GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

अगर मॉनसून में रहना चाहती हैं फिट तो फॉलो करें ये 5 टिप्स, गलती से भी न करें ये गलतियां

प्रीती कुशवाहा

7th August 2019

बारिश किसे पसंद नहीं होती है। मॉनसून का इंंजतार हर कोई बड़ी ही बेसब्री से करता है। हर कोई अपने—अपने तरीके से इस मौसम का मजा लेता है। किसी को इस मौसम में जमकर भीगना पसंद है तो किसी को कार में बैठकर लॉन्ग ड्राइव पर जाना, तो किसी को गरमा—गरम पकौड़े या भुट्टे खाने पसंद होते हैं।

अगर मॉनसून में रहना चाहती हैं फिट तो फॉलो करें ये 5 टिप्स, गलती से भी न करें ये गलतियां

खैर पसंद सबकी अलग-अलग होती है। लेकिन इस मौसम एक चीज है जो सभी के लिए बेदह खास। वो है अपनी फिटनेस का ध्यान रखना। लेकिन मौसम का मजा लेने के चक्कर में हम अक्सर अपनी फिटनेस को नजरअंदाज कर देते हैं जो कि गलत है। आज हम आपको मानसून में फिट रहने और किन चीजों से दूर रहें उसके बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं...

जंक फूड को कहे नो
मौसम कोई को भी जंक फूड हमेशा ही हमारी सेहत के लिए बुरा होता है। लेकिन अगर हम मॉनसून की बात करें तो इस मौसम में तो आप जंक फूड से तौबा कर ही लीजिए। इस मौसम में जितना हो सके इस तरह के खाने से दूरी ही बना कर रखें।

 पत्तेदार सब्जियां भी हो सकती है खतरनाक
इस मौसम में आप पत्तेदार सब्जियों को भी न खाएं। क्योंकि मॉनसून के मौसम में ही सबसे ज्यादा कीटाणु पाए जाते हैं। इससे हमारी सेहत पर असर पड़ सकता है। क्योंकि कई बार हमें वो कीड़े दिखाई नहीं देते या फिर हम उन्हें सही से धो नहीं पाते जिसकी वजह से वो हमारे शरीर में चला जाता है और हम बीमार पड़ सकते हैं।
 

सब्जियां की वजह से हो सकते हैं ये साइडइफेक्ट
मॉनसून में गंदी सब्जियां खाने से साल्मोनेला, हेलिकोबैक्टर पाइलोरी जैसे कई अन्य बैक्टीरिया की वजह से पेट में इंफेक्शेन हो सकता है। इंफेक्शेन के चलते पेट फूलना, उल्टियां, दस्त और बुखार आना मुख्य लक्षण में से एक हैं। वहीं अगर आप हरी पत्तेदार सब्जियां का सेवन करते हैं तो इससे हमें कई बीमारियां हो सकती हैं जैसे की डाइरिया, फूड पॉइजन आदि।

 वर्कआउट करना है बेहद जरूरी
सबसे ज्यादा बारिश के मौसम में हमारी बॉडी डीहाइड्रेट हो जाती है, इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। इसके साथ ही मॉनसून में ज्यादा से ज्यादा सलाद और उबली हुई सब्जियों का सेवन करना चाहिए। वहीं कुछ फिजिकल एक्टिविटी भी करनी जरूरी है। अगर आपको बाहर जाकर वर्कआउट करने में दिक्कत है तो आप अपने घर में ही कुछ फिजिकली एक्टिविटी कर सकते हैं। इसके पीछे की वजह बस इतना है कि आपके शारीर से टॉक्सिन बहार निकाल जाए।

 घर पर ही ये करने से मिलेगा फायदा
किसी भी एक्सरसाइज करने से पहले जरूरी है शरीर को वॉर्मअप करना। इसके लिए आप अपने छत पर वॉक, स्पॉट जॉगिंग, जंमपिंग  कर सकते हैं। बता दें कि स्पॉट जॉगिंग एक जगह खड़े होकर की जाती है। वहीं आप जुम्बा, डांस के जरिये भी फिजिकली एक्टिव रह सकते हैं। आप सूर्य नमस्कार भी कर सकते हैं और यदि आप ऑफिस जाते हैं तो कोशिश करें की खाना खाने के बाद 7 से 10 मिनट टहल लें। आप सुबह का नाश्ता लाइट और हेल्दी करें कोशिश करें की घर से मेट्रो स्टेशन या बस स्टैंड पैदल ही सफर करें।

ये भी पढ़े-

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription