GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

ऐसे करें सुरक्षित ड्राइविंग

शिखा पटेल

22nd May 2019

अगर आप गाड़ी चलाने का शौक रखती हैं तो जरूरी है कि गाड़ी चलाते समय ड्राइविंग के बेसिक टिप्स को याद रखें, ताकि आप अपने साथ दूसरों की सुरक्षा का ख्याल भी रख सकें।

ऐसे करें सुरक्षित ड्राइविंग
ड्राइविंग अपने-आप में एक शानदार अनुभव है, लेकिन कभी-कभी थोड़ी सी लापरवाही से यह आनं‍द हादसों को दावत दे देता है, जिसमें जान पर भी बन जाती है। आप ड्राइविंग के दौरान कुछ सावधानियां बरत कर सुरक्षित ड्राइविंग का पूरा आनंद उठा सकते हैं।
 
सेल फोन का इस्‍तेमाल न करें
 
कभी भी गाड़ी ड्राइव करते समय सेल फोन का इस्‍तेमाल न करें। मोबाइल पर आए मैसेज पढऩा या कुछ और करना, ये सब आपको खतरे की तरफ बढ़ाता है। यदि आपके लिए मोबाइल का प्रयोग करना जरूरी है तो पहले किसी सु‍रक्षित जगह वाहन खड़ा करें और फिर मोबाइल का प्रयोग करें।
 
मेकअप करने, बाल संवारने से बचें
 
ड्राइविंग के दौरान मेकअप करना, बाल संवारना, कपड़े ठीक करना या फिर म्‍यूजिक सिस्‍टम को ऑपरेट करना भूलकर भी ना करें। इन सब कामों को करने के दौरान चालक का ध्‍यान सड़क से भटक जाता है और अचानक सड़क पर किसी वाहन आदि के सामने आ जाने से हादसे के होने का डर रहता है।
 
रीडिंग ना करें
 
बहुत से लोगों को देखा गया है कि सुबह ऑफिस जाते समय, लिखने-पढऩे का काम जल्‍दबाजी में ड्राइविंग के दौरान ही निपटाने लगते हैं। यह बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। कोशिश करनी चाहिए कि कार के डैश पर पढऩे-लिखने की चीजों, किताबों, मैग्जीनों, अखबारों को रखने से बचें।
 
खाने-पीने से बचें
 
वाहन चलाने के दौरान कुछ भी खाने-पीने से बचना चाहिए। यदि आपको कुछ खाना है तो यात्रा खत्‍म करने का इंतजार करें या फिर वाहन को रोक कर कुछ भी खाएं। वाहन को चलाते समय कोक या पानी प्रयोग करते समय अचानक वह ऊपर गिर सकता है, जिससे ध्‍यान सड़क से हट जाता है और हादसों की वजह बन जाती है।
 
तेज आवाज में म्यूजिक ना सुनें
 
वाहन चलाते समय कभी भी हेड फोन आदि तेज आवाज में न प्रयोग करें और न ही कार के अं‍दर के स्‍पीकरों की आवाज तेज़ रखें। ड्राइविंग के दौरान
चालक को आस-पास के माहौल के लिए तैयार रहना चाहिए, मसलन पीछे से ओवरटेक करने वाले वाहनों के हार्न आदि।
 
फिजूल स्पीड ना बढ़ाएं
 
एक बात ध्‍यान जरूर रखना चाहिए कि गति उतनी ही रखें, जितनी कि आप नियंत्रित कर सकें। तेज गति के दौरान वाहनों के खिड़की के शीशे थोड़े नीचे कर के रखें, जिससे कि आपको अंदर आने वाली हवाओं से भी अपने वाहन की गति का अं‍दाजा लग सके। तेज गति में कभी भी वाहन की खिड़की बंद करके न चलाएं।
 
बच्‍चों को सीट बेल्‍ट लगाएं
 
बच्‍चों की आदत होती है कि वे बार-बार खिड़की की तरफ ही जाते हैं और इस दौरान वे अपने शरीर को भी खिड़की से बाहर निकाल देते हैं। बच्‍चों की इन ऊटपटांग हरकतों की वजह से आपका ध्‍यान सड़क से हट सकता है, इसलिए यदि आप छोटे बच्‍चों के साथ यात्रा पर जा रहे हैं तो बच्‍चों को सीट बेल्‍ट के साथ बांधना न भूलें।
 
शराब पीकर वाहन ना चलाएं
 
गाड़ी के अंदर सिगरेट-शराब पीने या दोस्‍तों के साथ इन चीजों में किसी तरह की प्रतियोगिता करने में बचें। ड्राइविंग के दौरान यह भी खतरनाक होता है। कभी-कभी शराब के नशे में आप वह कर जाते हैं, जो नुकसानदेह होता है। विशेषकर शराब के प्रयोग के बाद वाहन चलाने
से भी बचना चाहिए।
 
सीट से सामान ना उठाएं
 
वाहन चलाते हुए ही पिछली सीट पर पड़ी हुई किसी वस्‍तु आदि को उठाने की कोशिश न करें। इससे आपका ध्‍यान सड़क से हट सकता है और हादसों के होने का खतरा रहता है।
 
पूरा ध्‍यान सड़क पर दें
 
वाहन चलाते समय पूरा ध्‍यान सड़क पर दें। सड़‍क के किनारे के होॄडग या आकर्षक चीजें लगातार न देखें। इस दौरान यदि कुछ ऐसा है, जिसे देखना जरूरी है तो वाहन रोक कर ही देखें। 
 
 
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription