन उसके खूबसूरत पलों में से एक होता है, उसकी यही ख्वाहिश रहती है कि उसका यह दिन हर तरह से यादगार हो। वह इस तरह से सजी-धजी,

12 Special Bridal Makeup Tips in Hindi

सवंरी दुल्हन बनकर तैयार हो कि जब उसे सब देखें तो बस यही सोचें कि ऐसी खूबसूरत दुल्हन पहली दफा देखी है। एक बेहतरीन मेकअप ही होने वाली दुल्हन को कंप्लीट लुक प्रदान करता है। तो आइयें जानते हैं शादी के लिये कुछ बेहद ही जरुरी मेकअप टिप्स के बारे में-

1- वैसे तो आजकल हर भावी दुल्हा-दुल्हन अपना मेकअप किसी मेकअप स्टूडियो  में जाकर करवाते हैं। अगर आप भी अपना मेकअप किसी मेकअप आर्टिस्ट से करवा रही हैं तो मेकअप आर्टिस्ट से पहले ही बात करें लें कि आपको शादी के दिन कैसा लुक रखना है। ब्राइडल मेकअप करवाते समय इस बात का ध्यान रखना बेहद ही जरुरी है कि अपने फेस और बॉडी के हिसाब से अपनी ड्रेसमेकअप व हेयर स्टाइल का चुनाव करें।

2- ऑनलाइन सोशल साइटस जैसे यू ट्यूब, इंस्टाग्राम आदि पर भी आप जाकर ब्राइडल मेकअप के ट्रेंड्स को देख सकती हैं और अपने मेकअप के लिये आइडिया ले सकती हैं।

3- मेकअप के लिए अप्लाई किये जा रहे ब्यूटी प्रोडक्ट आपकी स्किन के अनुसार ही होने चाहिये। अपनी त्वचा के मुताबिक ही ब्यूटी प्रोडक्टस का चयन करें ताकि शादी वाले दिन आपको कोई परेशानी ना हो।

4- अगर आप अपनी शादी में भारी लहंगें के साथ हैवी ज्वेलरी पहनने वाली हैं तो ऐसे में मेकअप नैचुरल रखना ही बेहतर होगा। ज्यादा हैवी मेकअप से आपका लुक खराब हो सकता है।

5- बहुत से लोगों की शादी दिन में होती हैं अगर आपकी शादी भी दिन के समय हो रही है तो आप मेकअप में हल्के कलर का मेकअप करवायें और अगर शादी रात के समय होने जा रही है तो आपका मेकअप का कलर कुछ बोल्ड होना चाहिए। बस इस बात का ध्यान रखें कि मेकअप बहुत ही अधिक बोल्ड व टैकी ना हो।

6-  मेकअप  एक्सपर्ट पूजा गोयल का कहना है कि ब्राइडल मेकअप करवाने से पहले अपनी स्किन के मुताबिक आपके पास एक अच्छे ब्रांड का क्लींजर, टोनर और मॉइश्चराइजर होना चाहिये ताकि आप मेकअप करवाने से पहले चेहरे पर क्लींजर, टोनर और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकें। अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें और यह सुनिश्चित कर लें कि चेहरे पर कहीं तेल या कोई गंदगी का निशान तो नहीं रह गया है।

7- ब्राइडल मेकअप में सबसे ज्यादा जरुरी होता है प्राइमर। बाजार में कई अच्छे ब्रांड के प्राइमर उपलब्ध हैं आप अपनी स्किन टोन के हिसाब से ही प्राइमर का इस्तेमाल करें।

8- ब्राइडल मेकअप करवाते समय अपनी स्किन कलर से एक कलर या दो कलर शेड लाइट फाउंडेशन का ही चयन करें। 

9-आई मेकअप को कंप्लीट लुक देने के लिये वाटर पू्रफ आइलाइनर,काजल, मस्कारा और आई पेंसिल का प्रयोग करें। आई मेकअप करवाते समय रात के लिये शिमरी कलर्स और दिन के लिये मैट कलर्स का चुनाव करें। आजकल नए ब्राइडल मेकअप में आई या लिप को हाईलाइट करने का चलन ज्यादा है, आप अपनी पसंद के मुताबिक आई और लिप का मेकअप करवा सकती हैं।

10-  पूजा गोयल का कहना है कि ब्राइडल मेकअप करवाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि जंहा आपके चिक्स को उभारा गया हो वही ब्लशऑन लगाया जाना चाहिये। चिक्स पर ब्लश लगाने के लिए पिंक,रेड और ऑरेंज  कलर के ब्लश ज्यादातर दुल्हनों की पहली पसंद होते हैं।

11-ब्राइडल मेकअप आपका ऐसा होना चाहिये कि आपके नैन-नक्श खूबसूरती से दिख सकें लेकिन इस बात का भी ख्याल रखें कि ज्यादा सिंपल लुक के चक्कर आपका मेकअप न्यूड कलर्स में ना हो जायें। अपनी शादी के दिन बोल्ड और डार्क के लिप कलर इस्तेमाल करने में जरा भी न हिचकिचाएं। अगर आपके लहंगे का कलर रेड और पिंक है तो लिप कलर भी ब्राइट ही रखें। पेस्टल या न्यूड रंगों के लिप कलर के इस्तेमाल से बचें।

12- दुल्हन के लुक में मेकअप के साथ स्टाइलिश हेयरस्टाइल का भी होना खास मायने रखता है। अपने चेहरे के हिसाब से ही हेयरस्टाइल का चुनाव करें। हेयर एक्सेसरीज़ का इस्तेमाल जरुर करें।

रश्मि दिवेद्वी उपाध्याय

 

ये भी पढ़ें -

कैसे बनाएं घर पर हेयर प्रोडक्ट

8 हेयर एक्सटेंशन्स केयर टिप्स

अगर चाहिए स्वस्थ बाल तो अपनाएं ये 4 टिप्स

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription