GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

कहीं धूप न चुरा ले आपका रूप

ब्यूटी एक्सपर्ट एंड आयुर्वेदिक हर्बल कॉस्मेटिक क्वीन, शहनाज़ हुसैन

13th May 2019

मौसम के अनुसार त्वचा की देखभाल करना जरूरी है। गर्मियों में चेहरे पर पसीने के कारण काफी डस्ट चिपक जाती है, जिसे क्लीन करना जरूरी होता है। गर्मियों की धूप से चेहरे पर सन टैन, सन बर्न, त्वचा की संवेदनशीलता और हीट रैशेज़ जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

कहीं धूप न चुरा ले आपका रूप
  • गुलाब जल चेहरे के लिए सबसे अच्छा टोनर होता है। फ्रिज में एक छोटा कटोरा गुलाब जल रखें। ठंडा हो जाने के बाद यह उपयोग के लिए तैयार है। इससे दिन में कई बार चेहरे को रिफ्रेश कर सकते हैं।
  • गर्मियों में मैट मॉइश्चराइज़र या तेल रहित डे क्रीम लें, विशेष रूप से ऑयली और कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए।
  • सन-सेंसिटिव स्किन के लिए और गर्मियों में सामान्य सन-प्रोटेक्शन के लिए, सन-एक्सपोज़र से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं। यदि आप एक घंटे से अधिक समय तक धूप में रहते हैं तो सनस्क्रीन फिर से लगाएं। एसपीएफ 20 वाला सनस्क्रीन अधिकांश स्किन के लिए पर्याप्त होता है। तैलीय त्वचा के लिए, सनस्क्रीन जेल बेहतर हो सकता है।
  • स्क्रब भी रोमछिद्रों को बंद रखने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा साफ और चमकदार हो जाती है। बादाम या चावल के पाउडर को दही और एक चुटकी हल्दी के साथ मिलाकर एक अच्छा स्क्रब बनाया जा सकता है। ऑयली और कॉम्बिनेशन चेहरे वाले लोग हेवी मॉइश्चराइज़र और क्रीम लगाने से बचें।
  • दिन के दौरान त्वचा पर जमा पसीना, तेल, गंदगी और प्रदूषण को दूर करने के लिए रात के समय चेहरे को क्लीन करना जरूरी है। यह चेहरे की तैलीयता को कम करने में मदद करता है और चेहरे पर पिंपल्स होने से बचाता है। ध्यान रहे कि हमेशा सादे पानी से ही चेहरे को धोएं। 
हेयर केयर
  • यदि आपको बहुत पसीना आता है तो आपको अपने बालों को एक दिन छोड़कर शैम्पू करना चाहिए। कम शैम्पू का उपयोग करें और पानी से अपने बालों को अच्छी तरह से धोएं। यदि आपके बाल ऑयली हैं तो कंडीशनर करने से बचें।
  • बालों को स्कार्फ, टोपी या दुपट्टे से ढकें या छाता साथ ले जाएं। स्विमिंग पूल में क्लोरीन और समुद्री पानी का नमक बालों को बेजान, उलझा हुआ और डल बना देता है। स्विमिंग करने से पहले और बाद में बालों को अच्छी तरह से गीला करें। तैरने के बाद सादे पानी से बालों को धोएं।
  • सूरज की गर्मी केवल चेहरे के लिए ही हानिकारक नहीं होती है। यह आपके बालों को भी डैमेज करती है। गर्मियों के दौरान, अत्यधिक धूप में रहने से बाल ड्राई हो सकते हैं, जिसके कारण दोमुंहे बाल हो जाते हैं और बाल टूटते हैं।
  • गर्मियों के दौरान उमस भी एक समस्या पैदा कर सकती है, खासकर ऑयली बालों वाले लोगों के लिए। ऑयली बालों में अधिक आसानी से गंदगी और प्रदूषक तत्व चिपक जाते हैं। शैम्पू के तुरंत बाद बाल अपनी चमक, बाउंस को खो देते हैं।
  • एक मग पानी में नींबू का रस मिलाएं और शैम्पू करने के बाद अंत में इस पानी से बालों को धोएं। नींबू बालों की तैलियता को कम करने में मदद करता है और सामान्य संतुलन भी बनाए रखता है।
यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं
 
  • शैम्पू से पहले एक अंडे की सफेदी लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। यह न केवल बालों को शाइनी बनाता है, बल्कि एक अद्भुत क्लींज़र भी है, जो तैलीयता को कम करता है।
  • गुलाब जल के साथ एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को मिलाएं। प्रभावित क्षेत्रों पर पेस्ट लगाएं और 15 से 20 मिनट के बाद इसे धो लें।
  • हटाने और चेहरे को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है। इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • एक मग पानी में एक नींबू का रस और आधा कप गुलाब जल मिलाएं और शैम्पू के बाद इस पानी से बालों को धो लें। यह न केवल गंध को ही मिटाता है, बल्कि शीतलता भी प्रदान करता है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription