GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

जानें पति-पत्नी एक दूसरे से कैसी शिकायतें करते हैं ???

संविदा मिश्रा

23rd July 2019

शादी का रिश्ता सबसे खूबसूरत रिश्ता माना जाता है। प्यार और विश्वास का एक अटूट बंधन जो कि एक जन्म नहीं बल्कि सात जन्मों तक के लिए बना होता है। एक ऐसा एहसास जो रोम -रोम महका देता है। एक ऐसा बंधन जिसमें खूब सारा प्यार तो होता ही है और शामिल होती हैं ढेर सारी शिकायतें....... 

जानें पति-पत्नी एक दूसरे से कैसी शिकायतें करते हैं ???
 
कपिल  और सारिका की शादी के चार  महीने ही बीते थे कि दोनों के बीच झगड़ा शुरु हो गया । छोटी-छोटी बातों पर नोक-झोंक, एक दूसरे को नीचा दिखाने के साथ-साथ  तुम अब मुझे प्यार नहीं करते हो, तुम्हारा फिगर खराब लगने लगा है, तुम कितना बदल गए हो, तुम बात-बात पर झगड़ा करती हो जैसी बहुत सारी  शिकायतें ...... शिकायतों का सिलसिला एक बार शुरू होता है तो ख़त्म होने का नाम ही नहीं लेता। ऐसा माना जाता है कि  सबसे ज्यादा शिकायतें शादी के रिश्ते में ही होती हैं। आइए आपको बताते हैं  कुछ ऐसी  शिकायतों के बारे में जो हर शादीशुदा जोड़े को एक दूसरे से होती हैं और यही कारण बनती हैं उनके बीच होने वाली लड़ाइयों का...... 
 
तुम कितने बदल गए हो 
 
 शादी के बाद घर-परिवार की ज़िम्मेदारियों के बोझ तले मुहब्बत अपना रंग खोने लगती है और एक-दूसरे में सिर्फ ख़ूबियां ढूढ़ने वाला जोड़ा एक-दूसरे की कमियां गिनाने लगता है। शादी के पहले और शादी के कुछ दिनों बाद तक हर अवसर को ख़ास तरीके से सेलिब्रेट करने वाले पति-पत्नी अपनी वेडिंग एनिवर्सरी तक भूल जाते हैं।  शादी के कुछ साल बाद हर शादीशुदा जोड़े की यही शिकायत रहती है कि तुम पहले जैसे नहीं रहे बदल गए हो।
 
पहले की तरह प्यार नहीं रहा
 
शादी के कुछ साल होने के बाद पति-पत्नी एक-दूसरे से जरुर ये शिकायत करते हैं कि अब तुमको मुझसे पहले जैसा प्यार नहीं रहा। दरअसल पहले बात-बात पर प्यार का एहसास कराने वाला शादीशुदा जोड़ा अपनी बहुत सी अन्य समस्याओं में उलझ जाता है। जिससे एक दूसरे  को लगने लगता है कि दोनों के बीच पहले जैसा प्यार नहीं रहा।  
 
तुम से कुछ उम्मीद करना ही बेकार है
 
पति-पत्नी की शिकायतों में से ये भी एक आम शिकायत है। एक-दूसरे पर दोषारोपण की एक ख़ास वजह होती है पति-पत्नी की एक-दूसरे से बढ़ती हुई उम्मीदें….. जिसमें महिलाएं पुरुषों से कहीं आगे होती हैं। पत्नी चाहती है कि पति उसे दिन में 2-3 बार फ़ोन करे, एसएमएस करे, जबकि पति को लगता है कि जब शाम को घर ही जाना है तो फ़ोन या एसएमएस की ज़रूरत क्या है। 
 
तुम्हें अब मुझमें कोई अच्छाई नजर नहीं आती है
 
शादी के कुछ महीनों तक कपल्स हंसी-खुशी एक-दूसरे के साथ हर मोमेंट को एन्जॉय करते हैं लेकिन समय के साथ दोनों को एक दूसरे में खामियां नज़र आने लगती हैं। कई बार तो लड़ाई इतनी बढ़ जाती है की उनको लगने लगता है कि शादी करना उनके जीवन का सबसे ग़लत निर्णय था। जब भी उनकी लड़ाई होती है तो वो  इस बात की शिकायत करते हैं कि अब तुम्हें मुझमें कोई अच्छाई नजर नहीं आती है।
 
तुम मुझे चैन से जीने क्यों नहीं देती?
 
शादी के बाद लगभग हर पुरुष की ये शिकायत होती है कि उनकी बीवी बात-बात में उन्हें टोकती है, उन्हें आज़ादी से जीने नहीं देती जैसे इतनी स्मोकिंग क्यों करते हो, ड्रिंक करना तो तुम्हारी आदत बन गया है, देर रात तक दोस्तों के साथ तुम्हारा मस्ती करना मुझे बिलकुल पसंद नहीं है। तुम्हारे ऑफ़िस की लड़कियों का कॉल इतनी रात में क्यों आता है ?इतना खराब मैसेज  किसने भेजा ऐसी ही कुछ बातों पर टोकना पुरुषों को पसंद नहीं आता। यही कारण है कि शादी के बाद पति अपनी पत्नी से यह शिकायत करते हैं उनकी पत्नी हर बात में टोकती है। 
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription