GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बच्चों से भूलकर भी न कहें ये बातें

संविदा मिश्रा

26th July 2019

बच्चों को सुधारने के लिए हम कई बार उनसे ऐसी बात कह बैठते हैं, जो उनके कोमल मन को झकझोर कर रख देती हैं और उन पर नकारात्मक प्रभाव डाल देती हैं। ऐसी बातों से बच्चे की बुनियाद कमज़ोर पड़ने के साथ-साथ उनकी प्रगति भी रुक जाती है।

बच्चों से भूलकर भी न कहें ये बातें
 
ऐसा माना जाता है कि बच्चे की जैसी नींव  रखी जाएगी वो बड़ा होकर वैसा ही बनेगा। ये बात काफी हद तक सही भी है। बच्चा माता-पिता से बहुत सी अच्छी बुरी आदतें सीखता है और पेरेंट्स की बातों का बहुत जल्दी उस पर असर भी होता है।  बच्चों को अच्छी बातें सिखाना ,उन्हें कठिनाइयों से लड़ना सिखाना  और सही शिक्षा देना माता-पिता का कर्त्तव्य होता है। बच्चों की परवरिश करना और उसे एक अच्छे मुकाम तक पहुंचना आसान काम नहीं होता है जब पेरेंट्स वर्किंग हों तब ये काम और भी मुश्किल हो जाता है। बच्चे की परवरिश की जद्दोजहद में उलझे हुए माता-पिता कई बार अपने बच्चों से ऐसी बातें बोल देते हैं जिनका असर बच्चों के मासूम दिमाग पर बहुत गहरा होता है। हम बात कर रहे हैं ऐसी ही कुछ बातों के बारे में जो पेरेंट्स को कभी अपने बच्चे से नहीं बोलनी चाहिए। 

 

 
मैं भी पढ़ाई में ज्यादा अच्छी नहीं थी
कभी-कभी बच्चा पढ़ाई में अच्छे ग्रेड नहीं ला पाता है तो उसे मोरल सपोर्ट देने के लिए हम ऐसा बोल देते हैं की मैं भी पढ़ाई में ज्यादा अच्छी या अच्छा नहीं था। इस बात से बच्चा पढ़ाई के लिए और ज्यादा लापरवाह हो जाता है।  बच्चे को कड़ी मेहनत के लिए प्रेरित करें और नकारात्मक बातें न बोलें। 
 
पापा से शिकायत कर दूँगी 
अक्सर माताएं बच्चे को डराने के लिए पापा से शिकायत कर दूँगी बोलती हैं। जिससे बच्चा डर तो जाता ही है साथ ही साथ उसके मन में अपने पापा के लिए सम्मान की जगह डर और नफरत पैदा होने लगती है। 
 
बात-बात पर ताना देना ठीक नहीं है 
बच्चों को हर बात पर ताना देने से वो जिद्दी और चिढ़चिढ़े हो जाते हैं और अपनी मनमानी करने लगते हैं। 
 
बच्चे से तुलनात्मक बातें न करें 
तुम्हारी क्लास में पढ़ने वाला बच्चा तुमसे ज्यादा स्मार्ट लगता है जैसी तुलनात्मक बातें बच्चों से न करें इससे बच्चे में हीं भावना आ जाती है। 
 
 
मोटापा कम करने की बात 
 
यदि आप अपने वजन के लिए सतर्क हैं और काम करना चाहती हैं तो ऐसी बातें बच्चों के सामने न बोलें । इससे वो भी आपको फॉलो करने लगता है और खाना कम कर देता है।
 
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription