GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

समर में स्किन को हेल्दी कैसे रखें

गृहलक्ष्मी टीम

23rd May 2019

मौसम के साथ-साथ त्वचा में बदलाव आता है, इसलिए गरमी, बरसात और ठंड के अनुसार त्वचा की देखभाल की जाती है। आइए जानें कि गरमी के मौसम में अपनी त्वचा को हेल्दी कैसे बनाएं-

समर में स्किन को हेल्दी कैसे रखें
गर्मियों में त्वचा का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में त्वचा में पिगमेंटेशन, फंगस, पिंपल, एक्ने, स्किन एलर्जी, सनबर्न, स्किन रैशेज, चेहरे पर झाइंया जैसी कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। इसलिए गरमी में त्वचा की सुरक्षा के उपाय करना बहुत जरूरी हो जाता है। आइए जानें अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करें-
 
फेस क्लीनिंग करें
 
हफ्ते में एक बार चेहरे की क्लींजिंग, टोनिंग, स्क्रबिंग व मसाज जरूरी है। इससे चेहरे पर जमा डेड स्किन हट जाती है और रोम छिद्र खुल जाते हैं, जिससे चेहरे पर चमक आ जाती है। आप चाहें तो घर पर भी इसे आसानी से कर सकती हैं।
 
खूब पानी पीएं
 
त्वचा को प्राकृतिक रूप से खूबसूरत बनाना हो तो प्रतिदिन 8-10 लीटर पानी पीएं। इससे त्वचा में कुदरती नमी बनी रहेगी और त्वचा चिपचिपी नजर नहीं आएगी। साथ ही यह शरीर को स्वस्थ और हाईड्रेटेड रखने में भी मदद करता है।
 
तले-भुने खाने और कैफीन से दूर रहें
 
गर्मी में ज्यादा तला-भुना और भारी भोजन न करें। फल और सलाद इस मौसम में ज्यादा खाएं। इससे शरीर को ऊर्जा व नमी मिलेगी और त्वचा भी तरोताजा रहेगी। कैफीन वाली चीजों से परहेज करें, जैसे चाय या कॉफी। ये त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं।
 
पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें
 
जिस तरह हमारे शरीर को ऑक्सीजन की जरूरत है, ठीक उसी तरह हमारी त्वचा के लिए विटामिन की आवश्यकता होती है। कुछ खास तरह के विटामिन आपकी त्वचा की चमक को बरकरार रखने में मदद करते हैं, जैसे विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन इ आदि।
 
गुड स्लीप हैबीट
 
अच्छी नींद ना लेना भी त्वचा की कई समस्याओं का कारण होता है। नियमित तौर पर पर्याप्त नींद आपकी त्वचा को स्वस्थ और जवान रखने में सहायक है। जब आप सोते हैं तो आपका शरीर पुनर्जीवन की प्रक्रिया से गुजरता है और अधिक स्वस्थ त्वचा कोशिकाएं उत्पन्न करता है, जो झुर्रियों और बुढ़ापे को रोकती हैं।
 
 
धूप से बचें
 
धूप में जाने से स्किन को कई तरह से नुकसान पहुंचता है। इस मौसम की तेज धूप भी आपका रंग चुरा सकती है। स्किन टैन होना, झुर्रियां, स्पॉट् व अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। सुबह दस से चार के बीच की धूप में निकलने से बचना चाहिए क्योंकि इस समय सूर्य की रोशनी काफी तेज होती है।
 
हाइजीन का ख्याल रखें
 
इस मौसम में फ्रेश फील करने के लिए यह जरूरी है कि आप दिन में दो बार नहाएं। इससे न केवल आपकी स्किन फ्रेश रहेगी, बल्कि गर्मी में होने वाली सुस्ती से भी निपट पाएंगे। ध्यान रखें कि क्लोरीन के पानी में नहाने से आपकी त्वचा टैन हो सकती है, इसलिए जब भी आप पूल में नहाने जाएं तो बाद में सादे पानी से भी नहाना ज़रूरी होता है।
 
एंटी टैनिंग लेप तैयार करें
 
स्किन अगर धूप में टैन हो गई है तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल एंटी टैनिंग एजेंट के तौर पर करें। मुल्तानी मिट्टी का लेप न सिर्फ स्किन को राहत देता है, बल्कि टैन हुई स्किन को साफ करता है। साथ ही एक्स्ट्रा ऑयल भी सोख लेता है।
 
सूती कपड़े पहनें
 
गरम मौसम में पोलीस्टर, सिल्क आदि के कपड़े शरीर पर चिपककर जलन पैदा कर सकते हैं और शरीर के पसीने वाले हिस्सों को अधिक खुजली कर सकते हैं। इसकी वजह से कभी-कभी गंभीर त्वचा संक्रमण तक हो जाता है। ऐसे में वही कपड़े पहनें, जिनमें आप कंफर्टेबल महसूस कर रही हों।
 
टोनर है जरूरी
 
त्वचा के रोमछिद्रों को बंद रखने और ताजगी बनाए रखने के लिए टोनर का इस्तेमाल बहुत जरूरी है। इसके लिए गुलाब जल का प्रयोग कर सकती हैं। इसमें स्वभाविक कूलिंग के गुण होते हैं, जो गर्मियों के लिए उत्तम है। टोनर इसलिए जरूरी है, क्योंकि गर्मियों में लू चलती है और धूल-मिट्टी त्वचा पर चिपक जाती है।अगर क्लींजिंग के बाद छिद्र बंद न हों तो धूल-गंदगी त्वचा के भीतर चली जाएगी और उससे संक्रमण होने का खतरा रहेगा।
 
सनस्क्रीन या ओरल सनस्क्रीन टेबलेट 
 
हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इसे लगाए बिना घर से बाहर नहीं निकलें बाहर निकलने से कम से कम 15 मिनट पहले और हर दो-तीन घंटे पर इसे दोबारा लगाने की कोशिश करें। इसके अलावा सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से स्किन को बचाने के लिए ओरल सनस्क्रीन टेबलेट एक नए विकल्प के रूप में मौजूद है, जिसका उपयोग नियमित सनस्क्रीन के साथ किया जा सकता है। आज मार्केट में हेलीओयर सनस्क्रीन टेबलेट जैसे कई उत्पाद हैं, जो फर्नाब्लॉक टैक्नोलॉजी के साथ आते हैं और ओरल फोटो प्रोटेक्शन प्रदान करते हैं।
 
फेशियल स्क्रब तैयार करें
 
बादाम से सबसे बेहतरीन फेशियल स्क्रब बनता नाइट क्रीम या मॉइश्चराइजर का यूज करें। नाइट क्रीम लगाने से त्वचा स्वस्थ व चमकदार बनी रहती है और यह आपकी त्वचा की प्राकृतिक मरम्मत में भी सहायक होती है। नियमित रूप से मॉइश्चराइजर का उपयोग झुर्रियों को आने से रोकता है और आपकी त्वचा को कोमल और उज्ज्वल बनाए रखने में सहायता करता है।
 
सनग्लॉसेज का प्रयोग करें
 
चौड़े फ्रेम के सन प्रोटेक्शन वाले सनग्लॉस इस्तेमाल करें। धूप में निकलते वक्त छतरी भी हमेशा साथ रखें।
 
क्लींजिग मास्क
 
खीरे और पपीते को कद्दूकस कर इसमें एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद, चार चम्मच जई का आटा और एक चम्मच नींबू जूस मिला लें। इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार चेहरे और गर्दन पर लगाएं और आधे घंटे बाद पानी से धो डालिए। इससे भी त्वचा साफ और स्वस्थ रहेगी।
 
 
स्किन एक्सफोलिएट करें
 
गर्मी में स्किन एक्सफोलिएट करना न भूलें। इससे त्वचा की सभी मृत कोशिकाएं खत्म हो जाती हैं और त्वचा तरोताजा हो जाती है। एक्सफोलिएट से चेहरे में रक्त संचार भी बढ़ जाता है, जिससे चेहरे पर चमक आती है।
 
इन पर भी ध्यान दें
  • गुलाब जल में तरबूज का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो डालें। इससे सनबर्न का असर खत्म हो जाएगा। 
  • स्किन को प्रोटेक्ट रखने के लिए टोनर का इस्तेमाल ज़रूर करें। रात में सोते समय टोनर लगाएं।
  • अपनी वॉर्डरोब की तरह अपने स्किन केयर प्रोडक्ट भी बदलें। बदलते मौसम को ध्यान में रखते हुए अपने चेहरे के लिए हल्के और फलों के गुणों वाले या नेच्यूरल उत्पादों का ही प्रयोग करें।
  • गर्मियों में त्वचा पर सनबर्न के नुकसान को कम करने के लिए चेहरे को बार-बार ताजे, साफ और ठंडे पानी से धोएं। चेहरे को धोने के बाद इसे तौलिये से पोंछने की बजाय अपने आप सूखने दें, जिससे चेहरे में ठंडक बनी रहेगी।
  • चेहरे पर टमाटर का पेस्ट लगाने से भी गर्मी में झुलसी त्वचा को काफी सकून मिलता है।
  • बहुत ज़रूरी न हो तो दोपहर के समय घर से बाहर न निकलें।
  • दिन में कम से कम दो बार फेस वॉश करें।
  • गर्मियों में खूब सारा पानी पीने, हल्का और पोषक खाना खाने की सलाह दी जाती है। अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए ताजे फल व हरी सब्जियां खाएं। अपने खाने में खीरा, ककड़ी, करेला, पालक, तरबूज, संतरा, चेरी और लीची जैसी सब्जियों और फलों को शामिल करें।
  • ठंडी ड्रिंक्स पीएं, गर्मी में पुदीना और धनिया का पानी पीना स्किन के लिए बहुत अच्छा रहता है। इसके अलावा नींबू पानी, भेल का शरबत भी अच्छा रहता है। इससे स्किन में चमक आती है।
  • शरीर को ठंडक देने वाली सब्जियों का जूस पीएं।
  • सूर्य के संपर्क में आने पर शरीर को ठंडा बनाए रखने के लिए ढेर सारा पानी पीएं। सब्जियों का जूस और नारियल पानी गर्मियों में स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

                               

 
 
 
 
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription