GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

Weight Loss:टिप्स एंड ट्रिक्स के जरिए करें वजन कम

पूनम रावत

17th May 2019

यदि आपको लगता है कि अपने पसंदीदा खाना खाने से वजन कम करना एक दूर का सपना है, तो यह पूरी तरह से सच नहीं है। आप जो चाहते हैं उसे खाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं, आपको बस अपने शरीर के लिए कुछ खास ट्रिक्स अपनाने होंगे। यहां अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थ खाने के दौरान वजन कम करने के 5 सुझाव दिए गए हैं, जिसके जरिए आप फ्लैट पेट और टोंड बॉडी पा सकते हैं।

Weight Loss:टिप्स एंड ट्रिक्स के जरिए करें वजन कम

हाइड्रेट!

खुद को हाइड्रेट रखना वजन घटाने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आप सही खाते हैं और व्यायाम करते हैं लेकिन अपने शरीर को हाइड्रेटेड नहीं रखते हैं, तो यह मेटाबॉलिजम और डाइजेशन के कार्यों में बाधा कर सकता है और साथ ही वजन घटाने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। अपने वजन को घटाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए बहुत सारे पानी और स्वस्थ तरल पदार्थ पीएं और आप वजह को कम करने के लक्ष्य को पूरा करें।

अपने खाना पकाने के तेल को मापें

यहां तक कि हेल्दिएस्ट तेलों में कैलोरी हाई होती है। आप अपने खाना पकाने के पैन में सीधे तेल डालने की गलती कर सकते हैं, जिसका मतलब होगा अधिक खपत और अधिक कैलोरी। खाना पकाने के तेल की खपत के कारण अतिरिक्त कैलोरी से बचने का सबसे अच्छा तरीका एक चम्मच की मदद से अपने तेल को माप कर डालें। अपने भोजन को पकाने के लिए न्यूनतम तेल का उपयोग करें और अतिरिक्त कैलोरी से बचें।

हेल्दी खाना खाएं

आप बाहर के स्नैक्स को खाना कम करें और इससे आप अपना वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। छोटे कॉफी कप में पॉपकॉर्न की तरह स्नैक्स परोसें, शॉट ग्लास में नट्स। स्नैक्स को नियंत्रित भागों में रखें, ताकि आप न तो अपने भोजन को याद करें और न ही इनका अधिक सेवन करें क्योंकि इससे वजन भी बढ़ सकता है।

अपनी प्लेट और ग्लास बदलें

आप शायद सोच रहे हैं कि कैसे आपकी प्लेट और ग्लास को बदलने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है? आपकी क्वेरी का उत्तर इस तथ्य में है कि अपने खाने की प्लेटों को बदलें और भोजन करने के लिए छोटी, सलाद प्लेटों का उपयोग करें। कम कैलोरी वाले सलाद के लिए बड़े डिनर प्लेट का उपयोग करें। इसी तरह, अपने हिस्से को नियंत्रित करने के लिए बड़े गिलास में पानी और छोटे कप में शुगर ड्रिंक्स लें।.

सूर्यास्त से पहले और सूर्योदय के बाद खाएं!

ज्यादातर विशेषज्ञों का मानना है, कि भोजन तभी करना चाहिए जब सूरज ऊपर हो, यानी सूर्यास्त से पहले और सूर्योदय के बाद। यह शरीर को भोजन पचाने और उसे डिटॉक्स करने के लिए पर्याप्त समय होता है। रात का खाना जल्दी और सुबह समय से नाश्ता, या दोनों शरीर द्वारा इंसुलिन के उपयोग को बेहतर बनाने और एनर्जी को स्टोर्ड करने में भी मदद करता है।

ये भी पढ़े-

बड़े काम के हैं नींबू के ये घरेलू नुुस्खें

वेट लॉस के लिए ट्राई करें ये 7 होम रेमेडीज़

जब कॉन्स्टिपेशन हो, तो ट्राई करें ये 7 टिप्स

आप हमें फेसबुक , ट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription