GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

प्रेगनेन्सी के दौरान ध्यान से खाएं ये फ्रूट्स, पहुंचा सकते हैं नुकसान

गरिमा अनुराग

29th March 2019

ये तो सभी जानते हैं कि प्रेगनेन्सी के समय खान पान बेहद पोषक व संतुलित होना चाहिए। इस पीरियड में फल भी खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन बहुत कम लोग ये जानते हैं कि प्रेगनेन्सी के दौरान फलों का चयन बहुत सोच समझकर करना चाहिए और जरूरत से ज्यादा कोई फल नहीं खाना चाहिए। जो भी खाइए थोड़ा खाइए क्योंकि कभी-कभी कुछ फल प्रेगनेन्सी में नुकसान भी पहुंचाते हैं। 

प्रेगनेन्सी के दौरान ध्यान से खाएं ये फ्रूट्स, पहुंचा सकते हैं नुकसान

1.  पपीता- हालांकि पपीता में पोषक तत्वों की अधिकता होती है, लेकिन फिर भी ये उन फलों में शामिल है जिसे प्रेगनेन्ट वुमन को खाने की सलाह कोई नहीं देता। पपीता शरीर को तापमान को बढ़ाने की क्षमता रखता है जो कि प्रेगनेन्सी के लिए घातक हो सकते हैं।इस फल में लेटेक्स मौजूद होता है जो कि ब्लीडिंग, मिसकैरिज करवा सकता है।

2. अनानास- अनानास को भी डॉक्टर्स पहले तीन महीने खाने से मना करते हैं। आनानास में मौजूद एंजाइम ब्रोमलेन गर्भाशय के नीचे ग्रीवा में संकुचन उत्पन्न कर देता है, जिसकी वजह से बिलीडिंग या मिसकैरिज की संभावना बढ़ जाती है।
 
3. अंगूर- जी हां, अंगूर भी इस लिस्ट में शामिल है क्योंकि अंगूर के छिलके आसानी से पचते नहीं है और ये कभी-कभी डायरिया का कारण बन जाते हैं। इतना ही नहीं अंगूर कभी भी बिना धोएं न खाएं। मॉर्निंग सिकनेस होने का एक कारण अंगूर खाना भी होता है।
 
4. इमली- इमली में विटामिन सी की प्रचूरता होती है और यही वजह है कि इसे प्रेगनेन्सी के दौरान संभलकर खाने की सलाह दी जाती है। अत्यधिक विटामिन सी शरीर में मौजूद प्रोजेस्टरोन नामक हारमोन के निर्माण को बाधित करती है जिसकी वजह से भी मिसकैरेज. ब्लीडिंग आदि होने की संभावना रहती है।
 
5. केला- यूं तो केला प्रेगनेन्सी में खाना अच्छा होता है, लेकिन डायबिटिक और जेस्टेशलन डायबिटिक मॉम्स केला से खुद को बिलकुल दूर रखें। 
 
6. तरबूज़- ऐेसे तो तरबूज़ खाने से शरीर में मौजूद सभी टॉक्सिन फ्लश आउट हो जाते हैं, लेकिन इसे प्रेगनेन्सी के दौरान खाने से कभी-कभी मुमकिन है कि आप बेबी को उन टॉक्सिन्स से एक्सपोज़ कर रहे हैं। तरबूज का सेवन कभी-कभी डायरिया का कारण भी बनते हैं। 
 
ये भी पढ़े-
 
 
 
 
आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription