GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

शादी के बाद ना करें ये 5 समझौते

रश्मि द्विवेदी उपाध्याय

29th June 2019

शादीशुदा रिश्ते को निभाने के लिए पति-पत्नी दोनों को कुछ समझौते करने पड़ते हैं लेकिन ये समझौते कभी भी एकतरफा नहीं होने चाहिए। एक तरफा किये गये समझौते से रिश्ता आगे चलकर बोझ लगने लगता हैं। यकीनन अपने रिश्ते व प्यार को ताउम्र बनायें रखने के लिये कुछ चीजों में समझौता करना पड़ता है लेकिन उस समझौते की भी एक सीमा होनी चाहिए क्योंकि कई बार यह समझौते आपके ब्रेकअप की वजह बन जाते हैं।

शादी के बाद ना करें ये 5 समझौते

इसलिये बेहद ही जरुरी है कि आप कुछ चीजों में बिल्कुल भी समझौता नहीं करें। रिश्ते को प्यार से निभायें ना कि समझौते से क्योंकि शादी का रिश्ता समझौता नहीं होता। आईये जानते हैं कुछ ऐसे समझौतों के बारे में जो हम शादी के बाद भावुक होकर ले तो लेते हैं लेकिन बाद में कई बार हमें इन समझौतों पर पछतावा भी होता है।

समझौता नंबर 1- मत खोयें अपनी आजादी

अक्सर यह देखा गया है कि लड़किया शादी हो जाने के बाद उस रिश्ते में बंध कर रह जाती हैं। उन्हें देखकर तो यही लगता है कि वे खुद के लिये आजाद ही नहीं। माना कि शादीशुदा होने के बाद कई तरह की पारिवारिक जिम्मेदारियां आ जाती हैं और आपको इन जिम्मेदारियों को निभाना भी पड़ता लेकिन इसका यह बिल्कुल भी मतलब नहीं की आप खुद की आजादी को ही खो दें। आप जरुर किसी की पत्नी, बहु, भाभी बन रही हैं लेकिन आप शादी से पहले किसी की बेटी, बहन, दोस्त भी हैं, आपकी खुद की एक अलग पहचान हैं। शादी के बाद यह बिल्कुल मत भूलें कि आप क्या हैं और आपकी पहचान क्या है। खुद की पहचान को मत खोने दीजियें।

समझौता नंबर 2- बदलियें लेकिन जरुरत से ज्यादा नहीं

शादी होने के बाद पति-पत्नी अगर एक-दूसरे के लिये बदलाव करें तो यह बेहद ही अच्छी बात है लेकिन ये बदलाव सिर्फ एक तरफा हो तो आपको ऐसे समझौते बार-बार नहीं करना चाहिये। ऐसा देखने को मिलता है कि लोग पार्टनर की पसंद को अपनी पसंद बना लेते हैं जिससे उनकी खुद की लाइफ नहीं रह पाती है। बात-बात होने वाले बदलाव जैसे ऐसे कपड़े मत पहनो, ऐसा मत बोलों, हमारे यहां तुम्हें ऐसा ही करना होगा आदि बदलाव को अपनायें लेकिन उतना ही जितना आपको उचित लगें। रिश्ते की भलाई के लिये थोड़ा बहुत बदलाव तो चलता है लेकिन ये बदलाव ऐसे ना हो कि आप खुद को ही पूरी तरह से खो दें।

समझौता नंबर 3- करियर छोड़ियें मगर खुद हो रजामंदी

शादी के बाद बहुत सी लड़किया अपने पति या अपने ससुराल वालों के कहने पर अपनी नौकरी का बलिदान कर देती हैं जो कि गलत है। अगर आप अपनी इस नौकरी से बहुत खुश है तो आप किसी भी कीमत पर अपनी नौकरी छोड़ने की भूल मत करिए। हां, अगर आप चाहती हैं कि अपनी शादीशुदा जिंदगी को पूरा वक्त दें और इसी वजह से आप अपनी नौकरी छोड़ना चाहती हैं तो ठीक है लेकिन अगर इस फैसले में आपकी रजामंदी नहीं तो करियर छोड़ने के इस फैसले के बारे में जरुर सोचें क्योंकि कहीं ऐसा ना हो कि आप अपने रिश्ते को बचाने के लिए उस समय भावुक होकर नौकरी छोड़ने का निर्णय तो ले लें मगर बाद में आपको इस फैसले पर पछतावा ही महसूस हो।

समझौता नंबर 4- मत करियें अपने ख्वाहिशों का बलिदान

अगर आपने भी अपनी जिंदगी को लेकर कुछ सपने देखे हैं और शादी के बाद आपका पार्टनर उन्हें भूल जानें को कहे तो आप ये गलती कतई भी ना करें। ऐसे बहुत से सपने होते हैं जिनसे हम भावनात्मक रुप से जुड़े होते हैं और उन्हें पूरा करना भी चाहते हैं। माना कि हर सपना पूरा करना मुमकिन नहीं होता लेकिन इसका मतलब बिल्कुल भी नहीं की आप अपने पार्टनर के कहने पर उन्हें पूरा करने की कोशिश ही छोड़ दें।

समझौता नंबर 5-माफी मागें लेकिन हर बार नहीं

आपसे अगर कोई गलती हो जाती है और आप अपनी गलती के लिये अपने पार्टनर से माफी मागंती है तो इसमें कोई गलत बात नहीं लेकिन बिना गलती किये ही बात-बात पर माफी मागंना किसी रिश्ते के लिये ठीक नहीं है। माफी मांगे लेकिन गलती होने पर। अगर आपके पार्टनर की गलती हो और वह अपनी गलती मानने की बजाय आपको ही दोषी ठहरायें तो बहस को खत्म करने के लिये बार-बार माफी मांगना ठीक नहीं। रिश्ते में झुकने की जरुरत दोनों की है, किसी एक का ही हर बार झुकना गलत होगा।

अपने रिश्ते को अच्छा बनायें रखने के लिये पति-पत्नी दोनों को एक-दूसरे के लिये बदलना पड़ता है लेकिन ये बदलाव दोनों तरफ से हो तो अच्छा है वरना आगे चलकर आपका इस रिश्ते से दम घुटने लगेगा।

ये भी पढ़े-

अब एप के ज़रिये करें डेट

जानें सेक्स से जुड़े ये 14 इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

ऐसी सेक्स अपील की सब हो फिदा

सेक्स लाइफ के लिए बेस्ट है इस रंग का बेडरूम

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription