GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

मां बनने के बाद जब लग जाए करियर पर ब्रेक, करें एक नई शुरुआत

Samvida Mishra

2nd September 2019

बच्चे के जन्म के बाद न जाने कितनी वर्किंग वूमेंस के करियर पर ब्रेक लग जाता है और हीन भावना का शिकार होकर ये महिलाएं स्वयं को अर्थहीन महसूस करने लगती हैं। यदि आपके करियर पर भी ब्रेक लग गया है तो उदास न हों पूरे आत्मविश्वास के साथ करें एक नई शुरुआत......

मां बनने के बाद जब लग जाए करियर पर ब्रेक, करें एक नई शुरुआत
तान्या पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर थी उसकी शादी उसी के प्रोफेशन के एक लड़के से हुई और शादी के 4 साल बाद बच्चा। यहां तक तो सब ठीक चला लेकिन परिवार में बच्चे की देखभाल करने के लिए कोई और न होने की वजह से बच्चे की देखरेख करने के लिए तान्या को अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी, और इस तरह उसकी बहुत सी इच्छाओं और करियर पर मानो ग्रहण सा  लग गया। ऑफिस में 8 -9  घंटे की शिफ्ट करने वाली तान्या सारे दिन बच्चे की देखरेख में बिजी रहने लगी, और मानो उसकी सारी इच्छाएं बच्चे के इर्द गिर्द ही घूमने लगीं।
 
ये सिर्फ तान्या की ही नहीं बल्कि न जाने कितनी ही वर्किंग वूमेंस  की कहानी है जिन्हे बच्चे के जन्म के साथ उनके करियर पर ब्रेक लगाना पड़ता है, और बच्चे की परवरिश में डूबी हुई कभी-कभी हीन भावना का शिकार तक हो जाती हैं। बच्चे के थोड़ा बड़ा होने पर तान्या ने वापस अपना करियर शुरू करना चाहा तो जॉब छोड़े हुए उसे 6 साल हो चुके थे। इन 6 सालों में बहुत कुछ बदल चुका  था। हमेशा कॉन्फिडेंस और उत्साह से भरी तान्या थोड़ी लो कॉंफिडेंट हो चुकी थी जॉब दुबारा करने का जज़्बा तो था लेकिन ऐसा लग रहा था जैसे वो दौड़ में काफी पीछे छूट गई है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि महिलाएं जब बेबी होने की वजह से करियर में ब्रेक लेती हैं और दुबारा नई शुरुआत करती हैं तो उनके हाव -भाव, आदतों और नॉलेज में काफी बदलाव आ चुका होता है। ऐसे में यदि आप अपने करियर की नई शुरुआत कर रही हैं तो आपका मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार होना बेहद जरूरी है। अपनी सोच में थोड़े बदलाव की ज़रुरत है। तो आइए जानें कि कैसे करें अपने करियर की नई शुरुआत 
 
हम किसी से कम नहीं
भले ही आपके करियर के बीच काफी गैप आ गया हो लेकिन  जब आप एक नई  शुरुआत करने जा रही हैं तब अपने आप को किसी से कम न समझें और   पूरे कॉन्फिडेंस के साथ नई शुरुआत के लिए तैयार रहें। आप अपने इस कॅरियर ब्रेक का इस्तेमाल खुद को शारीरिक और प्रोफेशनल रूप से फिट रखने के लिए कर सकती हैं। आपको अपने  अनुभव के आधार पर नौकरी जरूरी मिलेगी। इस सकारात्मक सोच के साथ नई नौकरी की तलाश करें। 
 
क्षमताओं को निखारें
ये सच है कि  बच्चा होने के बाद आपका पूरा ध्यान बच्चे पर ही केंद्रित हो जाता है लेकिन अपने लिए थोड़ा टाइम निकालें और अपनी क्षमताओं को निखारने की कोशिश करें। जैसे अपने क्षेत्र से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां हासिल करें। अपनी किसी ऐसी कमी को निखारें जिसकी वजह से आपको परेशानी आ सकती है। किसी नए सॉफ्टवेयर की जानकारी हासिल करें और अपडेटेड रहें। देश-दुनिया की खबरों पर नजर रखने के साथ-साथ अपनी कम्युनिकेशन स्किल को ठीक करें। 
 
 समय के अनुसार निर्णय लें  
एक अहम् बात ये है कि आपको समय की मांग के अनुसार ही निर्णय लेना चाहिए जैसे कि आप फुल टाइम जॉब कर सकती हैं या नहीं। यदि  घर-परिवार की जिम्मेदारियों के कारण फुल टाइम जॉब नहीं कर सकती हैं तो पार्ट-टाइम नौकरी से शुरुआत करें। इसके अलावा वर्क फ्रॉम होम का ऑप्शन भी ले सकती हैं।  अपने थमे हुए कॅरियर की धीरे ही सही लेकिन सही शुरुआत करें। 
 
खुद को अपडेटेड रखें 
नौकरी की तलाश को धार देने के लिए आप अपने कॅरियर से जुड़ा कोई अच्छा सा कोर्स भी कर सकती हैं। तरह-तरह के कोर्स ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं। इससे आपको अच्छे प्रोफाइल के साथ अच्छा पैकेज भी मिलेगा। इंटरनेट के माध्यम से अपनी जानकारी में इजाफा करें, ताकि जब इंटरव्यू के लिए कॉल आए तो आप उसके लिए पूरी तरह से तैयार रह सकें।
 
जरूरी है आत्मविश्वास
पूरे आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू देने जाएं याद रखें कि यदि आपको नौकरी की चाह है तो कंपनी को भी एक अच्छा एम्पलॉई चाहिए। इंटरव्यू के दौरान अपने करियर ब्रेक के बारे में सकारात्मक तरीके से बात करें। आपका करियर ब्रेक आपके जीवन की कोई असफलता नहीं है बल्कि आपके बच्चे के रूप में आपकी उपलब्धि है इसलिए इसको सकारात्मक ढंग से देखें और नई शुरुआत पूरे कॉन्फिडेंस के साथ करें। 
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

जानिए क्या हैं गणपति के 5 पसंदीदा आहार

default

घर में कर रहे हैं गणपति स्थापना तो जानें...

default

अभिलाषा कि विश्वगुरु बनने का सपना हो सच

default

दो दिवसीय ध्रुपद संगीत समारोह में गायकों...