GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

5 सुपर फूड हार्मोनल असंतुलन को रोकने के लिए अपने डाइट में शामिल करें

पूनम रावत

18th May 2019

हार्मोन शरीर में विभिन्न ग्रंथियों द्वारा जारी रसायन होते हैं और प्रत्येक हार्मोन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह शरीर में एक विशेष कार्य करता है। एक या अधिक हार्मोन का असंतुलन सामान्य शरीर के कामकाज को रोक सकता है और स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का कारण बन सकता है।

5 सुपर फूड हार्मोनल असंतुलन को रोकने के लिए अपने डाइट में शामिल करें

ग्रीन टी

ग्रीन टी पीना हेल्दी होता है और इसके डिटॉक्स और वज़न घटाने के फायदे सभी जानते हैं। शोध में पाया गया है कि ग्रीन टी का सेवन करने से इंसुलिन संवेदनशीलता और कम इंसुलिन के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ग्रीन टी बेहतरीन पेय है जो स्वस्थ लोगों और मोटापे या मधुमेह जैसी स्थितियों वाले लोगों के आहार में शामिल करने के लिए हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करता है।


वसायुक्त मछली  

शोध के अनुसार, वसायुक्त मछली में पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड हार्मोनल स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव डालते हैं - जिसमें तनाव हार्मोन कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन के स्तर को कम करती है। एक अन्य अध्ययन में पाया गया है कि जिन पुरुषों ने वसायुक्त मछली का सेवन किया है, उनके नियमित आहार का पालन करने की तुलना में कोर्टिसोल के स्तर में कम वृद्धि हुई है। शोध से यह भी पता चला है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड डाएबीटिज, पीसीओएस और मोटापे से संबंधित शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है।

फल और सबजीया

फल और सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं, और हाई फाइबर भोजन हार्मोन के स्तर को नियमित करने में बहुत फायदेमंद होता है। इंसुलिन को बढ़ाने और हार्मोन को प्रोड्यूस करने के लिए एक उच्च फाइबर आहार पाया गया है जो आपको पूर्ण रूप से सेटिस्फाई कराता है।

अंडे

अंडा एक पौष्टिक फूड है और इसके कई स्वास्थ्य से संबंधित लाभ हैं। उन लाभों में से एक हार्मोन को विनियमित करना और शरीर में हार्मोनल को असंतुलन से बचना है। हार्मोन के असंतुलन के लिए अंडे का अपना लाभ तब अधिक होता है जब अंडे की सफेदी और यलो पार्ट का एक साथ सेवन किया जाता है।

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ

प्रोटीन हार्मोन को विनियमित करने में मदद करता है जो भूख और भोजन के सेवन से होता है। प्रोटीन खाने से "भूख" हार्मोन ग्रेलिन को कम किया जा सकता है, जिससे आपको भोजन की कंज्यूम कम करने में मदद मिलेगी। अपने आहार में प्रोटीन युक्त फूड जैसे डेयरी, मांस, फलियां आदि शामिल करना, हार्मोनल असंतुलन से बचने और स्वस्थ शरीर के लिए एक अच्छा आइडिया है।

ये भी पढ़े-

बड़े काम के हैं नींबू के ये घरेलू नुुस्खें

वेट लॉस के लिए ट्राई करें ये 7 होम रेमेडीज़

जब कॉन्स्टिपेशन हो, तो ट्राई करें ये 7 टिप्स

आप हमें फेसबुक , ट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription