GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

गर्मी और धूप से अपने बालों को कैसे बचाएं

शिखा जैन

18th May 2019

गर्मियों का मौसम धूप और पसीने का मौसम होता है। ऐसे में बालों को सूरज की चिलचिलाती धूप को सहना पड़ता है, लेकिन बालों को धूप से बचाना भी जरूरी होता है। तो आइए जानें, कैसे करें गर्मियों में बालों की सुरक्षा।

गर्मी और धूप से अपने बालों को कैसे बचाएं
आपने शायद ही कभी इस बात पर ध्यान दिया हो कि सूरज की रोशनी हमारे बालों को हल्का करती है। दरअसल, मेलानिन असल में वह रंग द्रव्य है, जो बालों को रंग देने के लिए जिम्मेदार है, लेकिन हमारे बालों के लिए इस्तेमाल हो रहे मेलानिन को सूरज की रोशनी नष्ट कर देती है। यही कारण है कि जड़ों से निकल रहे बाल मजबूत हो सकते हैं, लेकिन बालों के अंतिम सिरे तक आते-आते उनका रंग बदल जाता है। इसके पीछे वजह सूरज की रोशनी के अधिक संपर्क में आना होता है। इसके अलावा गर्मी के मौसम में सिर की त्वचा से जो पसीना निकलता है। उसमें बहुत सारे कीटाणु और बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जोकि हमारे बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। गर्मी के मौसम में अपने बालों की देखभाल हम कैसे करें, यह जानना हम सभी के लिए बहुत जरूरी है।
 
फोटो प्रोटेक्शन का सहारा लें
 
गर्मियों के महीने में बाल काफी रूखे-सूखे हो जाते हैं। हाल ही में सुझाव दिया गया है कि एंडोजैनेटिक एलोपेशिया बालों के गिरने की एक प्रकार की समस्या सूर्य की रोशनी के कारण बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए फोटो प्रोटेक्शन की जरूरत होती है।
 
तेज धूप में ना जाएं
 
जब तक बहुत जरूरी ना हो, तब तक तेज धूप में निकलने से बचें, क्योंकि तेज धूप न सिर्फ बालों के लिए, बल्कि स्किन के लिए भी हानिकारक है। धूप की वजह से बाल बेजान और दो मुंहे हो जाते हैं। गर्मी के मौसम में सूर्य की रोशनी काफी तेज होती है, इसलिए उससे बचकर रहें।
 
बालों को कवर करके बाहर निकलें
 
आजकल मार्केट में बालों को कवर करने के लिए बहुत से प्रोडक्ट मिलते हैं, जैसे कि आप चाहें तो स्कार्फ से बालों को कवर कर सकती हैं। यह स्कार्फ गर्मियों के लिए स्पेशली काफी पतले कपड़े के बनाए जाते हैं। इन्हें पहन कर धूप से बचाव भी हो जाता है और सिर में गर्मी भी नहीं लगती। इसके अलावा कैप या फिर हैट पहन कर भी निकला जा सकता है।
 
कलर्स का इस्तेमाल कम करें
 
गर्मी के मौसम में जब तक बहुत जरूरी ना हो, तब तक कर्लस का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे रंग उभर कर सामने आ जाता है। दूसरे उसमें यूज किए जाने वाले कैमिकल इस मौसम में और भी अधिक नुकसानदासक होते हैं।
 
सब्जियां और फल खूब खाएं
 
हरी पत्तेदार सब्जियों और मौसमी फलों में खूब अच्छी मात्रा में फाइबर और पानी होता है, इससे गर्मी कम लगती है और बाल भी स्वस्थ रहते हैं, क्योंकि इससे बालों को बहुत से जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, इसलिए उनका सेवन हर रोज करें।
 
शैंपू का इस्तेमाल कम करें
 
यह जरूरी नहीं है कि आप जब भी घर से बाहर जाएं तो बालों में शैंपू ही किया जाए। बालों को मुल्तानी मिटटी या फिर दही जैसे कुछ पैक से भी धोया जा सकता है। बालों में गर्मी के मौसम में ज्यादा शैंपू से बाल खराब हो जाते हैं, क्योंकि उनमें कैमिकल होता है और गर्मी के मौसम में यह और भी अधिक नुकसान देता है। गर्मियों के दिनों में देखा जाता है कि ज्यादातर लोगों को शैंपू के इस्तेमाल से खुजली और डैंडर्फ जैसी समस्याएं पैदा होती हैं। बालों में शैंपू करने के बाद उन्हें कंडीशन करना ना भूलें। कंडीशन बालों को सुरक्षा देता है और धूप से बचाता है।
 
हीट प्रोटेक्टर हेयर स्प्रे भी यूज करें
 
गर्मियों के दौरान बालों को गर्मी के साथ ही तेज धूप और पसीने का सामना करना पड़ता है, इसलिए बालों में नमी बरकरार रखना बेहद जरूरी होता है। हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बालों को सुरक्षित रखने के लिए 'हीट प्रोटेक्टर स्प्रे' का इस्तेमाल लाभदायक होगा। यह बालों को नुकसान पहुंचाने से भी बचाता है। 
 
छाते का प्रयोग भी करें
 
अगर आप चाहें तो बाहर निकलने से पहले छाते का प्रयोग करें। इससे आपका धूप से काफी बचाव होगा और आप पूरी तरह से अपने बालों को धूप से बचा सकती हैं।
 
 
बालों की आयलिंग करके रखें
 
कई लोगों की आदत होती है कि वह बालों को धो कर ऐसे ही सूखा छोड़ देते हैं और जब वह बाहर जाते हैं तो धूप में गरमी की वजह से पसीना आता है और उस वजह से डस्ट बालों में चिपक जाती है। बाहर निकलने से पहले ज्यादा नहीं तो हल्का सा नारियल तेल बालों में लगा लें तो बाल खराब नहीं होंगे और उनमें डस्ट भी नहीं जाएगी। 
बालों को बांधकर बाहर निकलें
 
अगर आप धूप में बाहर जा रही हैं तो कोशिश करें कि बालों को खुला छोड़कर बाहर ना जाएं। इससे और भी ज्यादा पसीना आएगा और बाल उलझेंगे सो अलग, लेकिन इसके विपरीत अगर आप बालों को बांधकर रखेंगी तो उस पर कैप आदि भी आसानी से कैरी कर पाएंगी। साथ ही चोटी आदि के कई बेहतरीन हेयर स्टाइल भी बनवा सकेंगी।
 
पानी खूब पीएं
 
हाईडेटिड यानी नमीयुक्त रहना बालों के लिए बहुत जरूरी है, इसलिए हर रोज खूब पानी पीएं, ताकि आपके बालों पर गर्मी का असर कुछ कम हो सके। एक दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी अवश्य पीएं।
 
बालों को ठंडे पानी से धोएं
 
मौसम चाहे गरमी का हो या सर्दी का, लेकिन अपने बालों को बहुत तेज गर्म पानी से ना धोएं। इससे बाल अंदर ही अंदर जलते हैं और रूखे और बेजान हो जाते हैं। ठंडे या नॉर्मल तापमान के पानी से बाल धोने पर उनमें ताजगी आती है, जो बालों को स्वस्थ बनाती है।
 
ड्रायर्स का इस्तेमाल ना करें
 
गर्मियों के मौसम में बालों में ड्रायर्स ना लगाएं,  क्योंकि उससें जड़ों में भी गर्म हवा जाती है, जिससे बाल दोमुंह के होकर टूटने लगते हैं। साथ ही ड्रायर्स लगाने से बालों में और भी अधिक गर्मी हो जाती है, जो उन्हें नुकसान पहुंचाती है।

 

ये भी पढ़ें-

DIY: स्कैलप स्क्रब के साथ बालों को बनाएं स्वस्थ और मुलायम

DIY: शिकाकाई से करें बालों की देखभाल

DIY: बालों को लम्बे और मुलायम बनाएं

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription