GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

मॉनसून के मौसम में एक्ने से पाएं छुटकारा

पूनम रावत

13th August 2019

मॉनसून के मौसम में नमी की वजह से कई बैक्टीरिया सक्रिय हो जाते हैं। जिस वजह से चेहरे पर एक्न या मुंहासे हो जाते हैं, इसलिए इस दौरान चेहरे का ख़ास ध्यान देने की जरूरत होता है। आप इन तरीकों से चेहरे का ख्याल रख सकते हो:

मॉनसून के मौसम में एक्ने से पाएं छुटकारा

क्लींजर- धूल और गंदगी के लिए सही क्लींजर-एक्सपोजर चुनें त्वचा पर बैक्टीरिया का जन्म होता है और इसलिए मुँहासे होते हैं। दिन में 1-2 बार अपने चेहरे को साफ करना महत्वपूर्ण है, खासकर जब आप लंबे समय तक घर से बाहर रहने के बाद घर लौटते हैं। इससे आपकी त्वचा से मुंहासे के बैक्टीरिया दूर रहेंगे। इसके अलावा अपने आप को अत्यधिक सफाई से भी बचें क्योंकि इससे आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी खो जाती है।

सनस्क्रीन- हानिकारक यूवी विकिरण बादलों के माध्यम से भी चेहरे को नुकसान पहुंचाती है। बाहर कदम रखने से पहले हमेशा लाइट सनस्क्रीन को लगाएं। हर दो घंटे के बाद सनस्क्रीन का उपयोग करें। सनस्क्रीन आपके मेकअप के ऊपर कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

मॉइश्चराइज़- त्वचा की बाहरी परत को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए नियमित रूप से मॉइश्चराइज़ करें जिससे यह कोमलता बरकरार रहे। बारिश के दिनों में त्वचा शुष्क हो जाती है, कभी-कभी तैलीय भी होती है और इसलिए खुजली होती है। एक जेल-आधारित मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें जो सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छी होती है।

सीरम- मानसून के दौरान सीरम सबसे अच्छा होता है। अपने मॉइश्चराइज़र में टी ट्री ऑयल होने से पहले 2-3 बूंद सीरम लगाएं जो आपकी त्वचा को पूरे दिन एंटी-बैक्टीरियल बनाए रखेगा। हल्के वजन वाले सीरम आसानी से त्वचा में अवशोषित हो जाएंगे और इसे पूरे दिन गैर चिपचिपा बनाए रखेंगे।

कोई मेकअप लुक नहीं- लिट-इन-द-ग्लो प्राप्त करने के लिए, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भारी मेकअप से दूर रहें। हमेशा अपने चेहरे पर मेकअप करने के लिए शुरू करने से पहले मैट प्राइमर के साथ अपनी त्वचा को तैयार करें।

टच मी नॉट- बैक्टीरिया मॉनसून में ज्यादा सक्रिय होते हैं, अपने चेहरे को हाथों से ना छूएं, छूने से पहले अपने हाथों को धो लें। आपके चेहरे को छूना, विशेष रूप से संक्रमित क्षेत्र बैक्टीरिया फैलाएगा जो अधिक मुँहासे पैदा कर सकता है।

एक्सफ़ोलीएटिंग- एक्सफोलिएशन मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है और रोमछिद्र को खोल देता है। यह त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में भी आपकी मदद करता है जो आपको एक दमकती त्वचा प्रदान करता है। 

मानसून में टोनिंग- मानसून के दौरान जब त्वचा चिपचिपी और तैलीय हो जाती है तो बचे हुए गंदगी और मेकअप को हटाने के लिए टोनर का उपयोग करना अनिवार्य हो जाता है। अपनी त्वचा की टोनिंग के लिए टी ट्री ऑयल, गुलाब जल या कैमोमाइल जैसी सामग्री के साथ टोनर चुनें।

शीट मास्क- प्राकृतिक चेहरे की चमक और चमक को बहाल करने के लिए सप्ताह में दो बार शीट मास्क का उपयोग करें। मानसून के मौसम में बेदाग त्वचा पाने के लिए शीट मास्क सबसे आसान तरीका है।

ये भी पढ़े

मुंहासों को हटाने के लिए घर पर कैसे बनाएं नीम फेसपैक

पिम्पल्स से पाना है छुटकारा तो आज़माए ये फेसवॉश

अगर आप भी हैं झाइयों से परेशान तो अपनाए ये घरेलु टिप्स

झुर्रियों को कम करता है ऑक्सीजन फेशियल

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription