GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्या अपने प्यार के लिए आप स्वस्थ हैं

नमिता जैन(फिटनेस एक्सपर्ट)

15th May 2019

यहां हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे कुछ तरीके, जिनसे आप अच्छा दिख सकते हैं, अच्छा महसूस कर सकते हैं और इन सबके साथ आप अपनी लव लाइफ में भी सुधार ला सकते हैं। आजकल के काम के दबाव और तनाव में आपका शरीर अपने-आप ही कॉफी और चाय जैसे पदार्थों का हद से ज्यादा उपयोग करना, नाश्ते का मिस करना, नींद का पूरा ना होना और इमोशनल प्रेशर से गुजरना जैसी समस्याओं का सामना करना शुरू कर देता है। इन सब समस्याओं से आगे बढि़ए। अपने शरीर की जिम्मेदारी लीजिए और आगे की जि़ंदगी के बारे में प्लान करिए, जिससे कि आप फिट और मजबूत महसूस करने के साथ-साथ अच्छा भी दिख सकें। मनुष्य का शरीर एक मशीन के जैसे है।

क्या अपने प्यार के लिए आप स्वस्थ हैं

अगर आप सही तरीके से सही दिशा में कोशिश करेंगे तो आप अपने-आप अच्छे दिखने लगेंगे और अच्छा महसूस भी करेंगे। सेक्स के लिए ताकत और स्टेमिना की काफी ज़रूरत होती है। अगर आपकी बॉडी और मांइड फिट रहते हैं तो आप अपने पार्टनर के प्रति अपने प्यार को बेहतर तरीके से दिखा पाते हैं।

कैसे लें जिम्मेदारी

इसकी शुरुआत आप डेली एक्सरसाइज से कीजिए और अपनी स्किन को बेहतर करने के और खुद को रिलैक्स करने के तरीके ढूंढि़ए। यहां हम आपको ऐसे चार तरीके बताने जा रहे हैं, जो आपको अपने शरीर के सिर से पांव और दिमाग तक की जिम्मेदारी लेने में मदद करेंगे। एक्सरसाइज आपका मूड अच्छा और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करती है और आपको शेप में रखती है।

एक्सरसाइज का चुनाव

अगर आप डेली एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो ऐसा एक्सरसाइज-प्रोग्राम चुनिए, जिसे आप एन्जॉय कर सकें और जो आपकी पर्सनैलिटी, लाइफस्टाइल और फिटनेस गोल्स से मैच करे।

अपने लक्ष्य निर्धारित करें

आपको पता होना चाहिए कि आप अपने एक्सरसाइज रुटीन से क्या हासिल करना चाहते हैं। आपका लक्ष्य भले ही बॉडी टोन करने का हो या कुछ वजन कम करने का, आप यह बात जरूर समझ जाएंगे कि एक्सरसाइज सिर्फ आपके शरीर के लिए नहीं है, बल्कि आपके दिमाग के लिए भी काफी फायदेमंद है। एक ढंग के एक्सरसाइज रुटीन में कार्डियोलसकुलर एक्सरसाइज, फ्लेक्सिबिलिटी को मजबूत करने की ट्रेनिंग शामिल होनी चाहिए।

एक्सरसाइज के प्रकार

कार्डियोलसकुलर एक्सरसाइज कैलोरीस को बर्न करती है, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाती है और दिल को मजबूत करती है। इसमें आप वॉकिंग, स्वीमिंग और साइकिलिंग को चुन सकते हैं।

स्ट्रेंथ बढ़ाने की ट्रेनिंग

वजन सहने की एक्सरसाइज बोन डेनसिटी और बॉडी को स्ट्रांग और टोन्ड बनाने में मदद करती है। एक ढंग के रुटीन में ऐसी एक्सरसाइज शामिल होती हैं, जो आपके ऊपरी और निचली हिस्से की बॉडी की मांसपेशियों को मजब एक्सरसाइज में पुश अप्स, सिट अह्रश्वस, मशीन पर वर्क आउट या डमबल्स का इस्तेमाल शामिल हो सकता है।

फ्लेक्सिबिलिटी ट्रेनिंग

फ्लेक्सिबिलिटी एक्सरसाइज आपको अच्छा पॉश्चर देने में मदद करती हैं। इसके साथ ही शरीर को मस्कुलर स्ट्रेस से दूर रखती है। इसमें योग, पाइलेट्स, स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज और ताई ची शामिल हो सकती हैं।

रिलैक्स करने के तरीके ढ़ूंढि़ए

जब आप खुश और टेंशन फ्री रहते हैं तो वह आपके चेहरे पर दिखता है, इसलिए ऐसा कुछ करने का फैसला लीजिए, जो आपका मूड ताजा कर दे। आप इसके लिए बॉडी या फुट मसाज ले सकते हैं। ब्रीदिंग एक्सरसाइज और प्राणायाम आपकी लंग कैपेसिटी को सुधारता है और आपके शरीर और दिमाग को शांत रखता है। अगर आप पूरे दिन में एक सेब खाएंगे, एक बार टहलेंगे और हसेंगे तो आप जि़ंदगी में अच्छा फर्क महसूस करेंगे।

अपनी त्वचा का ध्यान रखें

रेगुलर एक्सरसाइज, रिलैक्सेशन टेक्नीक्स, सही मात्रा में पानी और माइंड का पॉजि़टिव स्टेट में होना त्वचा को सुंदर और चमकदार रखने में मदद करते हैं।

हाईड्रेशन ज़रूरी है

पानी आपकी त्वचा को फ्रेश और जीवंत रखने में मदद करता है। पानी हमारे शरीर का बेहद जरूरी न्यूट्रियंट होता है। एडल्ट बॉडी में 60 से 75 प्रतिशत पानी होता है। आपको एक दिन में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए। इसी के साथ आपको ऐसी चीज़ें खानी चाहिए, जिनमें पानी ज्यादा मात्रा में मौजूद हो। जैसे- तरबूज़, संतरे, नाशपाती, टमाटर और खीरे।

 

ये भी पढ़ें

सेहत के लिए फायदेमंद है गन्ने का रस

आपने अपना यूरिक एसिड चेक किया

Diabetes: डायबिटिक पेशेंट अपने आहार में शामिल करें ये पौष्टिक भोजन

आप हमें फेसबुकट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।



कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription