GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इस तरह करें छोटी जगह का मेकओवर, बनाएं स्टाइलिश और कंफर्टेबल

प्रीती कुशवाहा

31st July 2019

आज जहां लोगों की जनसंख्या बढ़ती जा रही है और वहीं रहने के लिए जगह छोटी हो रही है। ऐसे में जब स्पेस कम हो तो घर को सही तरीके से मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है। हर चीज को उसकी सही जगह देने के बारे में सोचना आपके लिए भी काफी दिक्कतों भरा होता है।

 इस तरह करें छोटी जगह का मेकओवर, बनाएं स्टाइलिश और कंफर्टेबल
लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने घर को कम जगह होने के बावजूद भी अच्छे से मैनेज कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं...
 

 

घर के खाली और बेकार कोनों का सही इस्तेमाल:
कई बार यदि मकान तिकोना है तो उसे वास्तु के अनुसार गलत माना जाता है। ऐसे में उसे चौकोर शेप देते हुए तिकोने हिस्से को यूं ही छोड़ दिया जाता हैं। ऐसे में आप उस छोड़ी हुई जगह को स्टाइलिश और यूनीक तरीके से यूज कर सकती हैं। ताकि छोड़ी हुई जगह बेकार न हो और उसका सही उपयोग भी हो जाए। इन दिनों डिजाइनर्स इस तरह के काम करने पर जोर दे रहे हैं। इसका यूज करके आज घर को और भी स्टाइलिश लुक दिया जा रहा है। 
 

जानें कम जगह का कैसे करें विस्तार:  

सबसे पहले जरूरी है एक बेहतर प्लानिंग करना कि आपके घर के लिए क्या अच्छा है और कम जगह का विस्तार किस तरह किया जाना चाहिए। अगर आपका परिवार 4 लोगों का है और अचानक से आपके घर पर 4 मेहमान डिनर पर आ जाएं तो आप क्या करेंगे? आजकल ऐसे कई फर्नीचर मार्केट में मौजूद हैं जो कम जगह घेरते हैं और इस पर कई सारे लोग आराम से खाना खा सकते हैं। इनदिनों सोफा कम बेड काफी ट्रेंड में हैं। ये ऐसे सोफे होते हैं जिसे आप बेड की तरह ही यूज कर सकते हैं। रात को आप इसे बेड बना सकती हैं और सुबह इसके वापस से सोफा। इससे आपके जगह की बचत होती है। अगर आपके घर में बच्चे हैं तो आप दो सोफा कम बेड ले सकती हैं। ये हर रेंज में मार्केट में मौजूद हैं। 
 

सीढ़ियों का करें अकलमंदी से इस्तेमाल:  

सीढ़ियां हमारे घर का अहम और जरूरी हिस्सा होती हैं। कई बार हमें इसका सही उपयोग करना नहीं आता है। सीढ़ियों के स्पेस को यूज करना उस वक्त ज्यादा जरूरी हो जाता हैं जब हमारा घर छोटा होता है।सीढ़ियों के नीचे कैबिनेट बनवाएं और वहां मैगजीन, ताले, शू पॉलिश, जूते, प्लास्टिक आदि सामान को स्टोर करें। वहीं आप इन कैबिनेट को सजा भी सकती हैं। कैबिनेट के ऊपर इंडोर प्लांट रखें। इसके अलावा अगर सीढ़ियों के नीचे जगह थोड़ी ज्यादा है तो आप अपने बच्चों के लिए रूम या फिर बाथरूम भी बनवा सकती हैं। 
 

छोटी बालकनी को भी बनाएं आकर्षक:

बालकनी हर किसी की पहली पसंद होती है। लेकिन अक्सर घर में स्पेस की कमी होने के कारण बालकनी भी छोटी होती हैं। ऐसे में आपके लिए उसे मैनेज करना और खूबसूरत बनाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन हम आपको बताते हैं कि आप कम स्पेस वाली बालकनी को भी कैसे खूबसूरत बना सकते हैं। आप बालकनी में हैंगिंग पॉट का ज्यादा यूज करें ताकि जगह कम घिरे। वहीं एक कोने में आप छोटा सा सोफा बैठने के लिए लगा सकते हैं। साथ ही अगर आप चाहें तो फोल्डेबल फर्नीचर का यूज भी कर सकते हैं। 
 

किचन को बनाएं स्मार्ट किचन:

आप अपने छोटे से किचन को थोड़ी सी समझदारी से बड़ा दिखा सकते हैं। बस आपको उसमें चीजों को फैलाने की जगह उसे मैनेज करके रखने की जरूरत है। किचन में बर्तनों को सेल्फ या फर्श पर रखने से ज्यादा जगह घिरती है। ऐसे में आप बर्तनों को दीवारों पर लटकाएं, जिसके लिए आप 'S' शेप हुक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 'S' शेप हुक्स मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं। आपकी स्मॉल किचन में दराज हैं तो उसमें एक बॉक्स सिर्फ चाकू या चम्मच के लिए रखें। रसोई के टॉप पर इन्सेट बर्तनों का स्टोरेज बनवा सकते है। इसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से यूज कर सकती हैं। वहीं किचन सेल्फ के नीचें भी वुडन के बॉक्स अटेच करवाकर उनमें अलग-अलग स्लाइडिंग ट्रेज निकलवा सकते हैं।  
 

बेड रूम को इस तरह करें मैनेज:

घर का सबसे जरूरी हिस्सा होता है बेडरूम क्योंकि पूरे दिन की भाग दौड़ के बाद इसी कमरे में सुकून के पल बिताते हैं। लेकिन हमारे लिए बेडरूम को सही से मैनेज करना उस वक्त मुश्किल हो जाता है जब घर छोटा होने की वजह से स्पेस कम होता है। ऐसे में आप अपनी स्मार्टनेस के जरिए ऐसी सही से मैनेज कर सकती हैं। बेडरूम में उतना ही सामान रखें जो आपकी जरूरत का हो। आप बॉक्स वाले बेड का यूज कर सकती हैं। साथ ही रूम में लाइटिंग का भी ध्यान रखें। वहीं वॉल के कलर भी ध्यान रखें। छोटे कमरे में हमेशा सफेद, क्रीम और बिंज पेंट करवाएं। इससे कमर खुला और खिला- खिला सा लगता है।
 

छोटे गेस्ट रूम को भी बनाएं शानदार:

भारतीय संस्कृति में मेहमान को भगवान के समाना माना जाता है। लेकिन कई बार घर छोटा होने की वजह से गेस्ट रूम को सही से मैनेज करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। गेस्ट रूम में आप सोफा कम बेड का यूज कर सकती हैं। या फिर कई ऐसे बेड इन दिनों ट्रेंड में हैं जो जरूरत पर यूज होते हैं वरना उसे उठा दिया जाए तो वह अलमारी बन जाती है। रूम में एक मिरर लगाना न भूलें। एक छोटी सी अलमारी भी इस रूम में होनी चाहिए ताकि मेहमान अपना सामन इधर—उधर न रख कर अलमारी में सही तरीके से रख सके। लमारी के नीचे के दराजों में कंबल, तौलिए आदि सामान रखें।

ऐसे बनाए घर में छोटा सा स्टडी रूम:

घर छोटा हो या बड़ा हर कोई चाहता है कि उसके घर में एक छोटा सा स्टडी रूम जरूर हो। क्योंकि स्टडी रूम होने से बच्चे शांति से बिना किसी शोर गुल के आराम से पढ़ सकते हैं। आप कमरे में छोटा सा स्टडी रूम बनाने के लिए फर्नीचर जगहें के हिसाब से बनावाएं। एक छोटी चेयर-टेबल से भी आप स्टडी रूम बना सकते है। अगर ज्यादा है तो आप टेबल की बजाए डेस्क भी रख सकते है। बुक शेल्फ के लिए आप दीवार का यूज कर सकती हैं। अगर घर में स्टडी रूम बनने के लिए कोई कमरा नहीं है तो आप किसी बड़े कमरे या सबसे बड़े एरिया में छोटा सा पार्टीशन करके स्टडी रूम बना सकती हैं। 
  
सौजन्य से—
स्टूडियो क्रियो
 
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription