GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इस वीकेंड इन जगहों पर जरूर जाएं

पूनम रावत

26th July 2019

जो व्यक्ति दिल्ली व एन सी आर में रहते हैं, उनके घूमने और मस्ती करने के लिए मॉल, रेस्तरां, फास्ट फूड आउटलेट, नाइट क्लब, थिएटर और कई अन्य स्थान मौजूद हैं। अगर वीकेंड की बात की जाए, तो इसके लिए दिल्ली व एनसीआर में कई स्थान हैं, जहां जाया जा सकता है लेकिन कुछ ऐसे भी जगहें हैं जहां आप अपने परिवार के साथ जाया जा सकता है और मस्ती किया जा सकता है, उस जगह के मेहमान नवाजी और कई एक्टिविटीज़ का लुत्फ उठा सकते हैं। चलिए हम आपको उन जगहों के बारे में बताते हैं:

इस वीकेंड इन जगहों पर जरूर जाएं

सूरजगढ़ फार्म

सूरजगढ़ फार्म परिवार के साथ घूमने के लिए एक अच्छा स्थान है। इसे एक गांव के रूप में बनाया गया है। जहां बच्चे मस्ती कर सकते हैं, यहां के कई एक्टिविटीज़ में भाग ले सकते हैं। यहां वो एक भारतीय गाँव के बच्चे की तरह पतंग उड़ा सकते हैं। जबकि भारत जैसे देश में ये खेल काफी लोकप्रिय रहा है लेकिन टीवी, वीडियो गेम और सोशल मीडिया ने इनकी जगह ले ली, जिस कारण कम बच्चें ही इनमें हिस्सा लेते हैं। यही वजह है कि सुरजागढ़ फार्म बच्चों के गेम को ध्यान में रखा गया है जिसके जरिए वह उसे एंजॉय कर सके और उससे जुड़ सके।

सूरजगढ़ के खेतों में बच्चे फ्लाइंग फॉक्स में भी भाग ले सकते हैं। फ्लाइंग फॉक्स करने के लिए, बच्चे एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म पर चढ़ते हैं और एक आरामदायक बॉडी हार्नेस पहनते हैं। शरीर को एक पहिया से जुड़ा होता है जो एक टैन्ट ओवरहेड तार पर सुरक्षित होता है। ओवरहेड तार जमीन पर एक और निचले मंच पर चलता है। बच्चे सुरक्षित रूप से मंच से कूदते हैं और सैकड़ों फीट से अधिक दूरी तक जाते हैं। यह बच्चों के लिए एक रोमांचक भरा होता है और उन्हें दोस्तों के साथ शेयर करने के लिए बहुत कुछ रहता है।

सूरजगढ़ फार्म में उप्लब्ध भोजन वहां का थीम है क्योंकि यह भारतीय गाँवों में परोसे जाने वाले सर्वोत्तम भोजन से एक है। यही नहीं बच्चे बोरी रेसिंग में भी भाग ले सकते हैं और एक ऊंट की सवारी कर सकते हैं। सूरजगढ़ फार्म्स की यात्रा से बच्चों को पारंपरिक भारतीय संस्कृति से जुड़ने का मौका मिलेगा और यह अनुभव मिलेगा कि भारतीय गांवों में जीवन कैसा होता है।

 

बगान आर्किड रिट्रीट

बागान आर्किड रिट्रीट परिवार के साथ यात्रा करने के लिए एक अच्छा स्थान है। यह विशाल आम ऑर्किड के बीच मौजूद है। रिट्रीट में आने वाले लोग कॉटेज में रुकते हैं जो सबसे अच्छे आवासों में पाए जाने वाली सुविधाओं से सुसज्जित हैं। वे दीवार पर चढ़ाई, रैपलिंग, पेंटबॉल, साइकलिंग, ज़िप लाइन, रस्सी कोर्स, और बॉडी ज़ोरब फाइट्स सहित कई एक्टिविटीज़ में भाग ले सकते हैं।

बागान में खेलने के लिए कई आउटडोर खेल भी हैं। इनमें क्रिकेट, सॉफ्टबॉल, बैडमिंटन, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, स्विमिंग और पूल शामिल हैं। गेस्ट मिट्टी के बर्तन बनाना और बैलगाड़ी की सवारी करना भी सीख सकते हैं। बगान को अच्छा रिट्रीट बनाने के लिए हरे-भरे वातावरण की जरूरत है। गेस्ट प्रकृति के करीब से जी सकते हैं और साथ ही साथ हर कल्पनीय आधुनिक सुविधा तक पहुँच रखते हैं।

नीमराना फोर्ट पैलेस

एनसीआर से थोड़े दूर पर सबसे अच्छे स्थानों में से एक नीमराना फोर्ट पैलेस है। फोर्ट पैलेस एक वास्तविक किला है जिसे हटाकर पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। जबकि बागान और सूरजगढ़ के खेत प्रकृति से अधिक जुड़े हुए हैं, नीमराना फोर्ट पैलेस पारंपरिक भारतीय संस्कृति और भव्यता के लिए बेहतर है। महल के गेस्ट कम से कम एक पाँच सितारा रिसॉर्ट में रहते हैं जहाँ उनके साथ भारतीय राजघराने की तरह व्यवहार किया जाता है। नीमराना किला पैलेस राजस्थान की प्रामाणिक अनुभव प्रदान करने वाले मेहमानों को 15 वीं शताब्दी के किले से शानदार सूर्यास्त देखने का अवसर प्रदान करता है, जो कभी रॉयल्टी का घर था।

स्विमिंग के अलावा, फोर्ट पैलेस में मेहमान ज़िप वाईर में भाग ले सकते हैं और राजस्थान के कुछ सबसे प्रतिभाशाली शेफ द्वारा बनाए गए खाने का आनंद उठा सकते हैं। 

 एनसीआर में रहने के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि आसपास के कई अच्छे स्थानों पर घूम सकते हैं। ऊपर दिए गए तीन रोमांचक जगहें हैं क्योंकि वे मेहमानों को संस्कृति में डुबोते हैं और रोमांच के अवसर देते हैं। एनसीआर में रहने वाले परिवार को इसका लाभ उठाना चाहिए क्योंकि ये आकर्षक स्थान थोड़ी दूरी पर है।

ये भी पढ़ें-

अमरनाथ यात्रा: प्राकृतिक नजारों से सजा है बाबा बर्फानी का दरबार

जानिए 14 साल के वनवास के दौरान कहाँ-कहाँ रहे थे श्रीराम 

पहाड़ों में है मां वैष्णो का धाम, जानिए कब, कैसे करें यात्रा

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription