GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

अगर वजन है घटाना तो शामिल करें अपने आहार में ये शाकाहारी दूध

पूनम रावत

28th May 2019

हमें स्वस्थ रखने में डेयरी हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। पोषक तत्वों, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर, डेयरी सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, कुछ लोग डेयरी का उपभोग करने में असमर्थ होने कारण शाकाहारी आहार का पालन करते हैं,। शुक्र है, जो लोग डेयरी का उपभोग नहीं कर सकते हैं, उनके लिए शाकाहारी विकल्प हैं जिसका वे सेवन कर सकते हैं, और ये विकल्प डेयरी के समान ही स्वस्थ और पौष्टिक हैं।

अगर वजन है घटाना तो शामिल करें अपने आहार में ये शाकाहारी दूध

शाकाहारी दूध हाल ही में लोकप्रिय हो गए हैं और दिन पर दिन लोकप्रिय होते जा रहे हैं। दुनिया भर में व्यापक रूप से उपलब्ध है, शाकाहारी दूध डेयरी दूध के विकल्प के रूप में काम करता है। शाकाहारी दूध पौधों, नट और बीजो से बना हुआ दूध है, न कि गाय या भैंस के दूध से बना है। शाकाहारी दूध के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं और यह आपके आहार का हिस्सा होना चाहिए। शाकाहारी दूध के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं और इसे आपको अपने आहार का हिस्सा बनना चाहिए।

नारियल का दूध

नारियल का दूध पौधे से निकाला गया दूध है जो वजन कम करने में मदद कर सकता है और सेवन के लिए बहुत स्वस्थ है। शोध के अनुसार, नारियल के दूध में एमसीटी - मीडियम-चैन ट्राइग्लिसराइड्स होते हैं, जो वजन घटाते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि एमसीटी शरीर के वजन और कमर के आकार को कम करने के लिए काम करते हैं। वे अस्थिर आंत माइक्रोबायोटा को संतुलित करने में भी मदद करते हैं। आंत में एक अस्थिर माइक्रोबायोटा मोटापे के कारणों में से एक है। हृदय को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिरक्षा में सुधार और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए नारियल का दूध का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है।

बादाम का दूध

बादाम का दूध पोषण से भरा होता है और इसमें कैलोरी बहुत कम होता है, यह उनके लिए पसंदीदा होगा, जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। कैलोरी बहुत कम होने के कारण, बादाम का दूध वजन कम करता है। बादाम का दूध दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय शाकाहारी दूध में से एक है। यह डेयरी के लिए एक बेहतरीन विकल्प के रूप में काम करता है क्योंकि यह प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है। बादाम का दूध, वास्तव में, विटामिन ई से समृद्ध होता है और स्किन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। डेयरी मुँहासे का कारण बन सकती है, और इसलिए जो लोग समस्या से पीड़ित हैं, उनके लिए बादाम का दूध एक अच्छा विकल्प है।

सोया दूध

सोया दूध एक शाकाहारी दूध है जो बेहद लोकप्रिय है। फाइबर, फैटी एसिड, विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स का एक स्रोत, सोया दूध कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, वजन घटाने में मदद करता है, रक्त वाहिकाओं को मजबूत करता है और प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए भी जाना जाता है। गाय के दूध की तुलना में सोया दूध वजन घटाने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है। सोया दूध भी फाइबर से भरपूर होता है, यह आपको बार-बार भूख लगने से भी बचाता है।

 

ये भी पढ़े-

Weight Loss:टिप्स एंड ट्रिक्स के जरिए करें वजन कम

वेट लॉस के लिए ट्राई करें ये 7 होम रेमेडीज़

जब कॉन्स्टिपेशन हो, तो ट्राई करें ये 7 टिप्स

आप हमें फेसबुक , ट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription