GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

Unique Ways to Decorate the House

Arpana Yadav

12th September 2018

घर एक कैनवस की तरह होता है जिसे हर कोई अपने अनुसार व अपनी पसंद के मुताबिक रंगों व डिजाइन से सजाता है। अपने कलात्मक गुण को उकेर कर ही आप इस कैनवस को ख़ूबसूरत बनाती हैं। लेकिन जिस प्रकार हर आर्टिस्ट की आर्ट जुदा होती है, उसी प्रकार घर सजाने के सबके तरीके भी अलग होते हैं। आइए जानें घर सजाने के अनोखे तरीके...

Unique Ways to Decorate the House

घर को डेकोरेट करने के लिए अगर थोड़ा ख़र्चा कर सकती हैं तो बेहतर होगा कि किसी आर्किटेक्ट की सलाह लेकर घर में टेक्सचर या स्ट्रक्चर पेंट करवा लें। इससे दीवारों पर नयापन आ जाएगा और पूरे घर का लुक चेंज हो जाएगा।

 

दीवारों पर पेंट के अलावा कंक्रीट से भी डिजाइन क्रीएट की जाती है। इन्हें वॉल पर कोई डिजाइन बनाते हुए चिपकाएँ। इससे बिल्कुल नैचुरल और डिफरेंट लुक नज़र आएगा। 

 

इन दिनों वर्टिकल गार्डन का ट्रेंड काफी इन है। लिविंग रूम की वॉल्स में वुडन फ्रेमिंग करवाकर आप वर्टिकल गार्डन क्रीएट कर सकती हैं। ये इस मौसम में काफी कूल व नेचर के अनुरूप नज़र आएगा।

 

इन दिनों कलरफुल स्टोन्स काफी छाए हुए हैं। पिंक, ग्रीन, रेड, वाइट, ऑरेंज आदि शेड्स वाले इन स्टोन्स को आप किसी फ्लॉवर पॉट में फिल करके भी रख सकती हैं या फिर किसी कांच के बॉउल में भरकर उसे सजा भी सकती हैं।

 

डीआईवाई टिप्स अपनाकर आप खुद भी घर पर काफी क्रीएटिव-क्रीएटिव आयटम्स बना सकती हैं। जैसे पेपर फ्लॉवर, फोटो फ्रेम, पेंसिल वॉज आदि। इनसे घर तो सुंदर लगेगा ही साथ ही आपकी कला का भी प्रदर्शन होगा।

 

कैंडल्स का प्रयोग भी घर को सजाने में कारगर साबित होता है। इन दिनों तो घर को खुशबू से भरे रखने के लिए एरोमैटिक कैंडल्स इस्तेमाल होती हैं। ये सुंदरता के साथ-साथ घर में पॉज़ीटिव वाइब्स भी क्रीएट करती हैं।

 

घर को सुंदर बनाए रखने के लिए उसका साफ-सुथरा रहना अति महत्वपूर्ण है। इसलिए सामान ऑर्गनाइज़ करके रखें और डस्ट वगैरह भी न जमने दें।

 

घर के इंटीरियर में आपका पैशन नज़र आए, इसके लिए आप उसे अपनी हॉबी के अनुरूप भी सजा सकती हैं। जैसे अगर आपकी हॉबी म्यूज़िक है तो गिटार को वॉल पर लगा सकती हैं या फिर अगर आप घूमने-फिरने की शौकीन हैं तो अपनी ट्रिप्स की यादों को क्लैक्ट कर उसका फ्रेम बनवाकर लगा सकती हैं।

 

      ये भी पढ़ें -

     कैसे बनाएं घर पर हेयर प्रोडक्ट

     8 हेयर एक्सटेंशन्स केयर टिप्स

     अगर चाहिए स्वस्थ बाल तो अपनाएं ये 4 टिप्स

     आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

 

    

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription