GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

ये खाद्य पदार्थ रखेंगे डिप्रेशन की समस्या से दूर ....

संविदा मिश्रा

15th July 2019

जीवन में कभी -कभी नकारात्मक विचार आना स्वाभाविक है। लेकिन जब ये प्रक्रिया आपकी दैनिक गतिविधियों का हिस्सा बन जाए तो संभल जाइए क्योंकि आप डिप्रेशन का शिकार भी हो सकते हैं .....

ये खाद्य पदार्थ रखेंगे डिप्रेशन की समस्या से दूर ....
आज के दौर मे डिप्रेशन  एक आम  समस्या बन गया  है... कारण एक दूसरे  से आगे निकलने की प्रतिस्पर्धा हो , ऑफिस में अपना परफॉरमेंस अच्छा रखना हो या फिर स्टेटस मेन्टेन करने की चिंता हो ,  हर दूसरा व्यक्ति इस बीमारी के चंगुल में फंसता चला जा रहा है | 
डिप्रेशन के कुछ ख़ास लक्षण भी होते हैं जैसे अचानक वजन बढ़ना या घटना, अनिद्रा या ज्‍यादा नींद आना, यौन इच्‍छा में कमी, मन में बार-बार आत्महत्या का विचार आना और रोजाना के काम में मन न लग पाना। ये सारे लक्षण जिनके अंदर हैं वो डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहें हैं जो आपको डिप्रेशन से लड़ने में मदद करेंगे। 
 
डाइट में टमाटर और पालक को शामिल करें 
टमाटर में लइकोपीन नाम का एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो डिप्रेशन  से लड़ने में काफी मददगार साबित होता है। पालक भी डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है।  क्योंकि इसमें आयरन और मैग्नीशियम होता है जो दिमाग को शांत और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। पालक और टमाटर का जूस पीना भी लाभकारी होता है। 
 
बादाम खाएं 
बादाम मैग्नीशियम का सबसे अच्छा स्रोत जो डिप्रेशन को कम  करता है और  मैग्नीशियम बादाम में काफी मात्रा में पाया जाता है। सिर्फ 100 ग्राम बादाम के पैक में 238 ग्राम मैग्नीशियम होता है, जो हमारी रोज़ की 67% मैग्नीशियम की जरुरत को पूरा करता है।
 
ग्रीन टी पिएं 
ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और एमीनो  एसिड पाया जाता है जो डिप्रेशन को कम करता है और डिप्रेशन की स्थिति से बाहर  आने में सहायता करता है।  इसलिए ग्रीन टी उन लोगों को जरूर पीनी चाहिए जो जल्दी मुसीबतों से घबरा जाते हैं।  
 
ओमेगा -3 फैटी एसिड
डिप्रेशन की स्थिति में ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए।  खाने में मछली, और वॉलनट्स शामिल करें  । मछली में सलमन, हेरिंग, लेक ट्राउट, सार्डिन, मैकेरल या टूना खा सकते हैं।
 
साबुत अनाजों का सेवन 
जैसा की हम सभी जानते हैं की साबुत अनाज हमारे लिए कितने  फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि यह डिप्रेशन को काम करने में भी कारगर साबित होते हैं। इनमें कार्बोहाइड्रेट होता है जो मूड स्विंग्स जैसी समस्या को काम करता है।  
अंडे को डाइट में शामिल करें   
पोषक तत्वों की कमी से कई बार आपकी काम करने की शक्ति कम हो जाती है और थकान महसूस होने लगती है। अंडे में प्रोटीन,कैल्शियम,विटामिन डी, विटामिन बी 12, विटामिन ए, विटामिन बी -6, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है जो आपके एनर्जी  लेवल को बनाये रखता है और डिप्रेशन को कम करता है। 
 
ये भी पढ़े-

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription