GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

Monsoon Special: उमस भरे इस मौसम में स्किन इंफेक्‍शन से छुटकारा पाने के उपाय !

हेयर एंड मेकअप एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल

9th July 2019

कभी बरसात और गीले मौसम के कारण और कभी गरम और उमस भरे मौसम के कारण,  आपकी त्वचा काफी जल्‍दी संक्रमण का शिकार बन जाती है। इस मौसम में हमें सिर की त्‍वचा पर संक्रमण, चेहरे की त्‍वचा का फटना, शरीर पर चकते पड़ना और पैरों या नाखूनों पर फंगस होना जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है।

Monsoon Special: उमस भरे इस मौसम में स्किन इंफेक्‍शन से छुटकारा पाने के उपाय !
 
यहां इस तरह के नुकसान का सामना करने के लिए स्टार सैलून एण्ड एकेडमी, डायरेक्टर हेयर एवं मेकअप एक्सपर्ट आश्मीन मुंजाल कुछ खास टिप्स लेकर आई हैं:
 
• मानसून के मौसम में आपके सिर के बाल अस्‍वास्‍थकर (अनहेल्‍दी) और गंदे हो जाते हैं क्योंकि अब बारिश के पानी में अनेक प्रकार के केमिकल्‍स और विषैले तत्‍व मिले होते हैं। ऐसे में एक अच्छे शैम्पू और एक अच्छे कंडीशनर का प्रयोग करें जो आपके बालों के शाफ्ट को बनाए रखता है और आपके बालों की नमी को बाहर नहीं जाने देता। अपने बालों की नियमित रूप से तेल की मालिश करना भी बेहद जरूरी है क्योंकि बरसात के दौरान वातावरण में नमी की मात्रा काफी अधिक होती है जो आपके बालों की जड़ों को बंद कर देती है। तेल लगाने के बाद भी बालों की  स्टीमिंग और मास्किंग की जानी चाहिये। यदि आप घर पर ही मास्‍क तैयार करना चाहते हैं तो सबसे अच्‍छा विकल्‍प जो मैं सुझा सकता हूं कि आप अवोकेडो (avocados) के साथ केला, जैतून का तेल या आंवला, रीठा और शिकाकाई जैसी सामग्री (इंग्रेडिएंट) का प्रयोग कर सकते हैं। नियमित अंतराल में (समय-समय पर) अपने बालों को कंघी करने का प्रयास करें।