GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बच्चे का ज्यादा टीवी देखना हो सकता है मोटापे की वजह 

संविदा मिश्रा

1st August 2019

आमतौर पर देखा गया है कि टीवी देखना बच्चों का एक सबसे पसंदीदा शौक है। लेकिन टीवी देखने की ये आदत उसके वजन बढ़ने का कारण न बन जाए।

बच्चे का ज्यादा टीवी देखना हो सकता है मोटापे की वजह 

कहीं आपका बच्चा बेवजह मोटापे का शिकार तो नहीं हो रहा है ? कहीं बच्चे का वजन तेजी से तो नहीं बढ़ रहा है ? अगर ऐसा है तो सचेत हो जाइए क्योंकि बच्चे के वजन  बढ़ने का एक कारण उसका ज्यादा टीवी देखना भी हो सकता है। सुनने में थोड़ा अटपटा ज़रूर लगता है लेकिन ये सच है कि ज्यादा टीवी देखने वाले बच्चों का मोटापा  उन बच्चों की तुलना में  तेजी से बढ़ता है जो कम टीवी देखते हैं। आइए आपको इसके कारणों के बारे में बताते हैं। 

  • बच्चे टीवी देखते टाइम इस बात का ध्यान नहीं रख पाते कि वो कितना खाना खा रहे हैं और बहुत बार ऐसा होता है कि  बच्चा अपनी भूख से ज्यादा खाना खा लेता है। जिसकी वजह से उसके वजन में बढ़ोत्तरी होने लगती है। 
  • बच्चे टीवी देखते समय जंक फ़ूड ज्यादा खाते हैं और जंक फ़ूड का ज्यादा सेवन उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है जो बेवजह वजन को निमंत्रण देता है। 
  • बच्चे अक्सर गलत पोस्चर में बैठकर टीवी देखते हैं  या फिर लेटकर भी टीवी देखते हैं। गलत पोजीशन में बैठने की वजह से बच्चों में मोटापे की समस्या बढ़ जाती है। 
  • टीवी में आने वाले विभिन्न खाद्य सामग्रियों का विज्ञापन देखकर बच्चे प्रलोभन में आ जाते हैं और पेरेंट्स से उसी चीज़ की जिद करते हैं। खाने की कई चीज़ें बच्चों के लिए अच्छी नहीं होती हैं फिर भी वो खाते हैं और यही मोटापे का कारण बन जाता है। 
  • कम टीवी देखने वाले बच्चों को जहां औसतन 97 कैलोरी मिलती है वहीँ ज्यादा टीवी देखने वाले बच्चे औसतन 127 कैलोरी लेता है। टीवी देखते हुए  पैकेट बंद स्नैक्स खाने की आदत  बच्चों में मोटापे के खतरे को कई गुना तक बढ़ा देती है।  
  • विशेषज्ञों के अनुसार बाजार की उच्च कैलोरी और सोडियम वाली चीजें खाने के बाद बच्चों की भूख खत्म हो जाती है और वो भोजन नहीं कर पाते। ऐसे में उनके शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो जाती है लेकिन उनका मोटापा बढ़ जाता है। 

 

ये भी पढ़े-

आपका बच्चा रात में देर तक जगता है तो हो जाइए सावधान

क्या आपका बच्चा ठीक से खाना नहीं खाता.....जानें भूख बढ़ाने के कुछ सरल घरेलू नुस्खे

 

 

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription