GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

व्रत के दौरान रखें सेहत का ध्यान

अर्पणा यादव

5th April 2019

नवरात्रि के समय कई लोग व्रत रखते हैं और सबका अपना-अपना तरीका होता है उपवास करने का है। अगर आप भी व्रत रख रहे हैं तो जरूरी है कि ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो यह व्रत आपकी अच्‍छी सेहत का दरवाजा खोल सकता है वो कैसे ? आइए जानते हैं-

व्रत के दौरान रखें सेहत का ध्यान

नवरात्रि के दौरान नौ दिन तक व्रत रखना आसान बात नहीं है। इस दौरान कुछ लोग जहां व्रत का कुछ ना कुछ खा लेते हैं वहीं कई लोग व्रत के दौरान खाने से बचते हैं  विशेषज्ञों की मानें तो व्रत करने के कई फायदे भी हैं और इसी कारण प्राचीन काल से इनका अनुपालन किया जाता रहा है. हालांकि व्रत का मतलब एकदम से खाना छोड़ देना भी नहीं है.व्रत रखने से शरीर के भीतर मौजूद कई विषाक्त पदार्थ साफ हो जाते हैं. साथ ही हल्का खान-पान होने की वजह से यह पाचन क्रिया के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसलिए जरूरी है कि इस दौरान आप अपने स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखें ताकि व्रत के दौरान आपकी सेहत पर कोई असर न पड़े।


इस तरह तैयार करें अपना डाइट चार्ट


स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ ना करें :- बाकी दिनों में हम भोजन के साथ-साथ दिन भर कुछ न कुछ खाते रहते हैं लेकिन व्रत के दिनों में या तो हम बहुत कम खाते हैं या कुछ खाते ही नहीं और अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करते हैं।

न्‍यूट्रिशन का ध्‍यान रखें :- उपवास का मतलब यह नहीं है कि आपको दिनभर कुछ नहीं खाना है। इस दौरान भी खानपान में न्‍यूट्रिशन का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स व फल खाएं :- व्रत में दो गिलास दूध या दूध से बनी चीजों का इस्तेमाल जरूर करें। इसके साथ ड्राई फ्रूट्स, फल जरूर खाना चाहिए।

ग्रीन टी पिएं :- दिन की शुरुआत ग्रीन टी के साथ करें और उसके कुछ देर बाद आप दो खजूर ले सकते हैं। ब्रेकफास्ट में आप चाहें तो फल, ड्राई फ्रूट और किशमिश या मुनक्का ले सकते हैं।


नारियल पानी पिएं :- उसके बाद आप मिल्क शेक या फिर नारियल पानी ले सकते हैं। लंच के समय साबूदाने की खिचड़ी और एक गिलास छाछ ले सकते हैं। अगर आपको लो बीपी की समस्या है तो आप सेंधा नमक भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही खाएं :-  दिन में एक बार लंच के कुछ घंटे के अंतराल पर दही खा सकते हैं। शाम के स्नैक्स के रूप में आलू चाट खाई जा सकती है।

वेजिटेबल सूप पिएं :- रात के डिनर में वेजिटेबल सूप लेना सबसे अधिक फायदेमंद होता है। इसके अलावा कुट्टू के आटे की पूड़ियां और आलू की सब्जी ली जा सकती है। 

गुनगुना दूध पिएं :- सोने से पहले एक गिलास हल्का गुनगुना दूध जरूर पिएं।

ये भी पढ़ें

आप हमें फेसबुकट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription