GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

अगर रहना है स्वस्थ तो अपनाएं ये 10 रूल्स

अर्पणा यादव

8th April 2019

स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन रहता है... कहावत पुरानी है, लेकिन है पूरी तरह सच। अगर आप अपने रूटीन में कुछ नियमों का पालन करें तो खुद को फिट रख सकते हैं। वो कैसे? आइये जानें

अगर रहना है स्वस्थ तो अपनाएं ये 10 रूल्स
आज के समय में लोग इतना व्यस्त रहने लगे हैं कि उनके पास सेहत का ध्यान रखने का समय नहीं बचता है, जिसके चलते वो अनेक बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं। स्वस्थ शरीर पाने के लिए बहुत जरूरी होता है कि हम अपनी सेहत का ध्यान रखें और रहें हमेशा स्वस्थ और सेहतमंद।
 
उम्र के अनुसार रखें ख्याल :- कहते हैं कि बीमारियां अनंत हैं। उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर कमजोर होने लगता है लेकिन जब शरीर और उम्र के अनुसार आप अपना ख्याल रखते हैं तो अधिक समय तक स्वस्थ रह पाते हैं।
 
योग और एक्ससाइज करें :- स्वस्थ रहना है तो नियमित रूप से योग, एक्ससाइज , वॉकिंग और जॉगिंग करें। इससे स्ट्रेस कम होता है। 
 
हेल्दी डायट लें :- इसके अलावा हेल्दी डायट लें, अपने खाने में ताजी सब्जियों और फाइबर युक्त भोजन को शामिल करें। साथ ही मौसमी फलों का सेवन जरूर करें।
 
परिवार को रखें स्वस्थ :- इस दिशा में पहल करें और खुद को और परिवार को स्वस्थ रखें। यह सच है कि आप जानकारी को विस्तार देकर रोगों से बचाव की ओर कदम बढ़ा सकते हैं। 
 
सही तरीके से बैठें :- बैठने का गलत तरीका आपकी कमर दर्द और मोटे पेट का कारण हो सकता है। इसके अलावा गलत पॉश्चर मसल्स में खिंचाव लाता है इसलिए जरूरी है कि गलत तरीके से बिल्कुल भी ना बैठें। 
 
ब्रेकफास्ट जरूर करें :- ब्रेकफास्ट ना करने का नुकसान है हार्मोनल इम्बैलेंस, साथ ही ब्रेकफास्ट ना करने पर मेटाबॉलिज्म धीमा होता है, इसलिए ब्रेकफास्ट करना ना भूलें।
 
पानी जरूर पिएं :- शरीर में पानी की कमी से थकान, स्किन का ड्राय होना, चिड़चिड़ापनआती है. इसी के साथ इम्यून सिस्टम में दिक्कत आती है इसीलिए बॉडी को हमेशा हाइड्रेट रखें। 
 
पूरी नींद लें  :- कम नींद लेने की वजह से हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के चांसेस ज्यादा रहते हैं इसीलिए कोशिष करें कि 8 घटें की नींद जरूर लें। 
 
ज्यादा पेनकिलर ना लें :- दर्द कम करने वाली दवाइयों के ज्यादा सेवन से अल्सर, पेट में दर्द, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक का खतरा बना रहता है। इसीलिए बिना डॉक्टर के सलाह के कोई पेनकिलर ना लें।
 
रूटीन चेकअप करवाएं :- रेगुलर हैल्थ चेकअप को अपनी लाइफ स्टाइल का हिस्सा बनाएं , क्योंकि बहुत सारे रोगों के लक्षण अपास में मिलते-जुलते होते हैं, जिनका सही पता मेडिकल चेकअप से ही पता चलता है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription