GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

थाइरॉयड कंट्रोल करने में कारगर होंगे ये बदलाव

गरिमा अनुराग

22nd March 2019

आजकल प्रेगनेन्सी के बाद ज्यादातर महिलाओं को थाइरॉयड, डायबिटीज़ जैसी समस्या शुरू हो जाती है। थाइरॉयड को भी डायबिटीज़ की ही तरह साइलेंट किलर माना जाता है और इसे भी यदि नियंत्रण में न रखा जाए तो बाल गिरना, थकावट, मूड बदलना, वजन बढ़ना जैसी समस्या आम हो जाती है। लेकिन डायबिटीज़ की ही तरह, आप अपने लाइफस्टल में कुछ बदलाव लाकर इस बीमारी के प्रभावों को नियंत्रण में कर सकते हैं। 

थाइरॉयड कंट्रोल करने में कारगर होंगे ये बदलाव
   
1. रोज़ करें एक्सरसाइज़- ये जरूरी नहीं कि बहुत ज्यादा या जिम के शौकीन लोगों की तरह आप एक्सरसाइज़  करें। जैसे 50 जंपिंग जैक्स एक्सरसाइज़ दिन र में तीन बार कर सकती हैँ।
2. खूब पीएं पानी - पानी पर्याप्त मात्रा में पीएं। खूब पानी पीने की आदत भी थाइरॉयड जैसी पर्शानी से निजात दिलाने में सक्षम है।
3. जरूर करें मेडीटेशन- महिलाओं चाहे वर्किंग हों या फिर होममेकर, पूरे दिन वो व्यस्त रहती हैं। हमेशा कुछ न कुछ करने और मन में सभी काम निपटाने का ख्याल भी स्ट्रेस बढ़ाता है। ऐसे में थोड़े देर आराम से बैठे। रोज़ 20 मिनट मेडिटेशन के लिए जरूर निकालें। 
4. डायट में लाएं बदलाव- अपने डायट में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और अच्छे फैट का संतुलन बनाइए। लेकिन अपने डायट से कर्बोहाइड्रेट को पूरी तरह से कम न होने दें। अकसर लोग वजन घटाने की कोशिश में अपने डायट से कार्बोहाइड्रेट घटा देते हैं, और यही वजह है की थाइरॉयड के चपेट में जल्दी आ जाते हैं। 
5. थोड़ा थोड़ा खाएं खाना- दिनभर में 5-6 बार थोड़ा-थोड़ा खाएं। खाने के बीच में लंबा अंतराल डायबिटीज़ की ही तरह  थाइरॉयड के लिए भी नुकसान पहुंचाने वाला है। इसलिए दिनभर में सिर्फ 2-3 बार खाना खाने की जगह थोड़ा- थोड़ा खाएं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription