GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

हृदय का स्वास्थ्य- कुकिंग ऑयल खरीदने से पहले इन पांच ज़रूरी बातों का रखें ध्यान

डॉ.प्रियंका रोहातगी

13th July 2019

कसी भी भारतीय घर में, खाना पकाने का तेल पहली चीज है, जो खाना बनाते समय कड़ाही में डाली जाती है। खाना पकाने का तेल वसा (फैट) से बने होते हैं, जिनमें से कुछ हमारे लिए अच्छे होते हैं और कुछ नहीं। क्या इसका यह मतलब है कि खाना पकाने का तेल पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए? नहीं। बल्कि हमें यह विस्तार से जानना चाहिए कि खाना पकाने का तेल आखिर किन चीज़ों से बना हुआ है। जहां मार्केट में बड़ी संख्या में ऐसे खाना पकाने के तेल मौजूद हैं, जो एक-दूसरे की तुलना में बेहतर होने का दावा करते हैं, वहां यह जानना बेहद महत्वपूर्ण है कि आपके पास खाना पकाने के तेल को लेकर सही जानकारी हो। जब आप सही खाना पकाने का तेल चुनते हैं, तो आप यह सुनिश्चित होना चाहिए कि आपके द्वारा बनाया गया खाना स्वस्थ है और स्वाद में किसी समझौते के बिना आप की सेहत का ध्यान भी रखता है कि नहीं।

हृदय का स्वास्थ्य- कुकिंग ऑयल खरीदने से पहले इन पांच ज़रूरी बातों का रखें ध्यान

आइए जानते हैं उन 5 महत्वपूर्ण बातों को, जिन्हें आपको अगली बार खाना पकाने का तेल खरीदते समय ध्यान रखना ज़रूरी है-

हाई ओमेगा-3

सूजन से लड़ता है

ओमेगा-3 सूजन से लड़ता है और ब्लड कोलेस्ट्रॉल स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है, यह दोनों कारक हृदय से संबंधित बीमारियों के प्रमुख कारण माने जाते है। ओमेगा-3 समुद्री भोजन में पाया जाता है। यदि आप शाकाहारी हैं, तो यह और ज़रूरी है कि आपके खाना पकाने के तेल में ओमेगा-3 हो जिससे आपको रोज़ाना की डाइट में ओमेगा-3 की ज़रूरी मात्रा प्राप्त हो सके।

ओमेगा-6 और ओमेगा-3 का सही अनुपात

हृदय के संपूर्ण स्वास्थ्य में कारगर

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अनुसार, खाने के लिए ओमेगा-6 और ओमेगा-3 का सही अनुपात 5 से 10 के बीच होना चाहिए। उच्च मात्रा में ओमेगा-3 और सही अनुपात के संयोजन से हृदय का संपूर्ण स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद मिलती है।

उच्च मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (मुफा)

तेल कम सोखने में मददगार

मोनोअनसैचुरेटेड फैट के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह खाने में तेल कम सोखने में मदद करते हैं, जिससे खाने का पाचन आसान हो जाता है। यह इस बात को भी सुनिश्चित करते हैं कि स्वास्थ्य और स्वाद से समझौता किए बिना खाने में पौष्टिक तत्वों की मात्रा बरकरार रखती है।

गामा ऑरिज़ेनोल

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

ऑरिज़ेनोल बैड कोलेस्ट्रॉल (रुष्ठरु) को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल (॥ष्ठरु) को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यह आप के हृदय के बेहतर स्वास्थ्य के लिए खाना पकाने के तेल में मौजूद होना आवश्यक है।

विटामिन ए, डी और ई

पोषण बनाए रखने में मददगार

विटामिन ए दृश्यता से संबंधित है और जीवनशैली और तनाव से हुए नुकसान को सुधारने में मदद करता है। विटामिन डी इम्यूनिटी के लिए आवश्यक है और हड्डियों को मजबूत करने के लिए जाना जाता है। वहीं, विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट है, जो आपके शरीर में मुक्त रैडिकल को कम करने में मदद करता है। यह सभी आपके संपूर्ण पोषण के लिए आवश्यक है।

हम यह जानते हैं कि खाने की कुछ चीज़ों से हमें हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती है, हालांकि, अपनी आदतें बदलना भी एक चुनौती होती है। अच्छा खाना पकाने के तेल को अपनाने से आप हृदय से संबंधित समस्याओं को कम कर सकते हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि आपकी खुराक संतुलित हो और आप अपने परिवार के बेहतर हृदय स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। उपरोक्त सभी बिंदु आपके परिवार के लिए सही खाना पकाने के तेल का चयन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आपकी हृदय की आवश्यकताओं को जानना बेहद ज़रूरी है, अपने विकल्पों का अच्छे से शोध करें और अपनी जीवनशैली और स्वाद के अनुकूल सही खाना पकाने के तेल का चयन करें।

हम सभी बेहतर जीवन के लिए खाने से संबंधित सर्वश्रेष्ठ विकल्पों की तलाश करते रहते हैं। अच्छे और स्वस्थ हृदय के साथ आप जीवन में प्रत्येक गतिविधि में सक्रिय रह सकते हैं। सही खाना पकाने के तेल के साथ आपको खाने और सक्रिय जीवन जीने की स्वतंत्रता मिलती है। सही खाना पकाने के तेल की चयन और कुछ आसान परिवर्तनों से आप अपने पसंद का ऐसा खाना खा सकते हैं जो आपके हृदय के लिए स्वस्थ होता है।

ये भी पढ़े-

बड़े काम के हैं नींबू के ये घरेलू नुुस्खें

वेट लॉस के लिए ट्राई करें ये 7 होम रेमेडीज़

जब कॉन्स्टिपेशन हो, तो ट्राई करें ये 7 टिप्स

आप हमें फेसबुक , ट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription