GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

  • होम
  • घरेलू उपायों...

घरेलू उपायों से करें मोटापा कम

गृहलक्ष्मी टीम

17th July 2018

आज के समय में मोटापा कम करना आसान काम नहीं है। अपने बढ़ते वज़न को कंट्रोल करने के लिए लोग जाने कितनी ही तरह के उपाय करते है।

घरेलू उपायों से करें मोटापा कम

वेट लॉस पैकेज लेते हैं, जिम में घंटों एक्सरसाइज़ कर  सीना बहाते हैं और डाइटिंग के नाम पर अपनी मन पसंद खाने की चीज़ों से मन मारते हैं, पर फिर भी ये जि़द्दी मोटापा कम होने का नाम ही नहीं लेता। इन सब के बावजूद यदि आप कुछ हटकर उपाय आज़माना चाहते हैं और सही मायने में अपना वज़न कम करना चाहते हैं तो यहां हम ऐसे ही आसान तरीके बता रहे हैं, जो पूरी तरह से प्राकृतिक और सुरक्षित रूप से वजन कम करने में मददगार साबित होंगे।

 

दालचीनी और शहद की चाय

यह न केवल खाने के स्वाद को बेहतर करती है, बल्कि बेहतरीन गुणों के कारण यह वज़न कम करने के लिए बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है। यह मीठा खाने की चाह को कम करता है और इन्सुलिन की मात्रा को भी काबू करता है। इस मसाले में कुछ ऐसी एक्टिव प्रॉपर्टीज होती हैं, जिससे मेटाबोलिक रेट बढ़ता है और शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर से फैट को भी कम करता है। शहद के साथ मिलाने पर इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण बढ़े हुए गुण को प्रभावित करता है।

रेसिपी

दालचीनी और शहद भी दो ऐसी चीज़ें हैं, जो हर किचेन में आसानी से मिल सकती हैं। हल्के गर्म पानी में दो दालचीनी के टुकड़े और एक छोटा चम्मच शहद अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को छानकर रोज सुबह खाली पेट पिएं, ताकि बढ़े हुए वज़न पर इसका अच्छा परिणाम मिले।

 

धनिये का जूस

धनिया वज़न कम करने में भी हमारी बहुत मदद करता है। धनिये में बहुत कम कैलोरी की मात्रा होती है, जो मोटापे को बढऩे नहीं देता, चाहे आप  कितना ही धनिया क्यों ना खा लें। ऊपर लिखे सभी खाद्य पदार्थों की तरह धनिये में भी बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिससे हमारे शरीर से टॉक्सिन्स निकल जाते हैं और शरीर में सूजन भी नहीं होती।

रेसिपी

धनिये के जूस की स्पेशल रेसिपी के लिए आप थोड़ा सा धनिया और एक टमाटर चॉप कर लें और उसे एक ग्लास पानी में डालें। इसमें थोड़ा सा लहसुन, ज़ीरा, करीपत्ते, अदरक, काला नमक और सफेद नमक डालें। इसे मिक्सी में पीसें और आपका जूस तैयार है। इसमें डला लहसुन और अदरक भी वज़न कम करने में बहुत मदद करेगा। इसे दिन में एक बार या तो सुबह या शाम को पी सकते हैं।

 

शहद, काली मिर्च और नींबू-पानी

नींबू का पानी बहुत फायदेमंद होता है और यह वज़न कम करने के लिए भी एक बेहतर विकल्प है। नींबू में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिनसे शरीर के अंदर के सारे टॉक्सिन्स खत्म हो जाते हैं। यदि इसे बनाते समय चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल किया जाए तो लाभ और भी कई गुना बढ़ जाता है। काली मिर्च में पिपराइन नाम की एक ऐसी चीज़ होती है, जिससे हमारे शरीर में नए फैट सेल्स नहीं बनते।

रेसिपी

इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको चार बड़े चम्मच नींबू का रस, एक बड़ा चम्मच शहद और एक छोटी चम्मच काली मिर्च को ढाई सौ एमएल हल्के गर्म पानी में डालें। अगर इस समिश्रण को एक ग्लास रोज़ सुबह नियमित रूप से पिया जाए तो वज़न कम करने में बहुत मदद मिलती है।

 

नारियल का तेल

वज़न कम करने के लिए नारियल तेल बहुत अच्छी चीज़ है। इसमें मीडियम चैन ट्राइग्लाइसराइड लॉरिक एसिड जैसा गुणकारी तत्व होता है, जो लीवर तक पहुंचने के तुरंत बाद ही एक्टिव एनर्जी में बदल जाता है। यह आपके पेट को भरा हुआ रखता है, जिसके कारण आप अपनी कैलोरीज भी बर्न कर पाते हैं। नारियल तेल बैली फैट पर काम करता है और पतला करता है।

रेसिपी

कुछ शोधों के अनुसार आपको कोई भी मील  लेने से पहले लगभग दो बड़े चम्मच या तीस ग्राम नारियल तेल खाना चाहिए या आप फिर सोने से पहले इसे एक ग्लास पानी में डालकर भी पी सकते हैं।

 

फ्लैक्स सीड्स (अलसी)

अलसी में बहुत सारा फाइबर होता है, जिससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती। इससे समय-समय पर जंक फूड खाने की चाह नहीं होती और आपके शरीर में कैलोरी भी नहीं बढ़ती। अलसी के बीज में ओमेगा-3 नाम का सबसे महत्वपूर्ण फैटी एसिड होता है, जो आपके वज़न को भी कम रखता है।

रेसिपी

अलसी के बीजों को बहुत तरह से खाया जा सकता हैए लेकिन सबसे अच्छा होगा, अगर इसे पाउडर के रूप में ही सेवन किया जाए, क्योंकि इस रूप में इसे पचाना आसान होता है। इसे दही, सब्जी या कर्री, स्मूथी या चावल में बुरक कर भी लिया जा सकता है। अधिकतम परिणाम के लिए रोज़ाना दो बड़े चम्मच अलसी के बीज खाने चाहिए।

 

मेथी दाने का पानी

मेथी दाना, मेटाबोलिक रेट को बढ़ाता है और फैट को बहुत जल्दी बर्न करता है। मेथी दाने में फाइबर होता है, इससे पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है और जो थोड़े-थोड़े समय बाद कुछ खाने का मन करता है।

रेसिपी

इसका पानी तैयार करने के लिए ढाई सौ एमएल पानी में एक बड़ा चम्मच मेथी दाना रात भर भिगो कर रख दें। अधिकतम फायदों के लिए इसे सुबह सुबह खाली पेट पियें।

 

पुदीने के साथ ग्रीन टी

ग्रीन टी वज़न कम करने का विश्वभर में सबसे प्रसिद्ध उपाय है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में से सभी टॉक्सिक चीजों को बाहर निकालते हैं, जिससे जल्दी पतले हो पाते हैं। एनआईएच के शोध के अनुसार ग्रीन टी में कैटेचिन्स नाम का एक तत्व होता है, जो पेट को बहुत देर तक भरा हुआ रखता है। पुदीना भी वजऩ कम करने में मदद करता है। पुदीने से सूजन और जलन कम होती है। इसके साथ-साथ व्यायाम भी करने से उसका परिणाम और भी असरदार हो जाता है।

रेसिपी

ग्रीन टी में या उबलते हुए पानी में पुदीना डाल सकते हैं। किसी और तरह से कैलोरीज बर्न करने से पहले आपको एक गिलास इस मिश्रण का पीना चाहिए, ताकि ज्यादा से ज्यादा वज़न कम कर सकें।

 

घरेलू नुस्खों को सुरक्षित तरह से इस्तेमाल करने के 6 टिप्स

 

  • इन घरेलू नुस्खों को बनाने की विधि और इन्हें खाने के तरीके को कुछ इस तरह से फॉलो करें-
  • कोई भी नुस्खा लेने की सीमा कोल कभी ज्यादा ना करें।
  • एक बार में बहुत सारे नुस्खों को नहीं आज़माना चाहिए, कभी-कभी इनका असर उल्टा भी पड़ सकता है।
  • अगर आप पहले से कोई दवा ले रहे हैं तो आपको पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
  • हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है। अगर कोई नुस्खा किसी एक व्यक्ति पर काम कर रहा है तो यह जरूरी नहीं है कि वह आप पर भी काम करे। नुस्खे बहुत सोच-समझकर आज़माने चाहिए।
  • अगर आपको किसी नुस्खे का कोई साइड इफेक्ट्स दिखने लगे तो तुरंत ही उसका इस्तेमाल करना छोड़ दें और अपने डॉक्टर से सलाह लें।

ये भी पढ़ें -

कैसे बनाएं घर पर हेयर प्रोडक्ट

8 हेयर एक्सटेंशन्स केयर टिप्स

अगर चाहिए स्वस्थ बाल तो अपनाएं ये 4 टिप्स

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।




कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

इनडोर प्लांटिंग : सुंदरता भी, फायदे भी

इनडोर प्लांटिंग...

अपने घर में पौधे लगाना जहां घर के सौंदर्य में चार...

स्मार्ट करियर गोल्स बनाने की सलाह देती हैं गृहलक्ष्मी ऑफ द डे दीपशिखा वर्मा

स्मार्ट करियर गोल्स...

गृहलक्ष्मी ऑफ द डे

संपादक की पसंद

फिक्स्ड डिपॉजिट करने के पहले जान लें ये जरूरी बातें

फिक्स्ड डिपॉजिट...

वर्तमान में कम निवेश में अधिक रिटर्न के लिए वर्तमान...

तेजाब खोखला नहीं कर पाया मेरे हौसलों को

तेजाब खोखला नहीं...

लड़कियों के चेहरे पर तेजाब डालने वालों के लिए ये कविता...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription