GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

पेरेंट्स के खराब लाइफस्टाइल का बच्चों पर पड़ता है बुरा प्रभाव 

संविदा मिश्रा

30th July 2019

क्या आपने कभी सोचा है कि बच्चा जो अपने घर में और अपने माता -पिता को करते हुए देखता है वही सीखता है। बच्चे के सामने आदर्श पेरेंट्स बनने का दिखावा करते हुए माता-पिता कई बार जाने-अंजाने अपने बच्चे को भी गलत बातें सिखा देते हैं।

पेरेंट्स के खराब लाइफस्टाइल का बच्चों पर पड़ता है बुरा प्रभाव 
मेरे मम्मी -पापा तो रोज़ लेट नाईट घर आते हैं। कितनी सारी पार्टीज़ में जाते हैं  और पापा तो ड्रिंक करके आते हैं। दादी मुझे सुलाने की कोशिश करती है लेकिन जब तक मम्मी -पापा घर नहीं आते मुझे नींद ही नहीं आती। चिंतन ने ये बातें अपनी टीचर को बताई और रोने लगा। 6 साल का वो बच्चा जिसे शायद अभी तक अपनी ही दैनिक क्रियाएं करनी ठीक से नहीं आती वो अपने पेरेंट्स की लाइफस्टाइल से इतना ज्यादा प्रभावित हो गया है कि उसे ये भी पता है कि उसके पापा ड्रिंक करते हैं। चिंतन ही नहीं बल्कि न जाने कितने ही मासूम हैं जिनकी ज़िन्दगी अपने माता-पिता के इर्द गिर्द घूमती है लेकिन उनका ख़राब लाइफस्टाइल उन बच्चों के भविष्य पर प्रश्न चिन्ह लगा देता है।
  • माता-पिता की लाइफस्टाइल का उनके बच्चों पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। उदाहरण के तौर पर यदि माता या पिता में से कोई भी ड्रिंक या  सिगरेट का सेवन करता है तो इसमें कोई दोराय नहीं है कि बच्चा भी बहुत जल्दी ही ये सब सीख लेता है और वो भी बड़ा होकर इन चीज़ों का लती हो जाता है। 
  • कई बार पेरेंट्स बच्चे के सामने एक दूसरे  से लड़ाई करते हैं जिससे की बच्चा भी उनसे लड़ाई करना सीखता है और बाहर जा कर लड़ाई करता है या गलत शब्दों का प्रयोग करता है। 
  • पेरेंट्स अगर गलत पोस्चर में बैठकर टीवी देखते या खाना खाते हैं तो बच्चा भी उनका ये स्टाइल कॉपी करता है और वो भी गलत ढंग से बैठना सीख जाता है। 
  • कई बार पेरेंट्स को जंक फ़ूड खाने की बुरी आदत होती है और उनका ये लाइफस्टाइल बच्चों को भी प्रभावित करता है जिससे  बच्चे भी जंक फ़ूड ज्यादा खाने लगते हैं। 
  • इसी तरह पेरेंट्स को कई बार रात में देर तक जागने और सुबह देर से उठने की आदत होती है और बच्चे भी यही आदत सीखते हैं जिसकी वजह से उनका विकास ठीक से नहीं हो पाता  है। 
  • बच्चों के सामने पेरेंट्स अपनी प्लेट में खाना बचा देते हैं यही देखकर बच्चा भी खाने की बर्बादी करना सीख लेता है। 

 

ये भी पढ़े-
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription