GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

सीने की जलन (हार्टबर्न) को कहें अलविदा

कविता देवगन, न्यूट्रीशनिस्ट व 'डोंट डाइट! 50 हैबिट्स ऑफ थिन पीपल' की लेखिका

14th May 2019

क्या सीने में जलन, एसिडिटी, गैस और पेट सम्बंधी अन्य समस्याएं आपको परेशान कर रही हैं? क्या आपको बारबार डकार आती है, निगलने में कठिनाई होती है, कुछ कड़वा खाने पर उल्टी आती है या गले में खुजली होती है? क्या भोजन करने के बाद आपके सीने में जलन होती है? यदि हां तो इन लक्षणों को गंभीरता से लीजिए।

सीने की जलन (हार्टबर्न) को कहें अलविदा
1. दुर्भाग्य से, कुछ लोगों को प्राकृतिक रूप से यह शिकायत होती है, क्योंकि उनकी आहारनली के नीचे वाल्व के रूप में काम करने वाली मांसपेशी अन्य लोगों की तुलना में कमजोर होती है। वह भोजन को वापस ऊपर आने से नहीं रोक पाती है, जिससे सीने में जलन होती है। कुछ लोगों में पाचक एंजाइम थोड़ी मात्रा में होते हैं और वह इस स्थिति को लेकर अधिक संवेदनशील हो जाते हैं।
 
2. जीवनशैली में बदलाव से कुछ हद तक इस पर काबू पाया जा सकता है। यहां दिए गए सरल बदलावों को अपनाएं। यह सीने में लंबे समय से होने वाली जलन से आपको मुक्त कर सकते हैं।
 
3. भोजन करते समय हमेशा सीधे बैठें। भोजन करते समय टीवी न देखें और कुछ पढ़ें भी नहीं। मस्तिष्क और आंतों को भोजन पर ध्यान देने दें, धीरे-धीरे खाएं और खूब चबाएं। अपनी आंत की मदद करें, सोने से तीन घंटे पहले खाने की कोशिश करें और खाने के बाद लेटें नहीं। भोजन करने के बाद कम से कम पांच मिनट पैदल चलना चाहिए। इससे उदर के स्त्राव आहारनली में नहीं जाते हैं। प्रतिदिन खूब तरल पिएं (लगभग आठ गिलास पानी)।
 
4. थोड़ा भोजन करें, जिसमें कम वसा हो। थोड़ा खाएं, यानी थोड़ा-थोड़ा भोजन करें। भोजन जितना अधिक होता है, उतना ही अम्ल आपके उदर को बनाना पड़ता है और अधिक अम्ल ऊपर आ सकता है, जिससे आहारनली में खुजली होती है और सीने में जलन। यह आजमाएं, आपको आश्चर्य होगा कि थोड़ा भोजन करना कितना सुखद होता है।
 
5. वसा का सेवन कम करने से सीने की जलन भी दूर हो सकती है। वसा खाने से उदर में अम्ल बनता है और एक बार में बहुत अधिक भोजन करने पर आपको बार-बार यह समस्या हो सकती है- आपकी आहारनली में अम्ल की अधिकता। भोजन में वसा की मात्रा को धीरेधीरे कम करने की कोशिश करें।
 
6. कैफीन, अल्कोहल, तला हुआ या वसा युक्त भोजन, चॉकलेट और साइट्रस जूस सबसे आम हैं। यह आहारनली में लंबे समय तक जलन उत्पन्न करते हैं तो इनके सेवन पर नियंत्रण रखें। टमाटर के उत्पादों, चॉकलेट, लिको-राइस और पीपरमिंट के साथ भी ऐसा ही है।
 
7. निकोटिन न लें। निकोटिन से आहारनली में जलन होती है। धूम्रपान से लार कम होती है। लार आहारनली को अम्ल से बचाती है। यह दोनों होने पर सीने में तेज जलन हो सकती है, इसलिए धूम्रपान करने वालों में छाती की जलन की संभावना अधिक होती है।
 
8. सोने से कम से कम तीन घंटे पहले खाना खाएं। भोजन को पचने का पर्याप्त समय दें। नियमित आधार पर व्यायाम करें। इससे पाचन मजबूत होता है। कमर को बांधने वाली टाइट पैंट न पहनें, इससे भी सीने में जलन हो सकती है। तनाव भी अपच का बड़ा कारण है। इससे हार्टबर्न होता है। गहरी सांस लेने का अभ्यास करें, संगीत सुनें और स्ट्रेचिंग करें। इससे आपके दैनिक जीवन में तनाव कम होगा।
 
सीने में जलन से होने वाली समस्याएं
 
अस्थमा: जिन लोगों को पहले से अस्थमा है, उनमें अस्थमा की मेडिसिन एसिडिटी को बढ़ा देती है, जिससे आपको सीने में जलन होने लगती है।
एनीमिया: लंबे समय तक एसिडिटी और सीने में जलन की समस्या के कारण शरीर में पोषक तत्वों, विटामिंस और मिनरल्स की कमी हो जाती है। इसके अलावा इससे आयरन का स्तर भी कम हो जाता है, जिससे आपको एनीमिया हो सकता है।
हड्डियों का कमजोर हो जाना: एसिडिटी और सीने में जलन को दूर करने के लिए आप कई दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन इससे आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती है, इसलिए इन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाएं।
इसोफैगियल कैंसर और निमोनिया: समय रहते इनका उपचार न करने पर आपको इसोफैगियल कैंसर और निमोनिया भी हो सकता है। यदि इस पर तुरंत ध्यान न दिया जाए तो बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे फेफड़ों में इंफैक्शन और निमोनिया का खतरा बढ़ जाता है। 
 
 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription