GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

नेचुरल आई मेकअप ट्यूटोरियल स्टेप बाए स्टेप

पूनम रावत

16th March 2019

चेहरे में सबसे ज्यादा आकर्षित करने वाली आँखें ही होती है और आपकी सुंदरता को और बढ़ाने का काम आंखें ही करती है। खैर, आंखों को और आकर्षित बनाने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो करें। ग्लैमर की दुनिया में, हर कोई मेकअप लगाना पसंद करता है, लेकिन नेचुरल। इसलिए हम आपके लिए कुछ नेचुरल आई मेकअप लेकर आएं हैं। जिसे आप फॉलो कर और भी खूबसूरत दिख सकती हैं।

नेचुरल आई मेकअप ट्यूटोरियल स्टेप बाए स्टेप

लेकिन आई मेकअप करने से पहले अपने चेहरे का मेकअप भी जरूरी है। इसके लिए आप पहले चेहरे और आंखों को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करें। फिर कंसीलर को आंखों के नीचे और आंखों के आसपास लगाएं। अगले चरण में, आपको पूरे चेहरे पर बेस लगाने की आवश्यकता है। फाउंडेशन और कंसीलर ब्लेमिश, डार्क सर्कल, पिंपल्स, रेड स्पॉट्स आदि को छिपाने में मदद करते हैं। यह एक समान लुक और यहां तक कि इवन टोन भी बनाता है। याद रखें कि आप एक बेस चुनते हैं जो आपकी त्वचा के रंग से मेल खाता हो।

हम सभी चाहते हैं कि आई मेकअप के साथ हमारी त्वचा भी ग्लो करे। इसलिए ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जो त्वचा के लिए अच्छी हो। यहाँ कुछ टिप्स दिए जा रहें है जिसके जरिए आप नेचुरल लुक के साथ नेचुरल आई मेकअप भी कर सकती हैं।

एक भूरे, काले या ग्रे लाइनर के साथ लाइनर लगाएं

 

जैसे लिपस्टिक या लिप ग्लॉस लगाने से पहले हमारे पास लिप लाइनर होते हैं, उसी तरह, आंखों और लैशेस के लिए हमारे पास लाइनर होते हैं। लाइनर को लैश लाइन पर लगाएं ताकि यह नैचुरल लैश लाइन की तरह दिखे। इसे अक्सर टाइट लाइनिंग कहा जाता है। कोहल के साथ बिंदीदार रेखा बनाएं और फिर बाहरी तरफ से बिंदीदार रेखाओं को मिलाएं।हमेशा ध्यान रहे कि लाइनर की नोक तेज हो। यदि आप जल्दी में हैं, तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं और इसे कुछ स्मोकी आँखों के लिए आज़मा सकते हैं या काजल भी लगा सकते हैं। लाइनर को लैश लाइन पर लगाएं ताकि यह नैचुरल लैश लाइन की तरह दिखे।

मास्कारा लगाएं

 

काजल पूरी तरह से आंखों को बदल देता है। हमेशा मस्कारा को किनारे से लगाएं और मस्कारा को टिप्स पर लगाएं। इस तरह यह लैशेज़ को उभारता है और आपकी आँखें चमकदार दिखती हैं। एक बार जब आप मस्कारा का एक कोट लगाते हैं, तो आपको 10 सेकंड के लिए प्रतीक्षा करने और इसे व्यवस्थित करने की आवश्यकता होती है। यदि आप दूसरे कोट लगाना चाहते हैं, तो इसे 10 से 15 सेकंड के बाद लगाएं, ताकि इसमें कोई लम्स न रहे।

मस्कारा लगाने से पहले लैशेज़ को कर्ल करने के लिए आप कर्लर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप काजल को एक हॉरिजेंटल स्थिति में पकड़े ताकि यह नेचुरल रूप से मोटा हो या वर्टिकल दिशा में दिख सके। नेचिरल आंखों का मेकअप पाने के लिए अक्सर काजल को न लगाएं।

आईशैडो लगाएं

 

आईशैडो आंखों को गहरी दिखने में मदद करता है। आपको हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट के साथ-साथ ब्रश भी अच्छा लेना चाहिए। ये लंबे समय तक रहते हैं और आंखों पर अप्लाई भी आसानी से होती है।अगर आप चाहती हैं कि आईशैडो ज्यादा समय तक टिका रहे तो आपको आंखों पर कलर लगाने से पहले प्राइमर लगाना चाहिए। इसी तरह, यदि आप खूबसूरत आईलाइनर चाहते हैं तो आपको सफेद आईलाइनर लगाना चाहिए। हमेशा एक गहरे रंग की शैड (नीचे की तरफ के लिए) का उपयोग करें, बस ऊपर (एक मिडियम शैड का उपयोग करें), ऊपर (एक हल्का शैड का उपयोग करें) और हमेशा इन्हें अच्छी तरह से मिलाएं।

आइब्रो सेट करें

 

हमेशा आइब्रो शेड को बालों के रंग से मिलाएं। आंखों को परिभाषित करने वाले भौंहों को नेचुरल बनाएं।

रंग का चयन करें

रंगों का चयन करते समय हमेशा ध्यान रखें कि आप ऐसे रंगों का चयन करें जो हमेशा नेचुरल दिखें। अगर आपकी लैशेस और भौंह भूरे या काले रंग की हैं तो हमेशा ब्लैक लाइनर या मस्कारा लगाएं जो आपके लिए सबसे अच्छा सूट करेगा।

शिमर का उपयोग करने से बचें

भूरे रंग की आंखों के साथ गोल्डन रंग ज्यादा चलते हैं लेकिन नेचुरल आंखों के मेकअप के लिए इसका इस्तेमाल करने से बचें और अगर शिमर लगाना चाहते हैं, तो पहले त्वचा के साथ मैट कलर का बेस लगाएं। भूरी आँखों के लिए नेचुरल मेकअप के लिए त्वचा के रंगों का उपयोग करने का प्रयास करें।

ये भी पढें

जैसी शेप वैसा मेकअप

मेकअप करते समय रखें सावधानी...

रेडी फॉर डेट

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

  

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription