GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बुरे नहीं हैं रिश्तों में आए ये बदलाव, डालिए एक नज़र 

गरिमा अनुराग

12th April 2019

एक समय था जब पति पत्नी पूरी ज़िन्दगी निकाल देते थे, लेकिन दिन के उजाले में साथ बैठने के बारे में सोचते नहीं थे और आज साथ में सब कुछ करते हैं। बदलते समय के साथ हर रिश्ते की आपसी समझ भी बदल रही है और आज सोशल मीडिया के ज़माने में तो चीज़े बहुत तेज़ी से बदल रही हैं। हमारे स्वच्छंद विचारों और जीवनशैली की वजह से रिश्तों में तेजी से आ रहे बदलावों या आप इन्हें ट्रेंड भी कह सकते हैं, पर डालिए एक नज़र- 

बुरे नहीं हैं रिश्तों में आए ये बदलाव, डालिए एक नज़र 
कपल थेरपि- अब अगर सबकुछ नॉर्मल नहीं है तो कपल घुटने या तुरंत अलग हो जाने की जगह काउमसेलर से मिलते हैं औऱ अफने रिलेशनशिप पर वर्क करते हैं। ये अच्छा बदलाव है। 

दो अलग बेडरूम- पहले अगर पति-पत्नी दो अलग रूम में सोने लगते थे तो इसका मतलब होता था कि दोनों के बीच सबकुछ ठीक नहीं है। लेकिन अब के कपल्स  लिए अलग-अलग बेडरूम का कॉन्सेप्ट उनके पर्सनल स्पेस से जुड़ा है। कपल्स एक दूसरे को ये प्रीडम देना पसंद करते हैं कि वो अपनी मर्जी से सोएं, जगे या रात में कुछ करना हो तो दूसरे को बिना परेशान किए कर सकें। 
 
शादी दोनों की- पहले शादी के बाद लड़की को सिखाया जाता था कि उसे सारा जीवन पति का साथ देना है, उनकी खुशी के लिए जीना है। लेकिन अब शादी के पति -पत्नी एक दूसरे के साथ एक दुसरे के लिए जीते हैं। अब शादी एक के लिए मजा और एक के लिए सजा जैसी बात नहीं है। 
 
सिंगल होना अभिशाप नहीं- पहले 30 की उम्र तक अगर किसी लड़के या लड़की ने शादी नहीं की या ये कह दिया कि वो शादी नहीं करना चाहती/चाहता है तो बवाल मच जाता था। आजकल ऐसा नहीं है, परिवार और पेरेंट्स दोनों ये समझ रहे हैं कि बचचे तभी शादी निभा पाएंगे जब उन्हें मन लायक साथी मिलेगा औऱ ऐसे रिश्ते थोपना सही नहीं है। 
 
ऑनलाइन डेटिंग से नहीं है गुरेज- जब कपल्स ऑनलाइन डेटंग ऐप के थ्रू एक दूसरे से मिलते हैं, तो वो ये जानते हैं कि दोनों ने उनके पहले भी किसी को डेट किया होगा, या दूसरों से भी ऑनलाइन बात कर रहे होंगे  और वो इससे एक दूसरे का कैरेक्टर जज नहीं करते हैं। 
 
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription