GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

आप भी पसंद करने लगेंगे ट्रेवलिंग, जब जान जाएंगे इसके बेहतरीन 7 फायदे

शिखा पटेल

26th April 2019

क्या आप जानते हैं कि ट्रेवलिंग आपके जीवन को कई मायनों में बेहतर और खुशहाल बना सकती है?

आप भी पसंद करने लगेंगे ट्रेवलिंग, जब जान जाएंगे इसके बेहतरीन 7 फायदे
बहुत सी चीजें हैं जो आप ट्रेवलिंग के दौरान पाते हैं जैसे नए दोस्त, नए अनुभव और नई कहानियाँ। कई रिसर्च से यह साबित हुआ है कि यात्रा ना केवल आपके नियमित जीवन को अच्छा बनाने में मदद करती है बल्कि आपकी हेल्थ में भी सुधार करती है। ट्रेवलिंग का मतलब सिर्फ घूमना ही नहीं है यह एक रेमेडी है अपने तन और मन को रिफ्रेश करने की। अगर आपको अभी भी समझ नहीं आ रहा है, तो यहां पढ़े ट्रेवलिंग के 7 फायदों को-
 
 
होगा स्ट्रेस कम और हिचकिचाहट दूर 
 
आज की लाइफ में सभी के आस-पास तनाव का एक माहौल मिलता है। ऐसे में स्ट्रेस को कम करने का सबसे बेस्ट ऑप्शन ट्रेवलिंग है। यात्रा करने से न केवल  तनाव कम होता है बल्कि चिंता, बेचैनी और झिझक भी कम होती है। जब आप ट्रेवलिंग करते हैं तो आप कई लोगों से संपर्क करते हैं और नई जगहों के बारे में पता लगाते हैं, इससे आपके अंदर की हिचकिचाहट दूर होती है और वहीं अलग-अलग लोगों के अलग-अलग अनुभवों को सुनकर अपना तनाव भूल जाती हैं। अगर आप तनाव को अपने से दूर नहीं कर पा रहे हैं रहे हैं तो ट्रेवलिंग पर जाना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। 
 
 
अच्छी होगी फिजिकल हेल्थ 
 
एडवेंचर्स ट्रिप्स पर जाने से आपकी बॉडी काफी स्ट्रांग होती है। एक स्टडी के अनुसार जो लोग नियमित रूप से अपने तनावपूर्ण जीवन से एक ब्रेक लेने के लिए ट्रेवलिंग करते हैं, उनको दिल का दौरा पड़ने या हृदय रोग की संभावना कम होती है। अगर आप भी फिजिकल हेल्थ तंदुरुस्त रखना चाहते हैं तो अपना ट्रेवलिंग बैग एडवेंचर ट्रिप के लिए तैयार रखिए। 
 
 
मिलेंगी आपको खुशियां 
 
भले ही कुछ दिनों के लिए ही सही लेकिन ट्रेवलिंग करने से आपको कई खुशियां एक साथ मिलती हैं, जिसका असर काफी टाइम तक रहता है। दरअसल, ट्रेवलिंग करने से आपको खुशी मिलती है जो आपके दिमाग को पॉजिटिव थिंकिंग्स के प्रति संकेत देती है जो लाइफ का सारा स्ट्रेस भूलकर आपको खुश होने के लिए कहता है। कभी-कभी ट्रेवलिंग आपको नई जगहों से रूबरू कराने के साथ ही आपको खुद से भी मिलाती है। इससे आत्मविश्वास भी बढ़ जाता है जो आपको लाइफ में आगे बढ़ने में सबसे ज्यादा मददगार साबित होता है। 
 
 
होंगे इमोशनली और मेंटली मजबूत 
 
हमारा दिमाग नई परिस्थितियों, पर्यावरण और व्यवहार से बहुत जल्दी डील कर लेता है। अगर आप इमोशनली और मेंटली कमजोर फील कर रहे हैं तो आपको एक ट्रिप पर जाने की सख्त जरूरत है। आप चाहे तो सोलो ट्रिप भी कर सकती हैं या फिर अपनी गैंग के साथ ट्रिप पर जा सकते हैं। एक यूनिवर्सिटी के सर्वे के अनुसार जो लोग ट्रेवलिंग करते रहते हैं वो दूसरों की अपेक्षा ज्यादा इमोशनली और मेंटली स्ट्रांग होते हैं। 
 
 
बॉडी होगी रिलैक्स 
 
अगर आप बॉडी को रिलैक्स कराना चाहती हैं तो हर बदलते मौसम में अपनी फैमिली, फ्रेंड्स या अकेले एक ट्रिप पर जरूर जाए जैसे जब गर्मियों आएं तो ऐसी जगह तलाशे जहां आपको सर्दी का अहसास हो और आपकी बॉडी रिलैक्स फील कर सके। बॉडी को आराम देने के लिए आपको कम भीड़ वाली जगहों का रुख करना चाहिए। 
 
 
लाइफटाइम की यादें 
 
अगर आप दोस्तों और फैमिली के साथ यात्रा करते हैं, तो यह ट्रेवलिंग आपको उनके साथ मजबूत बंधन बनाने में हेल्प करती है। एक फोटो एलबम बनाकर या सोशल मीडिया में फोटो शेयर करके भी जीवन भर की यादों को आप सहेज सकते हैं।
 
 
सहनशीलता बढ़ेगी 
 
यात्रा के दौरान आप ऐसे लोगों से मिलेंगे जो आपसे बहुत अलग हैं। अगर आप जल्दी-जल्दी ट्रेवलिंग करते हैं, तो आप इन अंतरों को स्वीकार करना और उनकी सराहना करना सीखेंगे। यात्रा आपको किसी चीज को जल्दी स्वीकार करने योग्य बनाती है।
 
कैसे लगे आपको ये ट्रेवलिंग बेनिफिट्स? तो कहाँ का प्लान बना रहे हैं आप?
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription