GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

सिजेरियन डिलीवरी के बाद के पहले कुछ दिन

गृहलक्ष्मी टीम

31st May 2019

सिजेरियन डिलीवरी के बाद के पहले कुछ दिन

‘‘सी-सैक्शन के बाद मुझे कब तक आराम जाएगा?’’

किसी भी पेट के ऑप्रेशन के बाद ठीक होने में जितना समय लगता है। आपको भी उतना ही समय लगने वाला है। बस फर्क इतना है कि आपका गोल ब्लैडर या एपेंडिक्स नहीं निकलेगा, आपके पास एक नन्हा-सा शिशु आ जाएगा। सर्जरी से आराम के साथ-साथ आपको शिशु के जन्म से होने वाली तकलीफों से भी राहत मिल जाएगी। थकान, हार्मोनल बदलाव, पसीना वगैरह ऐसे ही कुछ लक्षण हैं।

ऑप्रेशन से निम्नलिखित लक्षण जुड़े होंगे‒

चीरे के आसपास दर्द:- एनस्थीसिया का असर कम होते ही आपके घाव या चीरे में दर्द होगा। यह दर्द कई कारकों पर निर्भर करते हैं कि चीरा किस स्थिति में लगा है या इससे पहले भी आपका सी-सैक्शन हो चुका है। आपको दर्द निवारक दवा दी जाएगी जिससे नींद आ जाए।वैसे आप स्तनपान कराएँगी तो घबराएँ नहीं, यह कोलोस्ट्रम पर असर नहीं करेगी। बाद में आपको इतने भारी दर्द निवारकों की जरूरत नहीं रहेगी।अगर दर्द कई दिन तक रहे तो आप कभी-कभी दर्द निवारक दवा ले सकती हैं। पहले कुछ सप्ताह में भारी सामान न उठाएँ।

जी मिचलाना, उल्टी या उल्टी के बिना :- हो सकता है कि आपके साथ ऐसा न हो लेकिन हुआ तो आपको इसकी दवा दे दी जाएगी।

थकान :- आपका काफी खून निकल जाने के कारण काफी कमजोरी महसूस करेंगी। अगर ऑप्रेशन से कुछ घंटे पहले प्रसव-पीड़ा भी सही है तो थकान और भी ज्यादा होगी। यदि सी-सैक्शन पहले से तय नहीं था तो आप भावनात्मक रूप से भी आहत हो सकती हैं।

अवस्था की नियमित जांच :- एक नर्स नियमित रूप से आपका तापमान, नब्ज व रक्तचाप वगैरह जांचेगी। आपके मूत्र व रक्तस्राव की भी जांच होगी।

कमरे में लौटने के बाद आप निम्नलिखित की अपेक्षा रख सकती हैं-

ज्यादा जांच :- नर्स लगातार आपकी स्थिति जांचती रहेगी।

मूत्र के लिए ट्यूब निकालना :- मूत्र के लिए डाली गई नली निकाली जाएगी। आपको पहली बार मूत्र में मुश्किल होगी। इसके लिए हमारे टिप्स आजमाएँ। यदि वे उपाय काम न आएँ तो मूत्र नली दोबारा डालनी पड़ सकती है।

सर्जरी के 8 से 24 घंटे बाद :- सर्जरी के 8 से 24 घंटे के दौरान आपको धीरे-धीरे पहले उठकर बैठना है। फिर जमीन पर खड़े होने को कहा जाएगा। अगर सिर न चकराए तो आप खड़ी हो सकती हैं। फिर आपसे कुछ कदम चलने को कहा जाएगा। जल्दी ही आप सहारे के साथ उठने-बैठने लायक हो जाएँगी।

सामान्य आहार की ओर :-कई जगह सी-सैक्शन के 24 घंटे बाद भी आई वी पर रखा जाता है और पहले एक दो दिन तरल पदार्थ दिए जाते हैं। फिर धीरे-धीरे ठोस आहार देते हैं। सभी अस्पतालों व डॉक्टरों की नीति इस बारे में अलग-अलग हो सकती है। आपकी अवस्था पर भी निर्भर करता है कि खान-पान देना कब से शुरू किया जाएगा। तरल पदार्थों के बाद आपको ऐसे कई ठोस पदार्थ दिए जा सकते हैं, जो आसानी से हजम हो सकें। ठोस आहार शुरू होने के बाद भी तरल पदार्थों की मात्रा न घटाएँ, ये भी आपके लिए बहुत जरूरी हैं।

कंधे में दर्द :- कई बार आपके कन्धों में तेज दर्द हो सकता है, दवा लेने से इससे आराम आ जायेगा।

कब्ज :- एनास्थीसिया व सर्जरी की वजह से आपकी शौच की प्रक्रिया धीमी पड़ जाएगी । इसमें कई दिन भी लग सकते हैं । कब्ज की वजह से गैस का दर्द भी हो सकता है ।

पेट की तकलीफ :- पाचन तन्त्र काम करना शुरू करेगा तो गैस का असर कम होगा । चीरा थाम कर गहरी साँस लेने या फिर चहल कदमी करने से थोड़ा आराम मिल सकता है ।

शिशु के साथ समय बिताएं :- अगर आपकी हालत थोड़ी संभल गयी है तो शिशु को दुलार दें । मदद के लिए किसी को रखें ताकि आपका पूरा ध्यान शिशु की ओर केन्द्रित हो सके ।

टांके खुलना :- यदि टांके खुद घुलने लगे तो डिलीवरी के चार पांच दिन बाद टाँके खोले जायेंगे । डॉक्टर उसकी कैसे देखरेख करनी है या उसमें क्या-क्या बदलाव आ सकते हैं ।

वैसे आप प्रसव के टीन चार दिन बाद घर जा सकती हैं लेकिन घर जाकर भी आपको व शिशु को देखभाल की जरूरत होगी । शुरुआत के कुछ सप्ताहों में किसी अपने पास देखने के लिए रखें ।

 

ये भी पढ़े-

शिशु के जन्म के बाद कुछ ऐसा होता है पहला सप्ताह

मल्टीपल प्रेगनेंसी में हो सकते हैं शिशु से जुड़े कुछ खतरे

यहां पढ़े मल्टीपल शिशुओं के जन्म से जुड़ी सारी जानकारी

 

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription