GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

  • होम
  • सिर्फ खूबसूरती...

सिर्फ खूबसूरती नहीं, बल्कि इन कारणों से श्रीदेवी एक ज़माने में थी टॉप एक्ट्रेस Sridevi's Bollywood Journey

गरिमा अनुराग

26th August 2017

सिर्फ खूबसूरती नहीं, बल्कि इन कारणों से श्रीदेवी एक ज़माने में थी टॉप एक्ट्रेस Sridevi's Bollywood Journey

यूं तो श्रीदेवी आजकल अकसर अपनी बेटियों की वजह से इंटरनेट के ट्रेंड्स में बरकरार रहती हैं, लेकिन मेरा ध्यान इस और ओर उस वक्त गया जब काजोल ने अपने ट्वीट में उन्हें  50 साल पूरे करने पर बधाई दी....50 साल!!! वाकई बड़ी बात है। 

ऐसे मिला था स्टार पावर  
मात्र 4 साल से फिल्मों में एक्टिंग करने वाली श्रीदेवी ने बॉलीवुड में उस वक़्त कदम रखा जब बॉलीवुड में टॉप एक्ट्रेस की कमी हो चली थी। एक वरिष्ठ पत्रकार का मानना है की हेमा मालिनी ने बच्ची को जन्म दिया था और उनका स्क्रीन प्रजेंस अचानक से बहुत अम्मा टाइप्स लगने लगा था, रेखा के मूड स्विंग्स इतने अधिक थे की उनके साथ काम करना निर्माताओं के लिए मुश्किल हो चला था। श्रीदेवी अपने डेब्यू के मात्र तीन साल बाद ही टॉप पर पहुँच गयी थी। उनकी पहली हिंदी फिल्म सोल्वा साल भले ही फ्लॉप रही लेकिन हिम्मतवाला ने उन्हें बॉलीवुड में सेक्ससीडेन की पहचान दी।  
 
ये थे कॉम्पिटिटर्स 
उनकी टक्कर में जो नाम शामिल थे वो थे जाया प्रदा जो की श्रीदेवी की ही तरह बॉलीवुड में कदम रखने के पहले से ही साउथ में नाम कमा चुकी थीं। दूसरी थी डिंपल जो राजेश खन्ना से शादी और फिल्म बॉबी के रिलीज़ के 10 साल बाद इंडस्ट्री में वापस खुद को एस्टब्लिश करने वाली थी। साल 1984 में छपे एक आर्टिकल के अनुसार उस वक़्त डिंपल के पास सागर समेत कई फिल्में थीं लेकिन इन फिल्मों के रिलीज़ के काफी पहले ही डिंपल के नखरों से निर्माता परेशान होने लगे थे। जया प्रदा सुंदर और टैलेंटेड तो जरूर थी लेकिन उनमे श्रीदेवी वाला आकर्षण या यूं कहें सेक्स अपील नहीं था। श्रीदेवी हॉट और इन्नोसेंट दोनों लुक एक साथ नज़र आता था। साथ में उनके साथ ये दिक्कत नहीं थी की वो ये नहीं पहनेगी या वो नहीं पहनेगी जो की जाया प्रदा के साथ हुआ करता था।
 
हार्डकोर प्रोफेशनल थी श्रीदेवी 
लुक्स और टैलेंट के साथ श्रीदेवी बेहद प्रोफेशसनल और मेहनती भी थी। इस बात का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं की फिल्म 'लम्हे' की शूटिंग के दौरान श्रीदेवी ने उस वक़्त कॉमेडी सीन की शूटिंग की थी जब उनके पिता का मात्र 16 दिन पहले निधन हुआ था। चालबाज़ और चांदनी ऐसी फिल्में हैं जिनमें सिर्फ श्रीदेवी के स्टार पावर को हाईलाइट किया गया था, खुदा गवाह में श्री देवी का स्टारपॉवर अमिताभ के टक्कर का था।

 

रयूमर्स भी नहीं रहे कम
श्रीदेवी का सबसे पहले मिथुन चक्रवर्ती के साथ नाम जुड़ा था और उस वक्त वो काफी नाराज़ भी हुई थी। फिर श्रीदेवी का अफेयर पहले से शादीशुदा बोनी कपूर के साथ हुआ। बोने कपूर ने अपनी वाइफ को डिवोर्स दिया और श्रीदेवी के साथ उनकी शादी हो गयी। ये लिखने में जितना सिंपल है श्रीदेवी के लिए उतना ही मुश्किल समय था। दूसरी पत्नी का दर्जा, बोनी का अपनी पहली पत्नी के बच्चों के तरफ बेहद झुकाव, श्रीदेवी को इन्सेक्युरे किये हुए था। ये वो समय था जब मीडिया से लेकर फिल्म इंडस्ट्री के सभी लोग श्रीदेवी को बाहरवाली, और घर तोड़ने वाली जैसे  नाम  दे रहे थे।

इसी बीच बोनी कपूर की पहली पत्नी की मम्मी ने सरे आम श्रीदेवी को भीड़ में जलील किया था। इसके बाद बोनी कपूर के पहली शादी से हुए बच्चे अर्जुन कपूर और अंशुला आज भी श्रीदेवी से कोई व्यवहार नहीं रखते हैं।
 
समय बदला 
खैर अब पिछले 20 सालों से 80 के दशक की नंबर 1 हीरोइन ने घर पर अपनी फॅमिली और बच्चों को पूरा टाइम दिया है और अर्जुन कपूर को अगर छोड़ दें तो बोनी कपूर की पूरी फॅमिली से खासतौर से अनिल और सुनीता कपूर से उनके रिश्ते बहुत अच्छे हैं. 
 
सबसे बेहतरीन रही वापसी 
अपने साथ काम कर चुकी हीरोइनो में श्रीदेवी अकेली ऐसी हीरोइन हैं जिन्हें फिल्मों में वापसी करने पर इतनी अच्छी सफलता मिली। न सिर्फ इंग्लिश विंग्लिश बल्कि मॉम को भी दर्शकों ने सराहा और फिल्म के कलेक्शंस भी बेहतरीन रहे... 
 
लेकिन इसमें आश्चर्य कैसा?..आखिर वो अपने समय की टॉप और सबसे सफल हीरोइनों में से एक जो थी। 
 

 

(नोट: गरिमा अनुराग से जुड़ने के लिए आप उन्हें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

 
 
 
 
ये भी पढ़े-
 
 
 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription