GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

Weight Loss: करना है वजन कम, तो पीएं शिकंजी

पूनम रावत

27th May 2019

गर्मियों के मौसम में आपको हाइड्रेटेड रहने के साथ अपने आहार में ढेर सारे लिक्वीड को शामिल करना चाहिए ताकि पसीने और अधिक गर्मी के कारण शरीर से पानी की कमी न हो। डिहाइड्रेसन बहुत सारी समस्याएं पैदा कर सकता है और हीट स्ट्रोक और अपच का कारण बन सकता है, इसलिए दिन के दौरान ढेर सारा पानी पीना चाहिए। यदि आप वजन घटाने और खुद को डिटॉक्स करना चाहते हैं, तो पानी महत्वपूर्ण है।

Weight Loss: करना है वजन कम, तो पीएं शिकंजी

शिकंजी उत्तर भारत में बहुत लोकप्रिय है। यह एक नींबू पानी है, इसमें नींबू, चीनी, पानी, पुदीना, जीरा, आदि के साथ बनाया जाता है। यह एक डिटॉक्स और वजन घटाने के लिए इसे पी सकते हैं।

नींबू डिटॉक्स के लिए सबसे लोकप्रिय पेय में से एक है। यह शरीर से टॉक्सिन को साफ करने के लिए जाना जाता है। नींबू में विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। नींबू पाचन को सही रखने और लिवर को साफ करने में भी मदद करता है। घुटने और जोड़ों में दर्द होने पर नींबू, अपने लाभों के लिए भी लोकप्रिय है। नींबू में मौजूद विटामिन सी भी त्वचा को साफ करता है, आपको बेदाग, ग्लोइंग और काले धब्बों को हटाता है।

नींबू शिकंजी कैसे बनाएं?

नींबू शिकंजी बनाना बहुत आसान है और इसे सभी आयु वर्ग के लोग पी सकते हैं। डाइबिटिक के लोगों को थोड़ा सावधान रहना चाहिए क्योंकि इसमें चीनी होती है। आप चाहे तो चीनी की जगह शुगर फ्री भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि यह किसी भी स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों के लिए सुरक्षित है, अगर आपको किसी भी सामग्री से एलर्जी है, तो इसे आप न मिलाए बचना चाहिए।

विधि

शिकंजी बनाने के लिए, एक नींबू का रस, एक चम्मच चीनी और एक गिलास पानी के साथ, चीनी के घुलने तक उन्हें एक साथ मिलाएं। ध्यान रहे कि नींबू के बीज हटा दें। पानी में जीरा पाउडर और पुदीने की पत्तियां डालें और ठंडा परोसें। पुदीने के पत्तों को हाथ से मसले और उसे पानी में मिला लें, तो लीजिए आपका शिकंजी तैयार है।

ये भी पढ़े-

बड़े काम के हैं नींबू के ये घरेलू नुुस्खें

वेट लॉस के लिए ट्राई करें ये 7 होम रेमेडीज़

Weight Loss:टिप्स एंड ट्रिक्स के जरिए करें वजन कम
आप हमें फेसबुक , ट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription