GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्या आप जानते हैं 5000 साल पहले यहां कीमती रत्नों से बनती थी लिपस्टिक, ऐसे हुई शुरुआत

प्रीती कुशवाहा

30th July 2019

लिपस्टिक एक ऐसी चीज है जिसके बिना श्रृंगार मानों अधूरा सा लगता है। लिपस्टिक लगभग हर लड़की को पसंद होता है। वहीं अगर आप सिर्फ लिपस्टिक ही लगा लेती हैं तो भी आपका चेहरा खिल उठता है। लिपस्टिक एक ऐसी चीज है जो हर लड़की पर जचती है। कल यानी 29 जुलाई को National Lipstick Day मनाया गया है।

क्या आप जानते हैं 5000 साल पहले यहां कीमती रत्नों से बनती थी लिपस्टिक, ऐसे हुई शुरुआत
महिलाओं को अधिकतर रेड लिपस्टिक ज्यादा पसंद होती है। आज मार्केट में कई ब्रांड्स की लिपस्टिक मौजूद हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी शुरूआत कर और कहां से शुरू हुई। अगर नहीं तो आज आपको हम बताएंगे कि दुनिया में इस मेकअप ट्रेंड की शुरुआत कब और कैसे हुई? 

कीमती रत्नों को पीसकर सजाया जात था होठों को:

खबरों की मानें तो इसकी शुरूआत करीब 5000 साल पहले शुरू हुई थी। इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के अनुसार सुमेरिन आदमी और औरतें कीमती रत्नों को पीसकर उसका इस्तेमाल होठों को सजाने के लिए करते थे। वहीं इजिप्ट की किल्योपेट्रा कीड़ों को मारकर अपने होठों को लाल रंग से सजाने का काम करती थीं। वहीं इंडस वैली सिविलाइजेशन की औरतें गेरू का इस्तेमाल लिपस्टिक के तौर पर करती थीं। बता दें कि उस दौर में केवल शक्तिशाली और धनवान मिस्री औरतें ही लिपस्टिक का इस्तेमाल हर रोज करती थीं। 

 

लिपस्टिक लगाना होता था ओरल सेक्स का संकेत:
इसको लेकर कई रोचक बातें भी मशहूर हैं। कहा जाता है कि मिस्र में औरतों का लिपस्टिक लगाना ओरल सेक्स का संकेत समझा जाता था। वहीं इजिप्ट की वेश्याएं अपने सेक्स पार्टनर को रिझाने के लिए लिपस्टिक का प्रयोग करती थी। 19वीं शताब्दी के अंत तक, एक फ्रांसीसी कॉस्मेटिक कंपनी गुएरलेन ने लिपस्टिक का निर्माण करना शुरू कर दिया था। पहली व्यावसायिक लिपस्टिक का आविष्कार 1884 में हुआ था। इस लिपस्टिक को फ्रांस के पेरिस में इत्र निर्माताओं द्वारा तैयार किया गया था। इसके अलावा सबसे अधिक समय तक टिकने वाली पहली लिपस्टिक की खोज 1950 में की गई थी। 
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription