GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

कुछ ऐसे आहार जो आपकी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बना सकते हैं

संविदा मिश्रा

4th September 2019

खूबसूरती का पैमाना ही त्वचा की खूबसूरती से मापा जाता है। हर कोई अपनी त्वचा को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने के लिए भरसक प्रयास करता है। त्वचा का सौंदर्य बहुत सी बातों पर निर्भर करता है जैसे हम किस तरह का आहार लेते हैं, त्वचा पर किस तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं , दिनभर में कितना पानी पीते हैं और भी बहुत सी चीज़ें हैं,जो त्वचा का निखार कायम करने में योगदान देती हैं।

कुछ ऐसे आहार जो आपकी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बना सकते हैं
सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण बात है कि किन खाद्य सामग्रियों का सेवन बेजान त्वचा में भी चार-चांद लगा सकता है। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही खाद्य सामग्रियों के बारे में जो आपकी त्वचा में निखार ला सकती हैं। 

अखरोट

अखरोट में कई विशेषताएं हैं जोकि स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत आवश्यक होती हैं। ये आवश्यक फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं, इसमें ऐसे वसा तत्व मौजूद होते हैं, जो आपका शरीर खुद नहीं बना सकता है। इसमें ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने में मदद करते हैं। ये अन्य नट्स की तुलना में त्वचा के लिए ज्यादा लाभकारी हैं। 

सूरजमुखी के बीज

सामान्य तौर पर नट्स और बीज त्वचा को निखारने वाले पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत हैं। सूरजमुखी के बीज इसका एक उत्कृष्ट उदाहरण हैं । सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई , ज़िंक और प्रोटीन मौजूद होते हैं जो त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं। इसके अलावा सूरजमुखी के बीज  त्वचा के लिए एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट का काम करते हैं। 

स्वीट पोटैटो 

स्वीट पोटैटो या शकरकंद बीटा-कैरोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो प्राकृतिक सनब्लॉक के रूप में कार्य करता है और आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचा सकता है, जिससे त्वचा बेजान होने से बच जाती है। 

ब्रोकली

ब्रोकली त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण कई विटामिन और खनिजों से भरा हुआ होता है, जिनमें विटामिन ए और विटामिन सी शामिल हैं। इसमें ल्यूटिन, एक कैरोटीनॉयड भी होता है जो बीटा-कैरोटीन की तरह काम करता है। ल्यूटिन आपकी त्वचा को
ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाता है, जिससे आपकी त्वचा शुष्क और झुर्रीदार हो सकती है। ब्रोकली विटामिन, खनिज और कैरोटीनॉयड का एक अच्छा स्रोत है, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसमें सल्फोराफेन भी होता है, जो त्वचा के कैंसर को रोकने और आपकी त्वचा को सनबर्न से बचाने में मदद कर सकता है।

टमाटर 

टमाटर विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है और इसमें सभी प्रमुख कैरोटीनॉयड, विशेष रूप से लाइकोपीन होता है। ये कैरोटीनॉयड आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाते हैं और झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकते हैं। जिससे आपकी त्वचा का निखार बरकरार रहता है। 

डार्क चॉकलेट

चॉकलेट में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा को सनबर्न से बचा सकते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट भी झुर्रियों, त्वचा की मोटाई, जलयोजन, रक्त प्रवाह और त्वचा की बनावट में सुधार कर सकते हैं।

 

ये भी  पढ़ें

मुंहासों को हटाने के लिए घर पर कैसे बनाएं नीम फेसपैक

अगर आप भी हैं झाइयों से परेशान तो अपनाए ये घरेलु टिप्स

झुर्रियों को कम करता है ऑक्सीजन फेशियल

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

अगर आप रिस्ट वॉच पहनते हैं तो जानें इन 5...

default

भारत में सितंबर के महीने में घूमने जाकर इन...

default

जानें लड़कियों के सोने की पोजीशन क्या बताती...

default

शादी में ऐसे कपड़े पहनकर बन जाएं शोस्टॉपर........